जनता से किए वादों से बचने के लिए आप सरकार ने विधानसभा में सफ़ेद पेपर पेश किया: कॉमरेड सेखों | राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अधीन जालंधर जिले में स्वै- सहायता समूहों को 44.70 लाख के फंड दिए | लायलपुर खालसा कॉलेज जालंधर ने पंजाबी लोक नृत्य कैंप 2022 की घोषणा की | वज्र कोर के दिग्गजों के लिए आउटरीच | केएमवी की डॉ. रश्मि शर्मा को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रमुख शोध परियोजना से सम्मानित किया गया |

धर्म

ओम दिव्या प्रेम मंदिर में स्वामी प्रेमानंद सरस्वती जी का 102 वां जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया गया

जालंधर/परवीन - बद्री कॉलोनी, बस्ती दानिशमंदा में ओम दिव्या प्रेम मंदिर में स्वामी प्रेमानंद सरस्वती जी का 102वां जन्मदिन प्रधान वरिंदर परताप, सचिव सुशिल कनोजिया व् सचदेवा की अध्यक्षता में बहुत ही धूमधाम से मनाया गया।

जन्मदिन के उपलक्ष्य में मंदिर में कीर्तन का आयोजन  किया गया। कीर्तन में शशिकांत कनोजिया, सुशील कनोजिया, कौशल के इलावा सारी मंडली के सदस्यों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

कीर्तन के इलावा मंदिर में पादुका पूजन एवं प्रवचन भी हुये।

इस अवसर पर ओम प्रकाश की तरफ से जल सेवा भी की गई जिनके साथ दीपक कनोजिया, वीर व् जगदीश कनौजिया ने भी सहयोग दिया।

भंडारा के बाद कीर्तन की समाप्ति हुई।

फ्रेंड्स कमेटी ने पहला वार्षिक चौंकी एवं भंडारा करवाया गया

जालंधर (JJS): पहला वार्षिक चौंकी एवं भंडारा 2मार्च दिन रविवार रात 8 बजे से 12 बजे तक हुआं जिसमें बाबा बालक नाथ जी का गुणगान किया गया।फ्रेंड्स कमेटी अड्डा बस्ती गुंजा की तरफ से शक्ति जंज घर में करवाई गईं। जिसमें मुख्य अतिथि विधायक शीतल अंगूराल ओर पूर्व विधायक सुशील रिंकु, विधायक रमन अरोड़ा ऊषा माही के अलावा विभिन्न राजनीतिक, धार्मिक,से समाजसेवी संस्थाओं ने हिस्सा लिया।बाबा जी का गुणगान महंत जुगल किशोर,गायक हीरा, अविनाश ने किया।

इस मौके पर रिक्की उप्पल, कुमार विमल,विजय कनौजिया,अमनदीप शर्मा, अविनाश चोपड़ा, अशोक लाड़ी,रितिश नंदा, राजीव वर्मा, हरीश वालिया, वरिंदर सोंधी, अशोक बर्फ वाला, राजू मदान, दविंद्र अरोड़ा, लक्की मल्होत्रा, पूर्व पार्षद कुलदीप मिंटू, अविनाश थापर, शालु जरेवाल आदि मौजूद थे। बाद में अटूट लंगर लगाया गया।

श्री श्यामा श्याम परिवार की तरफ से 4 दिवसीय यात्रा के लिये दो बसे देवी राजरानी मंदिर से हुई रवाना

जालंधर (अरोड़ा)- श्री श्यामा श्याम परिवार की तरफ से नया वर्ष बांके बिहारी जी के संग मनाने हेतु आज बस्तियात जालंधर से दो बसे मनी भईया की अध्यक्षता में देवी राजरानी मंदिर से रवाना हुई। सभी यात्रियों के मंगलमय यात्रा की कामना करते मुख्य रूप से आशीर्वाद देने गुरु माँ देवी राज रानी जी पहुँचे, अपना आशीर्वाद देते हुए उन्होंने सभी यात्रियों को भाग्यशाली बताया जोकि वो नया वर्ष ठाकुर जी के चरणों मे नमस्तक हो कर मनाने जा रहे है और साथ ही सभी को नए वर्ष के आगमन की बधाई दी।

इस मौके पर इलाका विधायक सुशील रिंकू, पार्षद सुनीता रिंकू, समाज सेवक योगेश मल्होत्रा विशेष रूप से पहुँचे और विधिपूर्वक पूजन में भाग लेकर बसों को रवाना किया। मनी भईया ने बताया यह 4 दिवसीय यात्रा एक भव्य संगीतमय होने वाली है जिसमे सभी यात्रियों को वृंदावन धाम के साथ मथुरा, गोकुल, बरसाना, नंदगांव, गोवेर्धन रावल गांव, भांडीरवन, बंसीवट, यमुना जी के दर्शन करवाये जाएंगे। इस मौके पर सुमीत कपूर, ललित कपूर, पंकज मल्होत्रा, मनीष धीर, नव कुंद्रा, बावा जैरथ, दीपक धीर, पीयूष मल्होत्रा, ज्योति मरवाहा, संजय आनंद, मयंक मरवाहा, प्रिंस कपुर, रोहन कपूर, दीपक, सागर, अक्षत चुघ, आनंद सिंह, सुभाष कपूर, हनी कोचर, विजय चतरथ, प्रिया भरत शर्मा मौजूद थे।

अमृतसर से श्री मेहंदीपुर बालाजी धाम के लिए बंटी की अध्यक्षता में 250 श्रृद्धालुओ का जत्था रवाना

अमृतसर (JJS)-  श्री राम भक्त बालाजी सेवा परिवार की ओर से हर महीने की तरह इस महीने में भी श्री मेहंदीपुर बालाजी की यात्रा रवाना हुई। जिसमे बालाजी का दरबार रेल गाड़ी में सजाया गया। इस अवसर पर बालाजी के मुख्य सेवादार बंटी सोनी, रिशी, नितिन, लकी अरोड़ा, राजू पट्टी वाले, चेतन, नरेश कुमार बोबी आदि मौजूद थे।

कैबिनेट मंत्री सोनी ने बाबा लाल मंदिर संतोखसर को 3 लाख रुपये का चेक भेंट किया

अमृतसर(अरोड़ा):-ओम प्रकाश सोनी, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री, पंजाब ने बाबा लाल की666 वीं जयंती के अवसर पर मंदिर का दौरा किया और श्रद्धा सुमन अर्पित किएइस अवसर पर मंदिर समिति द्वारा सोनी को सम्मानित भी किया गयासोनी ने मंदिर समिति को बाबा लाल मंदिर संतोखसर की धर्मशाला के निर्माण के लिए  3 लाख रुपये का चेक भी प्रदान किया और कहा कि आवश्यकता पड़ने पर और धनराशि प्रदान की जाएगीइस अवसर पर महंत अनंत दास जी , सुनी कुमार , रविकांत , गिन्नी भाटियान और अभिषेक महाजन के अलावा बड़ी संख्या में संगत उपस्थित थे 

 

कुंभ मेला 27 फरवरी से हरिद्वार में शुरू होगा

मोगा(अरोड़ा)- हरिद्वार में वार्षिक महाकुंभ मेला -2021 का आयोजन होना है। उत्तराखंड सरकार ने विश्व महामारी कोविद -19 के मद्देनजर 27 फरवरी, 2021 से कुंभ मेला शुरू करने का निर्णय लिया है। उत्तराखंड सरकार ने इस मेले के बारे में कुछ सलाह जारी की है और सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर इसका पालन करने का अनुरोध किया है। उत्तराखंड के मुख्य सचिव द्वारा पंजाब के मुख्य सचिव को लिखे गए पत्र का उल्लेख करते हुए, उपायुक्त श्री संदीप हंस ने कहा कि उत्तराखंड सरकार सभी स्तरों पर सामाजिक दूरी स्थापित करने और आवश्यक चिकित्सा और स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। मेले में भाग लेने वाले तीर्थ यात्री उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी सलाह के अनुसार गर्भवती महिलाओं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से अधिक उम्र के, अन्य शारीरिक बीमारियों से पीड़ित हैं या शारीरिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें घर पर रहने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, कुंभ मेले के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों /यात्रियों के बस और रेलवे स्टेशनों पर कोरोना चेक और अन्य आवश्यक जांच सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थयात्रियों को कोविद के बारे में सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए। इस संबंध में, यह अनुरोध किया गया है कि कुंभ मेले के लिए अतिरिक्त या विशेष बस सेवाएं केवल मेले के आयोजकों की सहमति से चलाई जानी चाहिए। श्री हंस ने जिला मोगा के भक्तों से यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि इन सलाह और निर्देशों का पालन किया जाए।

पुरुषार्थ व धैर्य से मिलती है सफलता - गुरु रजनी माता जी

जालंधर(मक्कड़): सर्व सांझा रूहानी मिशन (रजि.) द्वारा आयोजित मकर सक्रांति में के सत्संग में गुरु रजनी माता जी ने अपने प्रवचन में कहा कि किसी कार्य को सफल बनाने के लिए पुरुषार्थ व धैर्य की जरूरत होती है क्योंकि बिना धैर्य के मन का संतुलन नहीं बनता। संतुलन के बिना सोच अधूरी रहेगी जो कि हमें अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए रुकावट पैदा करेगी। सफलता के लिए हमें सत्संग में आकर सतगुरु के चरणों में बैठकर उपरोक्त दैवी गुण प्राप्त करने पड़ेंगे। इसके उपरांत गुरु वंदना की गई। मिशन की तरफ से आज मेडिकल कैंप लगाया गया जिसमें फूलों की थेरेपी से बनाई हुई दवाइयों से लोगों का इलाज किया जाता इसमें थेरेपिस्ट के एल ऋषि ने लोगों का चेकअप किया तथा उन्हें दवाइयां दी।

मिशन के तरफ से नवजोत मक्कड़ ने जानकारी दी कि पूजनीय संत श्री जीवन वीर जी महाराज जो 27 जनवरी 2013 को ज्योति ज्योत समा गए थे। उनकी बरसी का सत्संग 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। आज सत्संग में प्रेम अरोड़ा, सुभाष चंद्र, के एल ऋषि, साहिल अरोड़ा, मोहित अरोड़ा, कंचन रानी, राजरानी, कृष्णा कालड़ा, रितु मल्होत्रा, उर्मिल ज्योति, रेनू बाला, शशि बाला तथा सुनैना मक्कड़ समेत कई भक्तजन उपस्थित थे।

तत विचार में स्थित होने की जरूरत : गुरु रजनी माता जी

 

 

जालंधर (JJS):- सर्व सांझा रूहानी मिशन (रजि.) के संस्थापक परम संत जीवन बीर जी महाराज के जन्म दिवस पर हो रहे सत्संग में गुरु रजनी माता जी ने अपने प्रवचनों में कहा कि अनेकता में एकता देखने के लिए हमें तत् विचार में स्थित होने की जरूरत है तभी हम सारी मानव जाति को समान दृष्टि से देख सकेंगे।

