शिक्षा

सेंट सोल्जर आईटीआई में श्री सुखमनी साहिब का पाठ

आईटीआई कर छात्र बना सकते हैं विदेशों में बेहतरीन भविष्य : अनिल चोपड़ा.

जालंधर (JJS):- सेंट सोल्जर इंडस्ट्रियल ट्रैनिंग इंस्टीच्यूट शाहकोट द्वारा नए सैशन के शुभारंभ के लिए श्री सुखमनी साहिब का पाठ करवाया गया जिसमें ग्रुप चेयरमैन अनिल चोपड़ा मुख्य रूप से उपस्थित हुए जिनका स्वागत प्रिंसिपल जतिंदर सिंह और स्टाफ द्वारा किया गया। इस अवसर पर सभी छात्र और स्टाफ मेंबर्ज़ उपस्थित हुए। सभी ने मिलकर पाठ का उच्चारण किया और गुरुओं द्वारा दिखाए नेक रास्ते पर चलने का प्रण लिया। चेयरमैन अनिल चोपड़ा ने कहा कि आई.टी.आई कोर्स करने के साथ छात्रों के हाथ में गुण आता है जिससे वह अपना काम कर सकते हैं या विदेशों में सैटल होकर अच्छी आमदनी कमाते है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को पैदा करने और यूथ को सही दिशा दिखाने के लिए हमारी आई.टी.आई संस्थाऐं पूरी कोशिश कर रही हैं और ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को स्व रोजगार के लिए, विदेशों में रोजगार के लिए तैयार करने के मंतव से सेंट सोल्जर ग्रुप द्वारा शाहकोट और वरियाना में चलाए जा रहे हैं जिसमें छात्रों को 10वीं के बाद इलैक्ट्रिशयन, मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, कारपेंटर, वैल्डेर, प्लंबर, कंप्यूटर ऑपरेटर, रेफ्रिजरेटर कोर्स करवाए जा रहे हैं। श्री चोपड़ा ने कहा कि हर तरफ आई.टी.आई की भारी डिमांड को देखते हुए इन संस्थानों को शुरू किया गया था जिसका लक्ष्य यूवाओं को अच्छा रोजगार प्रदान करवाना है और यह लक्ष्य बड़ी कंपनियों से टाईअप और अन्य साधनों से पूरा हो रहा है। उन्होंने स्व-रोजगार बनाने के चाहवान और विदेशों में कौशल काम कर अच्छी कमाई करने का सपना रखने वाले युवाओं को आईटीआई के लिए प्रेरित किया।

उच्च शिक्षण संस्थानों की ‘स्वच्छ परिसर’ रैंकिंग में एचएमवी की हुई प्रशंसा

जालंधर (JJS):- केंद्रीय मानव संसाधन विभाग, नई दिल्ली द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों की स्वच्छ परिसर रैंकिंग के तीसरे चरण में हंसराज महिला महाविद्यालय की प्रशंसा की गई। स्वच्छता रैंकिंग के तीसरे चरण में 6900 संस्थानों ने भाग लिया तथा विभिन्न मानदण्डों पर उनका मूल्यांकन किया गया जैसे कैंपस की सफाई, कैंपस व रिहायशी क्षेत्र में कचरा प्रबंधन प्रणाली, वेस्ट निपटान व्यवस्था, सॉलिड व लिक्विड वेस्ट निपटान प्रबंधन, रेन वॉटर हारवैस्टिंग, कैंपस की स्वच्छता परंपरा तथा अक्षम लोगों के लिए उपलब्ध सुविधाएं आदि। 6900 संस्थानों में से केवल 330 संस्थानों को शार्टलिस्ट किया गया था जिसमें भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशांक द्वारा सम्मान समारोह की अध्यक्षता की गई।

प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छतम कॉलेजों के तौर पर पंजाब के 2 कालेज शार्टलिस्ट किए गए थे, जिनमें एचएमवी भी शामिल है। उन्होंने कहा कि वातावरण की संभाल करके व सतत विकास की प्रक्रिया को अपनाकर ही उत्कृष्टता को प्राप्त किया जा सकता है। एचएमवी का निरीक्षण करने सितम्बर 2019 में 3 सदस्यीय टीम कैंपस में आई थी। उन्होंने टीचिंग, नान टीचिंग व स्पोर्टिंग स्टाफ को पंजाब के स्वच्छतम कैंपस में से एक कैंपस बनने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि डीएवी प्रबंधन समिति के शीर्ष मार्गदर्शन के कारण ही यह संभव हो पाया है।

जी.डी.गोयंका इंटरनेशनल स्कूल को प्राप्त हुआ भारत सरकार की ओर से फिट इंडिया प्रमाण पत्र

जालंधर (JJS):- जी.डी. गोयंका इंटरनेशनल स्कूल जालंधर मे ‘ फिट इंडिया स्कूल सप्ताह’ मुहिम  के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां करवाई गई। इसके तहत खेल और शारीरिक शिक्षा से संबंधित गतिविधियां जैसे: फ्री हैंड एक्सरसाइज, क्रिकेट, कराटे, खो-खो और बैडमिंटन करवाए गए। इसके इलावा स्पोर्ट्स शिक्षक द्वारा खेलों के महत्व पर भाषण दिया गया और विद्यार्थियों को अवगत करवाया कि किस प्रकार खेल हमारे शरीर को तंदुरुस्त रखते हैं। भारत सरकार द्वारा जी.डी.गोयनका इंटरनेशनल स्कूल जालंधर को फिट इंडिया प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया।

प्रिंसिपल त्रिपतजीत कौर ने इस उपलब्धि  पर खुशी व्यक्त की और स्पोर्ट्स शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी को बधाई दी ।

 

इनोसेंट हार्ट्स का पंजाब स्कूल जिला टेबल टैनिस मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन

 12 खिलाड़ी स्टेट के लिए चयनित

जालंधर (JJS):- इनोसेंट हार्ट्स ग्रीन मॉडल टाऊन तथा लोहारां ब्रांच के टेबल टैनिस के खिलाडिय़ों ने पंजाब स्कूल डिस्ट्रिक मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करके अंडर-१४, अंडर-१७, अंडर-१९ सभी वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मैडल प्राप्त किया। इन्हीं खिलाडिय़ों में से १२ खिलाड़ी स्टेट के लिए चयनित किए गए हैं। पिछले दिनों यह प्रतियोगिता लॉ-ब्लासम में आयोजित की गई। अंडर-१४ लड़कियों की टीम में मान्या, संचिता, अंडर-१४ लडक़ों की टीम में सक्षम, केशव, लव्या, अंडर-१७ लड़कियों की टीम में कषिका, काशवी, लव्या, अंडर-१७ लडक़ों की टीम में जयेष, हार्दिक चड्ढा, अंडर-१९ लड़कियों में समीक्षा, हेकाल, राबिया, अंडर-१९ लडक़ों में गुरसहज, हार्दिक नागपाल, आयुष तथा शुभम ने गोल्ड मैडल प्राप्त किए। स्टेट लैवल के जिन विद्यार्थियों का चयन हुआ है उनके नाम है- मान्या, संचिता, सक्षम, केशव, कषिका, काशवी, हार्दिक, हेकाल, राबिया, समीक्षा, सुरसहज तथा हार्दिक नागपाल।

विद्यार्थियों की इस शानदार सफलता पर प्रिंसीपल राजीव पालीवाल ने एच.ओ.डी. स्पोट्र्स संजीव भारद्वाज कोच तिलक राज, कनिका को बधाई दी तथा इसी प्रकार स्टेट लैवल के लिए विजयी होने के लिए शुभकामनाएं दी, बौरी मैमोरियल एजुकेशन व मैडीकल ट्रस्ट के सैक्रेटरी डाक्टर अनूप बौरी ने विजेता बच्चों को बधाई दी तथा आश्वासन दिया कि विभिन्न क्राइटेरिया के अंतर्गत इन बच्चों को ट्यूशन फीस में राहत दी जाएगी।

सहोदया वालीबाल का प्रथम तथा दूसरा नाम डिप्स के नाम

जालंधर : सहोदया वालीबाल प्रतियोगिता में डिप्स के विद्यार्थियों ने अपनी धाक जमाते हुए एंडर 19 की प्रथम तथा दूसरे स्थान पर कब्ज़ा किया।गत दिनों जालंधर के संस्कृति के,एम.वी स्कूल में सहोदया वालीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न स्कूलों की 21 से लगभग टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में सभी स्कूलों की टीमों ने अपना शानदार प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इस प्रतियोगिता की अंडर 19 का फाईनल मैच डिप्स स्कूल ढिलवां तथा डिप्स स्कूल सूरानस्सी के मध्य खेला गया। जिसमें डिप्स ढिलवां के खिलाडिय़ों गुरकिरत सिंह, सतनाम सिंह, दविंदर सिंह, हर्षदीप सिंह अमृतप्रीत सिंह, बलविंदर सिंह, हरसिमरन सिंह, परमजीत , जसटिन, जतिन्द्र, नवजोत सिंह, तथा कार्तिक ने अपने खेल कौशल को दिखाते हुए शानदार जीत हासिल कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी के साथ डिप्स सूरानुस्सी के अर्शदीप सिंह, हरजोत सिंह, हरमनप्रीत सिंह, अरविंदर सिंह, गुरजोत सिंह, जसप्रीत सिंह, खुशविंदर कुमार, कमल कतुमार, अजयपाल सिंह, अनिकेत सिंह तथा लवप्रीत सिंह ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। विजेता विद्यार्थियों को उनकी इस शानदार जीत पर डिप्स चेन के सी.ए.ओ रमनीक सिंह ने, सी.इ.ओ मोनिका मंडोत्रा ने डिप्स ढिलवां के प्रिंसीपल शांति शर्मा ने तथा डिप्स सूरानुस्सी की प्रिंसीपल बेला कपूर ने बधाई दी तथा सभी विजेता खिलाडिय़ों को स्कूल का गौरव कहते हुए सम्बोधित किया। इस दौरान स्कूल का सारा स्टाफ भी उपस्थित था।

 

के.एम.वी. में बलात्कारियों को समय पर कड़ी सजा की मांग के लिए एक रैली का आयोजन

पीडि़तों को उचित न्याय देने की मांग की

जालंधर (JJS):- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-1 कालेज (इंडिया टूडे 2०19 की रैकिंग अनुसार) जो पिछले 134 वर्षों से लगातार नारी सशक्तीकरण में अग्रणी होने के साथ-साथ अपनी सामाजिक जिम्मेवारियों एवं समाज में जागरुकता पैदा करने के प्रति वचनबद्ध है द्वारा हाल ही में हैदराबाद में हुई सामूहिक बलात्कार और मौत के घाट उतारने वाली घटना के विरोध में बलात्कारियों को समय पर कड़ी सकाा देने की मांग के लिए एक रैली का आयोजन किया गया। सामूहिक बलात्कार की इस घटना के संबंध में आयोजित हुई इस रैली को प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी द्वारा झंडी दिखाई गई। 5०० से भी ज्यादा के.एम.वी. की छात्राओं ने इस रैली में भाग लेते हुए सिस्टम के खिलाफ अपना रोष प्रकट किया और उन द्वारा ऐसे दोषियों को समाज से निष्कासित करने, मौत की सजा, उचित न्याय की मांग आदि के नारों के साथ अपनी आवाका बुलंद की गई। प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस अवसर पर संबोधित होते हुए कहा कि ऐसी दिल दहला देने वाली घटना के साथ पूरा राष्ट्र ही इस समय शर्मसार है। समूह के.एम.वी. परिवार यह मांग करता है कि हमारी भारतीय संसद द्वारा बलात्कारियों के लिए ऐसे सख्त एवं कड़े कानून लागू करने की कारुरत है जिनके द्वारा इन घिनौने अपराधों को रोका जा सके। उन्होंने बलात्कार को किसी को जान से मारने से भी बड़ा अपराध बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दों का हल फास्टट्रैक अदालतों में ही किया जाना चाहिए ताकि पीडि़तों को समय पर उचित न्याय प्रदान किया जा सके। प्राचार्या जी ने छात्राओं को संबोधित होते हुए उनको समाज में हो रही बेइंसाफी के विरोध में अपनी आवाका उठाने के लिए जागरुक किया और साथ ही कहा कि प्रत्येक लडक़ी को आत्मरक्षा का ज्ञान प्राप्त करना चाहिए ताकि वह किसी भी परिस्थिति में अपना बचाव कर सकें। इसके इलावा इस रैली के दौरान के.एम.वी. के अध्यापकों एवं छात्राओं ने भी इस घटना के संबंध में अपने विचार सांझा करते हुए जहां पीडि़तों को उचित न्याय दिलवाने के लिए अपील की वहीं साथ ही इस केस की तेकाी के साथ जांच किए जाने की भी बात की।

मेहर चंद पॉलिटेक्निक काँलेज में ऑनलाइन शार्ट टर्म पाठ्यक्रम का शुभारंभ

जालन्धर (JJS):- मेहर चंद काँलेज में अध्यापकों और विद्यार्थियों में बेहतर तालमेल से पढ़ाने के नयाब तरीकों के प्रयोग के साथ सम्बन्धित पाँच रोज़ा ऑनलाइन आई.सी.टी. पाठ्यक्रम 'प्रॉब्लम बेस्ड लर्निंग' का आरंभ किया गया है । यह पाठ्यक्रम ऐन.आई.टी.टी.टी आर कोलकाता की तरफ से करवाया जा रहा है, जिसके लिए मेहर चंद काँलेज पॉलिटेक्निक को भी एक नोडल सैंटर बनाया गया है ।

प्रिंसिपल डॉ. जगरूप सिंह ने बताया कि इस पाठ्यक्रम से अध्यापकों के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी लाभ होगा । इसमें इस बात पर ज़ोर दिया गया कि अध्यापिकों के आम तौर पर भाषण जैसे लैक्चर की जगह पर ओर ढंग के साथ विद्यार्थियों को पढ़ाया जाये। जिसके साथ उनकी और ज्यादा हिस्सेदारी हो। जिससे उनके दिमाग़ के सभी पहलुओं का प्रयोग हो तो क्लासरूम का माहौल बोरिंग न होकर उत्साह वर्धक हो । विद्यार्थी रिर्सच की तरफ उत्साहित हो । नये-नये प्रोजेक्ट डिज़ाइन करें ।

प्रिंसिपल डॉ. जगरूप सिंह ने यह भी बताया कि अगले सेशन से कुछ विद्यार्थियों की पढ़ाई इसी तरीके के साथ करवाई जायेगी । इस पाठ्यक्रम में जे.एस.घोड़ा, कपिल उहरी, प्रिन्स मदान, चेतन सूरी, प्रताप चंद उपस्थित थे । 

के.एम.वी. के इंगलिश सोसायटी के नए इंगलिश लिटरेचर बोर्ड का उदघाटन

जालन्धर (JJS):- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनॉमस और भारत के नंबर-1 कालेज (इंडिया टूडे 2019 की रैकिंग अनुसार) की इंगलिश लिटरेचर सोसायटी के द्वारा इंगलिश लिटरेचर बोर्ड का उदघाटन किया गया। इस बोर्ड का थीम पुर्नजागरण काव्य था और यह बोर्ड बी.ए. आर्नस इंगलिश समैस्टर पहले की छात्राओं द्वारा तैयार किया गया। इस बोर्ड का उदघाटन प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी द्वारा किया गया। उन्होंने इस अवसर पर छात्राओं को बधाई दी और सूचना को इतने अच्छे ढंग से प्रस्तुत करने के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास शिक्षा को ना सिर्फ और रोचक बनाते हैं साथ ही यह क्लास में पढऩे से ज्यादा कारगर साबित होते हैं। यह प्रयास ना सिर्फ छात्राओं के साहित्य के ज्ञान को बढ़ाएगा साथ ही यह उनके आने वाले समैस्टर की परीक्षाओं में भी उनकी सहायता करेगा। यह भी उल्लेखनीय है कि यह बोर्ड अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट दोनों क्लास की छात्राओं के लिए सहायक होगा। छात्राओं के इस उत्साहपूर्वक प्रयास की हर किसी ने प्रशंसा की।

डिप्स में क्राफ्टी लिटल हैडंस गतिविधि आयोजित

जालन्धर (JJS):- नन्हे हाथों से कुछ घडऩा किसने तुन्हें सिखाया, मन के भावों ले कुछ कहना सबके मन को भाया। यह पंक्तियां डिप्स अर्बन एस्टेट , उग्गी तथा करोलबाग के प्रिंसीपल ने क्राफ्टी लिटल हैडस गतिविधि दौरान  विद्यार्थियों की मोटर स्किल्ज़ को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहे। यह गतिविधि डिप्स चेन के सी.ए.ओ रमनीक सिंह के दिशा निर्देशानुसार स्कूलों की प्रिंसीपल नीलू बावा, प्रिंसीपल सर्वेश दयोल तथा प्रिंसीपल विनीता चड्डा के ने तृत्व में आयोजित की गई। इस दौरान टाईनी टाट्स ने अपने नन्हें हाथों से क्राफ्ट पेपर फोल्डिंग , फिंगर प्रिंटिंग पेस्ंिटग फोटो फ्रेम,मास्क, आदि का प्रयोग करते हुए  पेपर वेट, खरगोश, लेडी बर्डस, ट्वीटीस, फोटो फ्रेमस, ट्री आदि बना कर अपनी कला का परिचय दिया। इस गतिविधि में शानदार प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की अध्यापकों तथा स्कूल की प्रिंसीपल ने भरपूर प्रशंसा की तथा कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां विद्यार्थियों की कला को निखारते हुए उनमें एक नया उत्साह तथा कुछ नया करने की चाह पैदा करती है । उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की के सम्पूर्ण विकस को ध्यान में रखते हुए वह भविष्य में भी इस प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करवाते रहेंगे।

सेंट सोल्जर छात्रों ने पिंगलाघर के बच्चों और बुजुर्गों के साथ मनाया 'वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे'

जालन्धर (JJS):- सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ़ इंस्टीच्यूशन के छात्रों द्वारा पिंगलाघर के बच्चों और बुजुर्गों का सहारा बनते हुए "वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे" मनाया गया जिसमें वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा , प्रिंसिपल मनगिंदर सिंह मुख्य रूप से उपस्थित हुए। सेंट सोल्जर इंटर कॉलेज के छात्र पिंगला घर में रह रहे अपाहिज लोगों से मिलें।

इस अवसर पर छात्रों ने "सी दी पर्सन नोट व्हील चेयर", दीस पीपल कैन डू एनीथिंग", "मई अबिल्टी इस स्ट्रांगर देन मई डिसबिल्टी" के पोस्टर बना लोगों को जागरूक लिया। छात्रों ने पिंगलाघर के बच्चों और बुजुर्गों को गुलाब के फूल भेंट करके उनके प्रति सम्मान का प्रगटावा करते हुए उनकी को समस्याओं को जाना। श्रीमती चोपड़ा, छात्रों द्वारा पिंगलाघर के बच्चों और बुजुर्गों को व्हील चेयर्स, मिठाईयां, फल आदि बांटे। बच्चों और बुजुर्गों को सेवा करने और उनका ध्यान रखने के सन्देश देते हुए कहा कि हम इनकी अच्छी सेहत, अन्य सुविधाओं को लेकर हमेशा इनके साथ खड़े है। उन्होंने सेंट सोल्जर छात्रों और अन्य सभी को इनके जीवन से प्रेरणा लेने को कहा।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us