शिक्षा

इनोसैंट हार्टस के विद्यार्थी जे.ई.ई. मेन्स में छाए

सार्थक अरोड़ा ने पाए 99.95 पर्सेन्टाइल


जालन्धर, 18 जनवरी : नैशनल टैस्टिंग एजैंसी द्वारा ली गई (जे.ई.ई.) मेन्स की परीक्षा में इनोसैंंट हाट्र्स के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। विद्यार्थियोंं के पर्सेन्टाइल जारी कर दिए गए हैं। सार्थक अरोड़ा ने 99.95 पर्सेन्टाइल, रिदिमा परमार के 99.06, अक्षत मेहता के 99.05, वैभव तथई के 98.95, हरनूर सिंह तथा सक्षम वधवा ने 97.8, अभिनव सेतिया ने 96.54, स्वास्तिक पुरी ने 95.98, मानिक सहगल ने 95.05, अक्षित हांडा ने 95, गुरनूर सिंह ने 94.36, विधि गुप्ता ने 93.3, निष्ठा चड्ढा ने 93.2, मुस्कान अग्रवाल ने 92.25, राघव सूरी ने 90.7, मृदुल वर्मा ने 90.1, प्राची गुप्ता ने 90, कशिश अरोड़ा ने 89.64, महेश ने 84 पर्सेन्टाइल प्राप्त की। इनके फाइनल रैंक जे.ई.ई. की दूसरी परीक्षा के बाद ही जारी होंंगे। प्रिंसीपल राजीव पालीवाल ने विद्यार्थियों की इस सफलता पर उन्हेंं बधाई दी तथा अप्रैल में होने वाली परीक्षा में अच्छे प्रतिशत प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएं दीं। इनोसैंट हाट्र्स के सैक्रेटरी डा. अनूप बौरी ने विद्यार्थियों व उनके अभिभावकोंं को विद्यार्थियों की इस सफलता पर बधाई दी तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

सेंट सोल्जर ने छात्रों को दी 609400 रूपए की छात्रवृत्ति

जालंधर, :- छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक मदद करने के मंतव से सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन्स द्वारा दी जाती मास्टर राजकँवर चोपड़ा 1 करोड़ छात्रवृत्ति के अंतर्गत सेंट सोल्जर कॉलेज (को-एड) आर.ई.सी के पास स्थित के छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई। चेयरमैन अनिल चोपड़ा ने बताया कि 11वीं, 12वीं, बी.ऐ, बी.कॉम, बी.सी.ऐ, बी.पी.टी, डी.सी.ऐ, पी.जी डी.सी.ऐ, डी.एल.एड के 107 के करीब छात्रों की पढाई के प्रति लग्न और कमज़ोर आर्थिक परिस्थिति को देखते हुए छह लाख, नौ हज़ार चार सौ रूपए (609400) की छात्रवृत्ति प्रदान की गई। प्रो-चेयरमैन प्रिंस चोपड़ा ने छात्रों को भविष्य के लिए शुभ कामनाऐं देते हुए कहा कि सेंट सोल्जर हर उस छात्र के साथ है जो पढ़-लिख कर कुछ बनना चाहता है। कॉलेज डायरेक्टर वीणा दादा ने छात्रों को चेक प्रदान करते हुए मन लगाकर पढ़ने को कहा। छात्रों ने सेंट सोल्जर और मैनेजमेंट का धन्यवाद किया और विश्वास दिलाया कि वह अच्छे अंक प्राप्त कर संस्था और अभिभावकों का नाम रौशन करेंगे।

ए.पी.जे. कॉलेज में कैनेडा की डांस टीम 'खोज' 15 जनवरी 2020 को कॉलेज में देगी डांस प्रस्तुति

जालंधर (JJS):-ए.पी.जे कॉलेज आफ फाइन आर्ट्स जालंधर में कैनेडा की डांस टीम 'खोज' "उषा डांस एंटॉरेज" 15-1-2020 को सांय 6 बजे कॉलेज में डांस की प्रस्सुति देंगे। प्राचार्य डॉ सुचारिता शर्मा ने इस डांस प्रस्तुति के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ललित कलाओं के संरक्षण एवं संवर्द्धन में ए.पी.जे कॉलेज सदा प्रयासरत रहता है और यह डांस प्रस्तुति भी उसी श्रृंखला को आगे बढ़ाने का प्रयत्न है। "खोज" डांस टीम भारत के विभिन्न स्थानों के साथ साथ विदेशों में भी डांस प्रस्तुति देकर भारतीय संस्कृति की खुशबू से पूरे विश्व को महका रही है।

