सामाजिक गतिविधयां

जर्नलिस्ट प्रेस क्लब (रजि.) पंजाब की मीटिंग का आयोजन

सच्चे पत्रकार का हमेशा साथ दिया जाएगा : प्रधान अशोक लाड्डी 

जालंधर : जर्नलिस्ट प्रेस क्लब (रजि.) पंजाब के जालंधर इकाई की मासिक मीटिंग देश भगत यादगार हॉल में हुई । जिसकी प्रधानगी जालंधर के प्रधान अशोक लाडी ने की । मीटिंग में पत्रकारों के हितों के लिए अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की गई तथा पत्रकारों को फील्ड में आ रही मुश्किलों पर भी विचार-विमर्श किया गया। इस मासिक मीटिंग में जर्नलिस्ट प्रेस क्लब जालंधर की टीम को और अधिक बलशाली बनाने के लिए नए मेंबर जोड़ने पर भी जोर दिया गया। वही मीटिंग में प्रधान अशोक लाडी ने कहा कि अगर किसी भी पत्रकार को फील्ड में काम करते समय किसी भी तरह की कोई समस्या आती है ,तो वह और
जर्नलिस्ट प्रेस क्लब हमेशा पत्रकारो के साथ खड़े है। वही आज की मीटिंग मे दीक्षित अरोड़ा को सहायक केशियर नियुक्त किया गया।
इस के साथ-साथ प्रधान ने कहा कि जर्नलिस्ट प्रेस क्लब ने हमेशा सच्ची पत्रकारी व सच्चे पत्रकार का समर्थन किया है और हेमश करते रहेंगे। इस मीटिंग में प्रधान अशोक लाडी, रुपिंदर सिंह(उप प्रधान) , मैडम मंजित केसर(जनरल सेक्रेटरी), अनिल वर्मा, राजीव धामी, मिकी देवगन, दीक्षित अरोड़ा(सहायक केशियर),मैडम किरण, मिंटी चुघ, सुशील अरोड़ा,प्रवेश कुमार,देवराज,इन्द्रजित सिंह,राजेश शर्मा,प्रीत मोहन,हरिंदर सैनी,परमजीत जहमत,सुनील वैद,हरजीत सिंह के साथ अन्ये सदसय भी मौजूद थे।

पुलिस कमिशनर ने महिलाओं की सुरक्षा को पहल देने की दिये निर्देश

पुलिस महिलाओं के मान सम्मान की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध : गुरप्रीत सिंह भुल्लर


जालन्धर : पुलिस कमिशनर जालंधर श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर में महिलाओं की सुरक्षा को पहल के आधार पर विश्वसनीय बनाया जाये।
तेलंगाना में हुई दुर्घटनां के बाद स्थानीय पुलिस लाईन में पुलिस आधिकारियों और अन्य सबंधितों की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए पुलिस कमिशनर ने कहा कि शहरी पुलिस हर कीमत पर महिलाओं का मान सम्मान की रक्षा के लिए वचनबद्ध है। उन्होने कहा कि औरतों को हर प्रकार की सहायता प्रदान करने के लिए पुलिस आधिकारियों और कर्मियों को जागरूक किया गया है। श्री भुल्लर ने कहा कि महिलओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों को तेज़ी से रोकने के लिए पुलिस विभाग जवाबदेह है और महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों को रोकने में हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।
पुलिस कमिशनर ने कहा कि महिलओं को समय पर सहायता उपलब्ध करवा के दोषियों को पकड़ा जाये। उन्होने कहा कि पूरे देश में महिलाओं के विरुद्ध होते जुर्मों को ध्यान में रखते हुए ऐसे प्रयास किया जाना अति आवश्यक हैं। श्री भुल्लर ने कहा कि महिला हथियारबंद विशेष सुरक्षा सकूऐड की 14 टीमों द्वारा पहले ही शहर में औरतों की सुरक्षा के लिए काम कर रही जिस के बहुत ही रचनात्मिक निष्कर्ष सामने आ रहे हैं और महिलाओं को पूरे आत्म विश्वास से महिला कमांडो बलां पास छेड़छाड़ और दूसरे अपराधों की शिकायत करने के लिए पहुँच कर रही हैं।
पुलिस कमिशनर ने पुलिस आधिकारियों को कहा कि यदि महिलाओं की तरफ से कोई शिकायत दर्ज करवाई जाती है तो उस पर तुरंत कार्यवाही की जाये। उन्होने यह भी कहा कि महिला कालेज, स्कूलों, सह शिक्षा संस्थाओं, कन्या होस्टलों और व्यस्तता भरे बाज़ारों, मालां, सिनेमा घरों और अन्य ऐसे स्थानों पर जहाँ महिलाएं काम करती हैं में चौकसी को बढ़ाया जाये।
पुलिस कमिशनर ने कहा कि शहरी पुलिस महिलाओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने और उनको छेडख़़ानी, चेन सनैचिंग और अन्य अपराधों से बचाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होने औरतों के विरुद्ध होते जुर्मों को रोकने के लिए मीटिंग में उपस्थित टैक्सी प्रधानों, आटो रिक्शा और अन्य सबंधित अदारों को पूर्ण सहयोग की अपील की। श्री भुल्लर ने महिला हथियारबंद विशेष सुरक्षा सकूऐड और वुमैन हेल्प लाईन नंबर 1091 और 112 पर तैनात टीमों को महिलाओं को हर संभव सहायता पहुँचाने में अहम भूमिका निभाने के लिए भी कहा।

लायलपुर खालसा कालेज में राष्ट्रीय एकता कैंप ३ दिसंबर से

जालन्धर : देश की एकता और अखंडता को ओर मज़बूत करने और नौजवान पीढ़ी को एकीकरण की भावना से जोडऩे के उदेश्य से स्थानीय लायलपुर खालसा कालेज में राष्ट्रीय एकता कैंप कल 3 दिसंबर को शुरू होगा। इस कैंप के दौरान 13 राज्य के 300 नौजवान भाग लेंगे जोकि अपने अपने राज्य की विरासत, भाषा, पहनावे, रीति रिवाज़ों को एक दूसरे के साथ विचार विमर्श करेंगे।
राष्ट्रीय यूथ मामलों के बारे में मंत्रालय की तरफ से लगाए जा रहे इस कैंप दौरान हिमाचल प्रदेश, उतराखंड, जम्मू और कश्मीर, उतर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, महांराष्ट्र, राज्सथान, गुजरात, पंजाब और दिल्ली के नौजवान भाग लेंगे।
डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने बताया कि जिला प्रशान की तरफ से राष्ट्रीय कैंप के लिए कड़े प्रबंध किये गए हैं। कैंप के दौरान नौजवानों की तरफ से 5 दिनों दौरान देश की अलग -अलग बोलियों, पहनावे, नाच, खाने पीने के बारे में सांझ पाई जायेगी।
इस के अतिरिक्त नौजवानों की तरफ से राज्य की ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थानों जैसे कि अमृतसर, श्री दरबार साहब, जल्यिांवाला बाग़ आदि का दौरा भी किया जायेगा।
डिप्टी कमिशनर ने पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम के आधिकारियों को निर्देश दिये कि वह कैंप दौरान नौजवानों को अच्छा माहौल प्रदान किया जाये जिससे वह पंजाब से अच्छी यादें लेकर जाएँ।

गर्भवती औरतों के लिए डिप्टी कमिशनर द्वारा जागरूकता मुहिम की शुरूआत

जालंधर : डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा द्वारा गर्भवती औरतों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से प्रधान मंत्री मातरू वन्दना योजना के अंतर्गत दिए जा रहे लाभों के बारे में जानकारी देने के लिए मातरू वन्दना सप्ताह की शुरुआत की गई।
स्थानिक जिला काम्प्लेक्स में एक मीटिंग के दौरान डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस विशेष जागरूकता अभियान के दौरान पंचायतों, स्थानिक संस्थाओं के साथ मिलकर स्वास्थ्य, सेनिटेशन, पौष्टिक भोजन आदि के बारे में प्रोगग्राम किये जाएंगे जिससे लोगों पर विशेष कर गर्भवती महिलाओं को ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में बताया जा सके।
इस के अंतर्गत गाँवों में प्रभात फेरीं भी सजाई जाएंगी। जिला प्रशासन की तरफ से इस मुहिम के दौरान शानदार सेवाओं निभाने वाले आशा वरकरों, आंगणवाड़ी वरकरों को भी सम्मानित किया जायेगा। इस के अतिरिक्त आशा वरकरों की तरफ से घर-घर जा कर गर्भवती औरतों के बारे में आंकड़े, उनकी स्वास्थ्य आदि के बारे में जानकारी एकत्रित की जायेगी।
डिप्टी कमिशनर ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत गर्भवती औरत को पहले बच्चे के जन्म के समय 500 रुपए की वितीय सहायता दी जाती है, जिस के लिए गर्भवती औरत को पहले के पास के आंगणवाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवानी होगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर कुलवंत सिंह, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, जि़ला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा उपस्थित थे।

लायंस क्लब जालन्धर में 21वां त्रिभाषी मुशायरा 'रंग ओ नूर व जश्न ए क़लम' का आयोजन किया गया

 

जालंधर (JJS):- लायंस क्लब जालन्धर ने रीजन चेयरपर्सन लांयन दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में लांयस भवन में पंजाब के महान सपूत व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में 21वां त्रिभाषी मुशायरा "रंग ओ नूर व जश्न ए क़लम" करवाया गया । जिस में मुख्य अतिथि डॉ•इक़बाल सिंह पूर्व उप राज्यपाल, विशेष अतिथि ओम गौरीदत्त शर्मा पूर्व डायरेक्टर दूरदर्शन जालन्धर व दीपक बाली महासचिव, श्री बाबा हरिवल्लभ संगीत महासभा जालन्धर थे । सभी शायरों ने अपने अपने खूबसूरत अंदाज़ में कलाम पेश किए । यह मुशायरा लायंस क्लब जालन्धर के प्रधान लांयन कुलविन्दर फुल एवं पंजाब सूफ़ी मंच के संस्थापक अध्यक्ष शाहिद हसन द्वारा सयुक्त रूप से आयोजित किया गया । 


स:इक़बाल सिंह ने इंद्र कुमार गुजराल की जीवनी पर प्रकाश डाला तथा लायंस क्लब जालन्धर के इस क़दम को सराहा । शायर शाहिद हसन ने भी कहा कि भाषायों को बचाने के लिए ऐसे मुशायरे कराने के लिए हम लायंस क्लब जालन्धर के आभारी हैं ।

मंच संचालन डाॅ•विपुल त्रिखा ने बहुत ही खूबसूरत अंदाज़ से किया कि मुख्य अतिथि भी तारीफ किए बिना नहीं रह सके । इस मौके पर पूर्व गवर्नर राम भारद्वाज, कोषाध्यक्ष लांयन दया कृष्ण छाबड़ा , गोपाल कृष्ण लूंबा, अरुण वशिष्ठ, कुलजीत सिंह व लांयन जगन नाथ सैनी उपस्थित थे।

स्वर्गीय बचनों देवी अत्री जी की अंतिम अरदास रसम किरया आज 1 से 2 बजे तक

 

जालंधर (JJS):-  स्वर्गीय बचनों देवी अत्री जी जोकि 23-11-2019 को अपनी संसारिक यात्रा सम्पूर्ण कर प्रभु चरणों में लीन हो गए है । उनकी आत्मिक शांति के लिए श्री श्री 1008 स्वामी गुरदीप गिरी जी महाराज जी के प्रवचन एवं सत्संग दिनांक 01-12-2019 दिन रविवार आज दोपहर 1 से 2 बजे तक श्री गुरु रविदास मंदिर,बस्ती गुजा, जालंधर में संपन्न होगी ।