जब तक हमारा मन इस अवस्था को प्राप्त नहीं हो जाता तब तक हमारे मन में परिवार, समाज और कौम में पक्षपात की स्थिति बनी रहेगी, जो हमारी प्रगति में बाधक है और हम मन की सुख शांति से वंचित रह जाते हैं। इसीलिए इन सभी दिशाहीन परिस्थितियों से निजात पाना कि एक ही विधि है कि हम सत्संग में आकर एकाग्र चित्त होकर श्रवण करें और तत् विचार में लीन हो जाएं। इसके बाद जरूरतमंद लोगों को आटे की थैलियां बांटी गई तथा बच्चों को स्टेशनरी बांटी गई। इस अवसर पर नरेश लाडी, सुभाष चंद्र, प्रेम प्रकाश, साहिल अरोड़ा, मोहित अरोड़ा, तरुण कुमार, आशा रानी, राधा रानी, कंचन अरोड़ा, किरण बाला, राज रानी,  कांता रानी, कविता ,रितु मल्होत्रा, पूनम अरोड़ा, उर्मिल ज्योति, सुनैना मक्कड़, दिनेश कुमार तथा नवजोत मक्कड़ सहित आदि भक्तजन उपस्थित थे।

 

हमे अपने माता पिता का सतिकार करना चाहिए - विधायक हैनरी

जालंधर (JJS)मोहित:- जय माँ चिंतपूर्णी जागरण कमेटी उपकार नगर की और से 13 वा वार्षिक जागरण बड़े ही धूमधाम से करवाया गया। जिसमे मुख्य अतिथि उत्तरी क्षेत्र के विधायक व् आल इण्डिया कांग्रेस के सदस्य अवतार जूनियर हैनरी मातारानी के चरणों में नतमस्तक हुए। विधायक हैनरी ने समूह संगत को जागरण की बधाई देते हुए कहा की हमे अपने माता पिता का सतिकार करना चाहिए हमारे माता-पिता हमारे लिए आदरणीय होते हैं l उन्होंने हमें जन्म दिया है, हमारा पालन-पोषण किया है l उन्होंने हम पर अनगिनत उपकार किये हैं, जिसका बदला चुका पाना असंभव है lमाता-पिता के क़दमों में स्वर्ग होता है, उनके आशीर्वाद से हमें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है l उनका आदर करना और अपने से बड़ों का सम्मान करना हमारा सबसे पहला धर्म है. सभा के सभी भक्तो ने विधायक हैनरी को माता का एक स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस जागरण में पूर्व पार्षद रोशन लाल चौधरी ,बाल किशन बाला ,रेशम लाल , पवन कुमार ,परमिंदर सिंह चौधरी ,गियानचन्द , अमनदीप चौधरी ,रजनीश , दीपक आदि मौजूद थे।

हमे अपने माता पिता का सतिकार करना चाहिए - विधायक हैनरी

 

जालंधर (JJS)मोहित:- जय माँ चिंतपूर्णी जागरण कमेटी उपकार नगर की और से 13 वा वार्षिक जागरण बड़े ही धूमधाम से करवाया गया। जिसमे मुख्य अतिथि उत्तरी क्षेत्र के विधायक व् आल इण्डिया कांग्रेस के सदस्य अवतार जूनियर हैनरी मातारानी के चरणों में नतमस्तक हुए। विधायक हैनरी ने समूह संगत को जागरण की बधाई देते हुए कहा की हमे अपने माता पिता का सतिकार करना चाहिए हमारे माता-पिता हमारे लिए आदरणीय होते हैं l उन्होंने हमें जन्म दिया है, हमारा पालन-पोषण किया है l उन्होंने हम पर अनगिनत उपकार किये हैं, जिसका बदला चुका पाना असंभव है lमाता-पिता के क़दमों में स्वर्ग होता है, उनके आशीर्वाद से हमें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है l उनका आदर करना और अपने से बड़ों का सम्मान करना हमारा सबसे पहला धर्म है. सभा के सभी भक्तो ने विधायक हैनरी को माता का एक स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस जागरण में पूर्व पार्षद रोशन लाल चौधरी ,बाल किशन बाला ,रेशम लाल , पवन कुमार ,परमिंदर सिंह चौधरी ,गियानचन्द , अमनदीप चौधरी ,रजनीश , दीपक आदि मौजूद थे।

1 2 3
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar