(Date : 27/April/2424)

(Date : 27/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

पराली को जलाने की घटनाएं रोकने के लिए कृषि व किसान भलाई विभाग ने कमर कसी






जालंधर:  पराली को आग लगाने से पैदा होने वाली ज़हरीली गैसों से वातावरण को बचाने के लिए कृषि व किसान भलाई विभाग ने कमर कसते हुए विशेष जागरूकता मुहिम की शुरुआत कर दी हैजिस के अंतर्गत गाँवों में रोजाना ऑडियो संदेश प्रसारित किया जायेगा,  जिसके जरिए किसानों को पराली को न जलाने सम्बन्धित जागरूक किया जायेगा। 

इस सम्बन्धित विस्तृत जानकारी देते मुख्य कृषि अधिकारी डा. सुरिन्दर सिंह ने बताया कि ज़िले में धान की पराली को आग लगाने से रोकने के लिए गांवों की पंचायतों और नम्बरदारों को पराली जलाने से उठने वाले धुएं के कारण होने वाले नुकसानों और कोविड-19 के साथ प्रभावित मरीज़ों की स्थिति और ख़राब होने के बारे जागरूक किया जायेगाताकि सभी मिलकर अपने-अपने इलाके के किसानों को पराली नहीं जलाने के बारे जागरूक करें। 

उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से इससे सम्बन्धित 1.5 मिनट का एक ऑडियो संदेश भी तैयार किया गया हैजोकि गाँवों के सरपंचों के मोबाइल नंबरों पर भेजते हुए गांवों के पब्लिक एड्रेस सिस्टम के द्वारा भी प्रसारित किया जायेगा। इसके अलावा धार्मिक स्थलों के पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए भी इस जागरूकता संदेश का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धित ज़िला विकास और पंचायत अफ़सर को पत्र भी जारी किया गया हैजिसमें गांवों में जागरूकता प्रोग्राम करवाने के लिए कहा गया हैजिनमें कृषि विशेषज्ञ वेबिनार के जरिए शामिल होंगे। 

उन्होंने आगे बताया कि इसी तरह का एक ओर 1.35 मिनट का ऑडियो संदेश तैयार किया गया हैजोकि ब्लॉक कृषि अफ़सरों के द्वारा समूह स्टाफ के ज़रिये पराली की मुकम्मल संभाल होने तक गांवों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए प्रसारित किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि धान की पराली को आग लगाने कारण पैदा होने वाले धुएं से वातावरण और सेहत को बचाने के लिए विभाग की तरफ से हर संभव कदम उठाया जायेगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि पराली को आग लगाने की बजाय सुपर एसएमएस के साथ लैस कम्बाईन का प्रयोग करेंजिससे पराली का खेतों में सहज ढंग से निपटारा किया जा सकता है।    

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar