शिक्षा

सेंट सोल्जर बीबी.ऐ एलएल.बी छात्रों ने यूनिवर्सिटी में प्राप्त की पहली, दूसरी, तीसरी पोजीशने

जालन्धर (JJS):- गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर द्वारा घोषित किये गए बीबी.ऐ एलएल.बी के परिणामों में सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज के छात्रों ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पहले और तीसरे सैमेस्टर के छात्रों ने पहली 3 पोज़िशने प्राप्त कर संस्था का नाम चमकाया। चेयरमैन अनिल चोपड़ा, कॉलेज डायरेक्टर डॉ.सुभाष शर्मा ने गर्व के साथ बताया कि पहले सैमेस्टर के छात्रों जसमीत कौर ने पहला, गुरकीरत कौर ने दूसरा, प्रिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है और इसी प्रकार तीसरे सैमेस्टर के छात्रों हरप्रीत कुमार ने पहला, मुस्कान ने दूसरा, हरजीत सिंह और हीना ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय कॉलेज मैनेजमेंट और अभिभावकों के साथ को दिया। डॉ.शर्मा ने बताया कि सभी छात्रों ने शानदार अंकों के साथ परीक्षा पास की है।  चेयरमैन चोपड़ा ने छात्रों और कॉलेज मैनेजमेंट को बधाई देते हुए कहा कि सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज के छात्र न केवल हर वर्ष छात्रों का यूनिवर्सिटी में पहली पोज़िशनें प्राप्त करते हैं बल्कि हर क्षेत्र में अपने आप को सबसे बेहतर भी साबित करते हैं।

सीटी ग्रुप ने नायकों के लिए शुरू की ऑनलाइन काउंसलिंग

- डॉक्टर, मीडिया और पुलिस अधिकारियों के अलावा आम जनता भी उठा सकती है लाभ

जालन्धर (JJS):- कोरोना वायरस के कारण हर किसी के मन में भय और‌ तनाव की स्थिति बनी हुई है । ऐसे में जरूरी‌ है कि हर कोई तनाव मुक्त रहे इसी बात को ध्यान रखते हुए सीटी ग्रुप ने डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों और मीडिया आदि से संबंधित जैसे नायकों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू की  है । इन नायको के इलावा उन लोगों को भी यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है जो कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी के कारण भय में हैं और जो लॉकडाउन का सामना करने में सक्षम नहीं है। ऑनलाइन काउंसलिंग की शुरुआत सीटी ग्रुप के सोशल मीडिया पर एक प्रेरणा दायक वीडियो से करवाई गई। इसमें सीटी ग्रुप की ट्रेनिंग एंड काउंसलिंग विभाग की डिप्टी डायरेक्टर अमृत कलसी ने लॉकडाउन के प्रभावों पर प्रकाश डाला।

वीडियो में उन्होंने बताया कि कैसे ब्रह्मांड और प्रकृति ने इसे नष्ट करने वाले लोगों के साथ बदला लिया है। मगर यदि हम साकारात्मक सोचे तो भले इंसान घरों में बंद है लेकिन पंछी खुले आसमान में चहचाह  रहे हैं । वायु प्रदूषण का स्तर बहुत कम हो गया है । इसलिए हमेशा सकारात्मक सोचना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें इन २१ दिनों को चैलेंज के रूप में लेना चाहिए। इस वक्त में खुद पर काम करना चाहिए खुद की सोच पर काम करना चाहिए ताकि कोई भी मुसीबत आनी है पर हम हंसकर उसका सामना कर सके। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन वीडियो आने के बाद उन्हें काउंसलिंग के लिए लगातार कॉल आ रहे हैं जिसमें लुधियाना के पंजाब पुलिस, नाभा के रिटायर्ड कर्नल और सीटी पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के माता-पिता और शाहपुर कैंपस के विद्यार्थियों के कॉल और संदेश शामिल है।