डी ए वी कालेज ने पूरे उत्साह के साथ मनाया लोहड़ी का पर्व

जालंधर (JJS):- डी ए वी कालेज ने पूरे उत्साह के साथ लोहड़ी का पर्व मनाया। ढोल की थाप पर जमकर झूम कर सभी स्टूडेंट्स ने एक दुसरे को रेवड़ी-मूंगफली भेंट करके लोहड़ी की मुबारकबाद दी। छात्राओं ने सुंदरी मुंदरी हुए, तेरे कौन बेचारे होए गीत के साथ ढोल की ढाप पर जमकर झूमी। स्टूडेंट्स ने भी इस पर्व पर टीचर्स का सम्मान कर उनसे आशीर्वाद लिया और छात्राओं ने पंजाबी गिद्दा किया और लड़कों ने भी उनके साथ जमकर भांगड़ा किया। कालेज के प्रिंसिपल डा एस के अरोड़ा,वाइस प्रिंसिपल प्रो अजय कुमार अग्रवाल, स्टाफ सेक्रेटरी प्रो विपन झांजी, रजिस्ट्रार प्रो राजीव शर्मा, डिप्टी रजिस्ट्रार प्रो अनु गुप्ता और संस्थान के पदाधिकारियों के साथ छात्रा-छात्राओं ने अग्नि प्रज्वलित कर उसकी परिक्रमा करते हुए पूजा की और अग्नि में रेवड़ी, मूंगफली, मक्की के दानों की आहुति दी। प्रिंसिपल डा एस के अरोड़ा ने कहा कि यह जीवन में उल्लास बिखेरने वाला पर्व है। लोहड़ी खुशहाली का संदेश लेकर आती है नए साल का यह पहला त्यौहार लोगों के दिलों में खुशियां भर देता है। छात्राओं ने पांरपरिक पंजाबी पोशाक पहनी हुई थी कार्यक्रम के अंत में डा अरोड़ा ने सभी छात्राओं को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए प्रसाद के रूप में रेवडी, मूंगफली वितरित की।

 

के.एम.वी. में मनाई गई लोहड़ी धीयां दी

जालंधर (JJS):- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-1 कालेज (इंडिया टूडे 2०19 की रैकिंग अनुसार), जालंधर में सरव सुख सेवा मिशन के सहयोग से लिंग समानता और न्याय विषय पर लोहड़ी धीयां दी प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस मौके पर बावा हैनरी (एम.एल.ए.), ]सुशील कुमार रिंकु (एम.एल.ए.), राजिंदर बेरी (एम.एल.ए.), अरविंद मिश्रा (चेयरमैन, सरव सुख सेवा मिशन), बनी शर्मा (पंजाबी गायन कला के प्रचारक), जसविंदर सिंह आजद (चीफ एडीटर, पंजाब न्यूज चैनल) के साथ-साथ जालंधर शहर की कई अहम हस्तियों ने शिरकत की। प्रोग्राम का आगाज ज्योति प्रज्जवलन करने के बाद शब्द गायन से हुआ। विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया और लोहड़ी के त्यौहार की बधाई देते हुए कहा कि समाज में लड़कियों के प्रति प्रेम एवं सम्मान भरा नकारिया अपनाना चाहिए। समाज में औरत को समानता मिलनी चाहिए और यह दिखाने के लिए नहीं बल्कि व्यक्तिगत स्तर से इसकी शुरुआत करनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि औरतों को समाज में सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए और उनके साथ होने वाले अपराधों पर सख्ती से रोक लगाना समय की मांग है।

इसके बाद दिव्य ज्योति संस्थान से साध्वी वोकेश्वरी भारती ने कहा कि भारत अनेकता में एकता का देश है। इस देश में जहां पुत्रों को सम्मान प्राप्त होता है वहीं साथ ही बेटियों को भी उतना ही मान सम्मान प्रदान किया जाना अनिवार्य है। इसलिए लडक़ों की तरह लड़कियों की भी लोहड़ी मनाई जानी  चाहिए। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के मुकाम हासिल करने वाली लड़कियों एवं महिलाओं को भी सम्मानित किया गया। इस आयोजन के दौरान एक रंगारंग प्रोग्राम की पेशकारी से माहौल को खुशनुमान एवं मनोरंजन भरपूर बनाया जिसमें प्रसिद्ध गायक जुगराज संधू और सुखविंदर पंछी के गीतों ने सभी को थिरकने पर मजबूर कर दिया। खचाखच भरे आडीटोरियम में प्रसिद्ध हास्यरस कलाकारों दीपक राजा, डिप्टी राजा, सुरिंदर फरिश्ता उर्फ घुल्लेशाह और दविंदर बबलू ने अपनी हास्यरस बातों से खूब समां बांधा। इसके इलावा लोहड़ी और खासकर बेटियों की लोहड़ी मनाने के संदेश देते गीतों को पेश करने के साथ-साथ पंजाबी लोकनाच गिद्दा और भांगड़ा की पेशकारी के अलावा राजस्थानी लोक नाच और कथक नृत्य भी पेश किया गया। विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस प्रोग्राम के सफल आयोजन के लिए डा. मधुमीत, डा. गुरजोत और समूह पत्रकारी और जनसंचार विभाग को मुबारकबाद दी।

एच.एम.वी.के एन.एस.एस. यूनिट के सात दिवसीय कैम्प का समापन समारोह

जालंधर (JJS):- हंसराज महिला महाविद्यालय जालंधर के प्रांगण में एन.एस.एस. यूनिट के सात दिवसीय कैम्प का समापन समारोह कॉलेज प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन के मार्गदर्शन अधीन आयोजित किया गया। इस सुअवसर पर मुख्यातिथि स्वरूप एस.डी.एम (आई.ए.एस.) राहुल सिंधु उपस्थित रहे। उनके साथ सुरजीत लाल भी मौजूद रहे। समागम का शुभारंभ संस्था परम्परानुसार ज्योति प्रज्ज्वलित कर एवं डी.ए.वी. गान तथा एन.एस.एस. गान से किया गया। इस उपरान्त प्राचार्या द्वारा प्लांटर भेंट कर मुख्यातिथि का हार्दिक स्वागत किया गया। प्रोग्राम आफिसर डॉ. अंजना भाटिया के संरक्षण में आयोजित इस सात दिवसीय कैम्प का संक्षिप्त विवरण दिया गया। उन्होंने प्राचार्या का सदैव सकारात्मक मार्गदर्शन देने हेतु धन्यवाद किया। प्राचार्या ने अपने वक्तव्य में सर्वप्रथम एन.एस.एस. वालंटियर्स को उनके समाज हित कार्यों हेतु उत्साहित किया। उन्होंने मुख्यातिथि एस.डी.एम(आई.ए.एस.) राहुल सिंधु जी का हार्दिक अभिनंदन किया एवं उनके विलक्षण व्यक्तित्व से परिचित करवाया। उन्होंने कहा कि हम सभी मानव है परन्तु मानव से इन्सानियत तक ही यात्रा तय कर लेने पर ही हम एक सक्षम प्राणी बनते हैं। इसलिए सदैव इन्सानियत को ग्रहण करें।

उन्होंने डीएवी सीएमसी अध्यक्ष आर्य रत्न पूनम सूरी जी के सुवचन ‘आर्य बनो’ का संदेश दिया एवं समाज के लिए बेहतर करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने छात्राओं को कहा कि जंग तभी विजित की जा सकती है जब हम अपने सुविधामय वातावरण से बाहर निकलते हैं। इसलिए सदैव सामाजिक कार्यों हेतु अग्रसर रहें। उन्होने वालंटियर्स को उनके जज्बों की प्रखरता हेतु शुभाशीष दिया ताकि वह राष्ट्र व समाज की उन्नति में सहायक बनें। मुख्यातिथि एस.डी.एम(आई.ए.एस.) राहुल सिंधु जी ने अपने वक्तव्य में सर्वप्रथम छात्राओं के समाजसेवी कार्यों हेतु उन्हें प्रोत्साहित किया एवं कहा कि एच.एम.वी. पूरे शहर में एक विलक्षण संस्था है जो केवल शिक्षा के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि समाज हित कार्यों में भी अपना विशिष्ट वर्चस्व रखती है। उन्होंने कहा कि ‘नोट मी बट यू’ का नारा आपको सदैव सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है जो आपको मूल्यात्मकता प्रदान कर आपके व्यक्तित्व को निखारता है।

उन्होंने वातावरणीय सुरक्षा के साथ-साथ मानसिक व शारीरिक रूप से असक्षम लोगों का सहारा बनने हेतु भी छात्राओं को प्रोत्साहित किया। समापन समारोह के अवसर पर छात्राओं द्वारा सात दिवसीय कैंप की पी.पी.टी. भी प्रस्तुत की गई। विभिन्न छात्राओं को विलक्षण उपाधियों से भी सम्मानित किया गया। एन.एस.एस. सेक्रेटरी - कु. भव्या मिड्डा, ज्वाइंट सेक्रेटरी गुरकीरत कौर एवं एसिस्टैंट सेक्रेटरी ईशप्रीत कौर को भी उनके प्रोत्साहनवर्धक कार्यों हेतु सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया किर कैंप के दौरान एन.एस.एस. वालंटियर्स ने अपाहिज आश्रम का भी दौरा किया जहां उन्होंने खाने-पीने की वस्तुएं व कपड़े वितरित किए। उन्होंने बुजुर्गों के साथ बेहतरीन समय व्यतीत किया। इस अवसर पर एन.एस.एस. यूनिट के अन्य सदस्य अलका, सुश्री हरमनु एवं पवन कुमारी भी मौजूद रहे।

सीटी वर्ल्ड स्कूल के नन्हें मुन्हें छात्रों ने हर्षोउल्लास के साथ मनाया लोहड़ी का त्यौहार

जालंधर (JJS):- सीटी वर्ल्ड स्कूल में बड़े उत्साह और धूमधाम के साथ लोहड़ी का त्यौहार मनाया गया। किंडरगार्टन और प्राईमरी सैशन के सभी नन्हें-मुन्हें बच्चे पंजाबी वेशभूषा में नजर आए। बच्चों का उत्साह लोहड़ी के कैंपस के माहौल को और भी खूबसूरत लग रहा था। छात्रों को लोहड़ी के त्यौहार की महत्वपूर्णता दिखाने के लिए एक विशेष सभा का आयोजन करवाया गया। स्कूल के अध्यापकों और विद्यार्थियों ने साथ मिलकर सांस्कृतिक लोकगीत गाए। इसके साथ ही स्कूल की प्रिंसिपल मधु शर्मा ने लोहड़ी की धूनी की पूजा की और बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए प्रार्थना की। सीटी वल्र्ड स्कूल के प्रिंसिपल मधु शर्मा ने लोहड़ी के त्यौहार को हर्षोउल्लास के साथ मनाने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि लोहड़ी का त्यौहार पंजाब के लोगों के लिए बेहद खास है। यही वजह है कि बच्चों को पता होना चाहिए कि लोहड़ी क्यों मनाई जाती है।

 

सेंट सोल्जर में "धीयां दी लोहड़ी"

लोहड़ी जलाकर सभी ने की विश्व शांति की प्रार्थना 

जालंधर :- सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ़  इंस्टीच्यूशन्स द्वारा लोहड़ी का पर्व "धीयां दी लोहड़ी" का सन्देश देते हुए और विश्व शांति की कामना करते हुए मनाया गया जिस में चेयरमैन अनिल चोपड़ा, वाईस चेयरपर्सन श्रीमती संगीता चोपड़ा, प्रो-चेयरमैन प्रिंस चोपड़ा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। जिनका स्वागत एम.डी प्रो. मनहर अरोड़ा और भिन्न-भिन्न स्कूल, कोलिजस के प्रिंसिपल्ज़ और डायरेक्टर्ज़ द्वारा किया गया। लोहड़ी जलाकर उसमें तिल, मूंगफली, रेवड़ियाँ, गुड डाल कार्यकम्र की शुरुयात् की गई। इस अवसर पर सेंट सोल्जर लॉ कॉलेज, सेंट सोल्जर इंस्टीच्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी, सेंट सोल्जर पॉलिटेक्निक कॉलेज, सेंट सोल्जर फॉर्मन्सी कॉलेज, सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन, सेंट सोल्जर डिग्री कॉलेज, सेंट सोल्जर इंस्टीच्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी और सेंट सोल्जर डिवाईन पब्लिक स्कूल आर.ई.सी के पास के छात्रों द्वारा रंगारंग कार्यकम्र पेश किया गया। 

इस के अतिरिक्त छात्रों द्वारा चेयरमैन श्री चोपड़ा और वाईस चेयरपर्सन श्रीमती चोपड़ा से लोहड़ी के गीत "सुन्दर मुंदरिये हो" गाते हुए लोहड़ी मांगी गई। ढोल की थाप पर सभी ने नाचते, गाते हुए लोहड़ी के पर्व को सेलिब्रेट करते हुए सभी के जीवन में खुशियों की मिठास बने रहने की कामना की। चेयरमैन श्री चोपड़ा ने सभी को लोहड़ी की बधाई देते हुए सभी को एक-दूसरे के प्रति मन में वैर-विरोध को लोहड़ी की आग में जलाकर खत्म करने को कहा। अंत में चेयरमैन अनिल चोपड़ा, वाईस चेयरपर्सन श्रीमती संगीता चोपड़ा, सभी प्रिंसिपल्ज़, डायरेक्टर्ज़ और छात्रों द्वारा हाथों में बेटी बचाओ पोस्टर्ज पकड़ बेटी की लोहड़ी मानाने का सन्देश दिया।

के.एम.वी. को मुंबई में राष्ट्रीय वर्कशाप में देश के सर्वोत्तम 20 कालेजों में किया गया आमंत्रित

जालंधर (JJS):- प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी, प्रिंसीपल, कन्या महाविद्यालय, आटोनामस एवं विरासत संस्था द्वारा बी.के. बिरला कालेज आफ आर्टस, साईंस एंड कामर्स (आटोनामस) मुंबई में आटोनामस कालेजिस- दी रोड अहैड विषय पर आयोजित हुई राष्ट्रीय वर्कशाप में शिरकत की। के.एम.वी. के साथ-साथ भारत के सर्वोत्तम 20 कालेजों को इस वर्कशाप में उच्च शिक्षा में बेहतरीन अभ्यास, दर्शन तथा इसके साथ संबंधित मश्वरों के लिए आमंत्रित किया गया। बी.के. बिरला कालेज तथा इंडियन इंस्टीचियूट आफ एडवांस स्टडीका, शिमला द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित हुई इस वर्कशाप में विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने राष्ट्र की कौड जैनरेशन के लिए के.एम.वी. को प्राप्त आटोनामस स्टेटस के अंतर्गत विकासशील सुधारों एवं दर्शन को पेश किया। इस वर्कशाप के दौरान महाराष्ट्र के गर्वनर  भगत सिंह जी कोशियारी एवं प्रिंसीपल एजुकेशन सैकटरी श्री गौरव विजय ने उपस्थित होते हुए भविष्य में शिक्षा के लिए विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थाओं के लिए एक योजनाबद्ध रोडमैप के संबंध में अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। भारत की प्रसिद्ध शिक्षा संस्थाएं जैसे सेंट एगकोवियरस, सेंट स्टीफनस, स्टैला मारिया, लोयोला कालेज, चेन्नई आदि में के.एम.वी. के साथ-साथ इस आयोजन में भाग लिया।

प्रिंसीपल ने 'दी जरनी टूर्वडस एक्सीलैंस - अवर चैंलेंजिस एंड स्ट्रैंस बींग एंड आटोनामस इंस्टीचियूशन' विषय पर एक प्रिकौनटेशन दी। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने के.एम.वी. में आटोनामस सिस्टम के अंतर्गत लागू किए गए सुधारों को विस्तार सहित बताया। रोजगारन्मुख, विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास तथा अच्छी शख्सियत के निर्माण को केन्द्र में रख कर के.एम.वी. में किए गए विभिन्न सुधारों एवं अकादमिक, इनोवेटिव, स्टूडैंट एमपावरिंग तथा वैल्यू एन्हांसिंग प्रोग्राम जो के.एम.वी. द्वारा सफलतापूर्वक चलाए जा रहे हैं के बारे में भी चर्चा की। फाऊंडेशन प्रोग्राम, मोरल एजुकेशन प्रोग्राम, पर्सनैलिटी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम, सोशल आऊटरीच, जैंडर सैंसेटाईकोशन, सैल्फ डिफैंस एंड योगा, प्राबलम साल्विंग एंड मैंटल एबिल्टिी आदि जैसे वैल्यू एडिड प्रोग्रामों को हरेक समैस्टर में अनिवार्य बनाया गया है। इसके इलावा कई और प्रोग्राम जैसे स्कूल आफ कम्यूनिकेशनस (स्पोकन इंगलिश), स्टूडैंट मैंटरिंग प्रोग्राम, स्कूल आफ पर्सनैलिटी डिवैल्पमैंट, सैंटर फार लीडरशिप डिवैल्पमैंट एंड लाईफ लांग लर्निंग, सैंटर आफ कंपीटीटिव एगकाामस (आई.ए.एस., पी.सी.एस., बैंक, पी.ओ., यू.जी.सी. आदि), सैंटर आफ रिसर्च एंड इनोवेशनस, सी.ए. फाऊंडेशन कोर्स (इंडियन इंस्टीचियूट आफ चार्टड एकाऊंटैंटस की सांझेदारी के साथ), ओंटरोप्रिनियोरियल डिवैल्पमैंट सैंट्रल, विदेशी भाषाओं का ज्ञान संबंधित देश के अध्यापकों द्वारा योगा एंड सैल्फ डिफैंस क्लासिस, पीस विद सैल्फ एंड हैपीनैस प्रोग्राम आदि को छात्राओं को सशक्त, आत्मविश्वासी एवं तुर्जुबेकार बनाने के लिए चलाया जा रहा है।

इसके इलावा के.एम.वी. में विद्यार्थियों की सुविधा एवं समय को ध्यान में रख कर परीक्षाओं में जरुरत अनुसार महत्वपूर्ण सुधार करने के साथ-साथ इस प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शी एवं फास्ट असैसमैंट अनुसार बनाया गया है। प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने रोड अहैड पर बात की जिसका मकसद सुधारों को मजबूत करना तथा टीचिंग एवं लर्निंग प्रोग्रामों में श्रेष्ठता लेकर आना, युवा लड़कियों एवं महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जरुरी सुविधाओं की शुरुआत करना तथा शोध क्षेत्र की ओर ध्यान केंद्रित करने के मकसद के साथ एम.फिल. तथा पी.एच.डी. प्रोग्रामों की शुरुआत करना। के.एम.वी. द्वारा उच्च शिक्षा में गुणवत्ता पूर्ण सुधारों के साथ-साथ नवीनतम तथा दूसरों के लिए मिसाल साबित होने वाले कदमों की पेशकारी करती हुई उनकी प्रिकौनटेशन को सभी द्वारा खूब सराहा गया। उल्लेखनीय है कि इस आयोजन दौरान प्राप्त हुए नतीजों को यू.जी.सी. तथा एम.एच.आर.डी. के अफसरों को पेश किया जाएगा जो उच्च शिक्षा के लिए कारगर साबित होंगे।

 

डीऐवी कॉलेज, जालंधर में नए सत्र 2020 पर हुआ हवन का आयोजन

"हवन यज्ञ में हिस्सा लेने से आत्मिक व मानसिक शांति की अनुभूति होती है व यश व समृद्धि की प्राप्ति होती है"- प्रिन्सिपल डॉ एस. के. अरोड़ा