इस बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए अमृत कलसी ने कहा कि मुझे एक पुलिस अधिकारी का फोन आया तो मैं यह सोच कर आश्चर्य में पड़ गई कि वह भी कोरोना वायरस के कारण तनाव में हैं। उनके मन की बात सुनने के बाद मैंने उन्हें सकारात्मक सोच ने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हम ऑनलाइन चैट, वीडियो कॉल के जरिए आम लोगों के साथ अपने विचार सांझा करते रहेंगे। सीटी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर मनबीर सिंह ने कहा कि इस तनाव पूर्ण स्थिति में हम विशेष रूप से ऑनलाइन मीडिया द्वारा लोगों के लिए समय-समय पर प्रेरणा दायक वीडियो डालते रहेंगे। ताकि वह  सकारात्मक सोच से और खुश रहे। हम आशा करते हैं कि ऑनलाइन काउंसलिंग लोगों  के लिए बेहद लाभकारी साबित होंगी।

के.एम.वी. के बी.ए. (आर्नस) इंगलिश समैस्टर तीसरा का परीक्षा परिणाम रहा शानदार

के.एम.वी. की रितु श्रीवास्तव रही अव्वल

जालन्धर (JJS):- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-1 कालेज (इंडियाटूडे 2019 की रैकिंग अनुसार), जालंधर के पोस्ट ग्रैजूएट डिपार्टमैंट आफ इंगलिश की बी.ए. (आर्नस) इंगलिश, इंगलिश तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम के समैस्टर तीसरा की छात्राओं का परीक्षा परिणाम शानदार रहा। विद्यालय को प्राप्त आटोनामस स्टेटस के अंतर्गत आयोजित हुई परीक्षाओं के परिणामों में रितु श्रीवास्तव 267/350 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रही। इसके साथ ही इंद्रप्रीत कौर ने 257/350 अंकों के साथ दूसरा तथा जसपिंदर कौर ने 253/350 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही इसी कक्षा की एक छात्रा ने डिस्टिंक्शन भी प्राप्त की। विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस शानदार परीक्षा परिणाम पर होनहार छात्राओं को मुबारकबाद देते हुए इंगलिश विभाग के समूह प्राध्यापकों द्वारा छात्राओं के किए जाते उचित मार्गदर्शन की सराहना की।

सेंट सोल्जर एम.कॉम छात्रों ने प्राप्त की यूनिवर्सिटी मेरिट पोज़िशन्स

जालन्धर (JJS):- आई.के.जी पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा एम.कॉम के अकादमिक परिणामों की घोषित की गई मेरिट लिस्ट में सेंट सोल्जर मैनेजमेंट एंड टेक्निकल इंस्टीच्यूट के छात्रों ने पहली 10 यूनिवर्सिटी मेरिट पोज़िशनों में स्थान प्राप्त कर नाम चमकाया। चेयरमैन अनिल चोपड़ा, प्रिंसिपल डॉ.आर.के पुष्करणा ने बताया कि एम.कॉम के छात्रों मनिंदर कौर ने पहला, आमिर मंज़ूर ने चौथा, लवप्रीत, गगनदीप सिंह ने छठा, गगनप्रीत कौर, नीतू ने सातवां, नीतू ने आठवां, मज़ाफ़र अहमदबेघ ने नौवां और गगनदीप कौर ने दसवां स्थान प्राप्त किया। चेयरमैन चोपड़ा ने छात्रों और अध्यापकों की मेहनत की सराहना की।

एचएमवी के बी.वॉक पहले सेमेस्टर की छात्राओं ने प्राप्त की यूनिवर्सिटी पोजीशन

जालन्धर (JJS):- हंस राज महिला महाविद्यालय की बी.वॉक (ई-कामर्स एंड डिजिटल मार्केटिंग) पहले सेमेस्टर की छात्राओं ने जीएनडीयू में पोजीशन प्राप्त कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कु. शिवानी रावत ने 338 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान प्राप्त किया। कु. रूशाली ने 335 अंक प्राप्त कर चौथा स्थान प्राप्त किया। कु. मोनिका ने 316 अंक प्राप्त कर नौवां स्थान प्राप्त किया तथा कु. लावन्या साहनी ने 312 अंक प्राप्त कर दसवां स्थान प्राप्त किया। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने छात्राओं, विभागाध्यक्षा डॉ. कंवलदीप बेदी को बधाई दी। इस अवसर पर डीन परीक्षा व कौशल केन्द्र इंचार्ज डॉ. एकता खोसला, बीनू गुप्ता और करिश्मा भी उपस्थित थे।









सेंट सोल्जर की राजबीर और रुपिंदर ने प्राप्त की यूनिवर्सिटी डिस्टिंक्शन

जालन्धर (JJS):- गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर द्वारा घोषित किये गए पी.जी.डी.सी.ऐ के परिणामों में सेंट सोल्जर कॉलेज (को-एड) के छात्रों ने शानदार और सौ प्रतिशत परिणाम प्राप्त कर नाम चमकाया। प्रो-चेयरमैन प्रिंस चोपड़ा, कॉलेज डायरेक्टर वीणा दादा ने बताया कि सभी छात्रों ने बेहतरीन अंकों के साथ परीक्षा पास की है जिसमें राजबीर कौर ने 82 प्रतिशत अंक, रुपिंदर कौर ने 79% अंक प्राप्त कर यूनिवर्सिटी डिस्टिंक्शन और कॉलेज में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त कर अपना परचम लहराया है। छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने अध्यापकों और अभिभावकों के साथ को दिया। चेयरमैन अनिल चोपड़ा ने कॉलेज मैनेजमेंट और  छात्रों को बधाई देते हुए इस सफलता को उनकी मेहनत बताया।      

सेंट सोल्जर ने चलाई वी शेयर, वी केयर मुहिम

जालन्धर (JJS):- कोरोना वायरस के प्रति और लोगों को अपने आप की सुरक्षा करने के लिए जागरूक करने के मंतव्य से सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीच्यूशन्स द्वारा वी शेयर, वी केयर मुहिम चलाई गई। जिसमें डिस्ट्रिक्ट गुइडेन्स काउंसलर श्री सुरजीत लाल, एम.डी प्रो.मनहर अरोड़ा और सेंट सोल्जर नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट खाम्ब्रा के छात्रों ने खुद मास्क पहन सभी को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखने, सेनेटाईजर और मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की। छात्रों ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सबसे पहले जागरूक होने की जरूरत है। चेयरमैन अनिल चोपड़ा, वाईस चेयरपर्सन श्रीमती संगीता चोपड़ा ने नर्सिंग के छात्रों और स्टाफ के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि हमे इस वायरस के प्रति गंभीर रूप से सोचने और सुरक्षित रहने की जरूरत है। इस अवसर पर एडमिशन सेल डायरेक्टर हरअवतार सिंह, प्रिंसिपल नीरज सेठी आदि भी उपस्थित रहे।

के.एम.वी बी.ए.(आर्नस) इंगलिश समैस्टर तीसरा का परीक्षा परिणाम रहा शानदार

के.एम.वी. की रितु श्रीवास्तव रही अव्वल

जालन्धर (JJS):- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-1 कालेज (इंडिया टूडे 2०19 की रैकिंग अनुसार), जालंधर के पोस्ट ग्रैजूएट डिपार्टमैंट आफ इंगलिश की बी.ए. (आर्नस) इंगलिश, इंगलिश तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम के समैस्टर तीसरा की छात्राओं का परीक्षा परिणाम शानदार रहा। विद्यालय को प्राप्त आटोनामस स्टेटस के अंतर्गत आयोजित हुई परीक्षाओं के परिणामों में रितु श्रीवास्तव 267/350 अंकों के साथ प्रथम स्थान पर रही। इसके साथ ही इंद्रप्रीत कौर ने 257/350 अंकों के साथ दूसरा तथा जसपिंदर कौर ने 253/350 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही इसी कक्षा की एक छात्रा ने डिस्टिंक्शन भी प्राप्त की। विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस शानदार परीक्षा परिणाम पर होनहार छात्राओं को मुबारकबाद देते हुए अंग्रेकाी विभाग के समूह प्राध्यापकों द्वारा छात्राओं के किए जाते उचित मार्गदर्शन की सराहना की।

मेयर वर्ल्ड स्कूल में ऑनलाइन शिक्षा का प्रयास

‘‘हौंसलों के तरकश में कोशिशों का एक तीर हमेशा जिंदा रखो, जीतो चुनौतियों से हमेशा यह उम्मीद जिन्दा रखों'’

जालन्धर (JJS):- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए तथा विद्यार्थियों की सुरक्षा को प्राथमिता देते हुए, मेयर वर्ल्ड स्कूल की प्रबंधक कमेटी द्वारा ऑन लाइन शिक्षा देने का निर्णय लिया गया। बच्चों को मुख्य विषय ऑन लाइन पढ़ाए जाएंगे, उनकी समस्याओं का समाधान दृश्य श्रव्य सामग्रियों द्वारा किया जाएगा। कक्षा दसवीं और बाहरवीं के विद्यार्थियों के लिए ऑनालाइन कक्षाएँ एक  सप्ताह तक चलेंगी।

ये कक्षाएँ सुबह 8:30 से दोपहर 1:30 तक चलेंगी। अध्यापकों द्वारा ऑनलाइन लिंक भी प्रदान किए जा रहे हैं। जिससें बच्चों को शिक्षण ग्रहण करने में लाभ मिले। जहाँ एक तरफ प्रत्येक व्यक्ति कोरोना वायरस के खतरे से चिन्तित है वहीं इस प्रयास ने अभिभावकगण की शिक्षा की चिंता को समाप्त करने की कोशिश की है। अभिभावकगण तथा छात्र विद्यालय द्वारा उठाए इस प्रयास से अति प्रसन्न हैं। अनिश्यितता के इस समय में मेयर वल्र्ड स्कूल विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने के उच्चतम् संसाधन देने का निरंतर प्रयास कर रहा है और भविष्य में भी करता रहेगा। विद्यालय की प्रबंधक कमेटी ने ऐसे समय में समाज से धैर्य धारण करने तथा मिलकर कदम बढ़ाने की आशा की है।   

 

कोरोना वायरस से बचाव, सीटी ग्रुप में आने वाले विजीटर और स्टाफ की होगी अनिवार्य स्क्रीनिंग

जालन्धर (JJS):- कोरोना वायरस की व्यापकता को मद्देनजर स्वच्छता अभियान के बाद सीटी ग्रुप अपने स्टाफ को सुरक्षा उपाय प्रदान करने के लिए कई सर्वश्रेष्ठ तरीके अपना रही है। कैंपस परिसर में आने वाले किसी भी व्यक्ति की अनिवार्य स्क्रीनिंग शुरू करवाई गई है। स्क्रीनिंग के लिए शरीर के तापमान की जांच करने के लिए एक इंफ्रारेड थर्मामीटर लगाने के अलवा सुरक्षाकर्मियों को मास्क और दस्ताने प्रदान करने के साथ ही गेट पर सैनिटाइकार भी रखा गया है। सीटी ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर मनबीर सिंह ने कहा कि हॉस्टल में वापस आने वाले छात्रों की भलाई और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। कोरोनावायरस से निपटने के लिए हम स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और सभी के मार्गदर्शक सिद्धांतों और प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं जैसा कि स्वास्थ्य मंत्रालय और स्थानीय अधिकारियों एवं भारत सरकार द्वारा काारी किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि किसी को बुखार या किसी कोई लक्षण दिखाई देता है तो हम उन्हें हस्पताल पहुंचाने की मदद करेंगे।




  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us