जालंधर (JJS):- डीऐवी कॉलेज, जालंधर में नए सत्र की शुरुआत पर हवन का आयोजन किया गया। "तमसो मा ज्योतिर्गमय " यानि अज्ञान के अंधकार से ज्ञान(शिक्षा) के प्रकाश की ओर चलो" भारत की इस महान संस्कृति व परम्परा को निभाते हुए डीएवी कालेज जालंधर ने हवन यज्ञ का आयोजन किया। इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ अरोड़ा ने, विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों ने हवन यज्ञ में भाग लेकर इस सत्र में शिक्षा के नए आयाम स्थापित करने के लिए प्रार्थना की। कालेज के प्रिंसिपल डा. एस. के. अरोड़ा ने विद्यार्थियों का स्वागत किया और कहा की डीएवी कॉलेज की शिक्षण प्रणाली सबसे बेहतरीन है, सभी आवश्यक साधन के द्वारा पूरा स्टाफ, आप सभी के समर्थन और मदद करने के लिए यहाँ हैं और हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगें की आप अपने अकादमिक उत्कृष्टता तक पहुँच सकें। कॉलेज का उद्धेश्य यह है कि हम सुनिश्चित कर सके कि हमारे सभी छात्र बुद्धिजीवी, जिज्ञासु, चुनौतीपूर्ण, मेहनती ,शोधकर्ता और उपजाऊ लेखक बन सके।

 हवन का महत्त्व बताते हुए उन्होंने कहा , हवन अपने जीवन को उजले कर्मों से और चमकाने का एक संकल्प है हवन , अपने सब पाप, छल, विफलता, रोग, झूठ, दुर्भाग्य आदि को इस दिव्य अग्नि में जला डालने का संकल्प है हवन, हर नए दिन में एक नयी उड़ान भरने का संकल्प है हवन , हर नयी रात में नए सपने देखने का संकल्प है हवन, उस ईश्वर रूपी अग्नि में खुद को आहुति बनाके उसका हो जाने का भी संकल्प है हवन, उस दिव्य लौ में अपनी लौ लगाने का संकल्प और इस संसार के दुखों से छूट कर अग्नि के समान ऊपर उठ मुक्त होने का संकल्प हवन ही है! हवन मेरी सफलता का मार्ग है। हवन मेरी मुक्ति का मार्ग है, ईश्वर से मिलाने का मार्ग है. उन्होंने बताया की हवन - यज्ञ वायु को स्वछ बनाता है जिससे हमारी अंतरात्मा स्वछ होती है तथा आयु लंबी होती है। हमें चाहिए की हम ज़िन्दगी में कुदरत के नियमो का पालन करें तथा उसी से भगवन के करीब रह सकते हैं। अंत में डॉ अरोड़ा ने कहा, मैँ फिर से पूरे स्टाफ की ओर से नव वर्ष में आप सभी का स्वागत करता हूँ और उस कॉलेज का एक हिस्सा होने के लिए आपको शुभकामनाएं देना चाहता हूँ, जहाँ सफलता एक विकल्प नहीं बल्कि एक जनून है।

इस दौरान स्टाफ सेक्रेटरी प्रो. विपिन झांझी ने विद्यार्थियों का स्वागत कर उन्हें आर्य समाज एवं कालेज के नियमों की जानकारी देने के साथ कठिन मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंनेे कहा, आर्य समाज का चिन्तन, दर्शन, मूल्य तथा आदर्श हमें जीवन से जोड़ते हैँ और पूर्णता की और ले चलते हैँ।आर्य समाज द्वारा संचालित संस्थाओं का शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आगे प्रो. विपिन ने वेदो को अपनाने पर कहा, वेद अपनाने से ही सुख, समृद्धि व आनंद प्राप्त हो सकता है। विद्यार्थियों को अपना संदेश देते हुए कहा, कि इस नए सत्र में स्टूडेंट्स अपना लक्ष्य पहले से निधारित करें और स्मार्ट और कड़ी मेहनत से अपने लक्ष्य को पूर्ण प्राप्त करें। इस दौरान लोकल मैनेजमेंट कमेटी से अजय गोस्वामी, लोकल कॉलेज के प्रिंसिपल, समूह डीएवी कॉलेज का टीचिंग एवम नॉन टीचिंग स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us