 

अधिक खतरे वाले गर्भअवस्था मामलों की पहचान के लिए जालन्धर बनेगा नोडल जि़ला -डिप्टी कमिशनर

एस.एम.ओज़. को ऐसे मामलों की खुद पहचान करने के निर्देश

जालंधर (JJS):- डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों को कहा कि ज़्यादा खतरे वाले गर्भ अवस्था मामलों की तस्दीक करके गर्भवती महिलाओं के नियमत जांच और इलाज की प्रक्रिया को विश्वसनीय बनाया जाये। जिला स्वास्थ्य सोसायटी की मीटिंग जिस में अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) कुलवंत सिंह भी डिप्टी कमिशनर के साथ उपस्थित थे, के दौरान डिप्टी कमिशनर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी अगवाही रास्ते अनुसार जालंधर को नोडल जि़ले के तौर पर घोषित किया गया है जिस कारण जि़ले से जनेपे  समय होने वाली मौतों को रोकने के लिए हर संभव पहल करनी चाहिए। श्री शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों को कहा कि ज़्यादा खतरे वाले मामलों की पहचान करने के लिए अधिक से अधिक स्वास्थ्य जांच कैंप लगाए जाएँ और पहचान की गई महिलाओं की ए.एन.एमज़ और आशा वर्करों और सीनियर मैडीकल अधिकारियों की तरफ से स्वयं निजी तौर पर स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाये जिससे जनेपे समय किसी भी तरह की समस्या पैदा होने पर जँचा -बच्चा के जानी नुकसान को रोका जा सके।

उन्होने सिविल सर्जन कार्यालय के आधिकारियों को कहा कि स्वास्थ्य  विभाग की तरफ से ज़्यादा खतरे वाली गर्भवती महिलाओंं को दीं जा रही सुविधा के बारे में पड़ताल करने के लिए उच्च अधिकारी से सबंधित महिलाओं को फ़ोन करके फिड्ड बैक प्राप्त करें । सिविल सर्जन डा.गुरिन्दर कौर चावला ने बताया कि ऐसे मामलों की नियमत जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से व्यापक प्रोग्राम बनाया जा रहा है और जि़ले में जनेपे के समय मौत होने का कोई भी केस नहीं होगा। डिप्टी कमिशनर ने स्वास्थ्य आधिकारियों को कहा कि आयूशमान भारत हरेक स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लोगों की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को तेज किया जाये। उन्होने कहा कि जि़ले के 2.91 लाख परिवारों को सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध  करवाया जाना है।

डिप्टी कमिशनर जालंधर ने बताया कि पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से 20 अगस्त को हरेक सेहत बीमा योजना की शुरुआत की गई है। उन्होने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत लाभपात्रियों को ई-कार्ड धारक जारी करके 1396 पैकज अधीन कैसलेस स्वास्थ्य लाभ पहुँचाया जा रहा है। उन्होने बताया कि इस स्कीम के अधीन ओ.पी.डी. इलाज को शामिल नहीं किया गया परन्तु सेकंडरी और टैरीटरी इलाज को स्कीम के अधीन पूरा कवर किया जा रहा है। इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर कुलवंत सिंह, जि़ला परिवार कल्याण अधिकारी डा.सुरिन्दर कुमार, जि़ला टी.बी.अधिकारी डा.राजीव शर्मा, जि़ला ऐपीडीमोलोजिस्ट डा.सतीश कुमार और अन्य  भी उपस्थित थे।

 

सत्येमेव जयते सोसाइटी ने एम्.जी.एन. पब्लिक स्कूल ड्रग्स डी-एडिक्शन पर सेमिनार करवाया

जालंधर (JJS):-समाज सेवी संस्था “सत्येमेव जयते सोसाइटी” ने “से नो टू ड्रग्स” अभियान के तहत जागरूकता सेमीनार एम्.जी.एन. पब्लिक स्कूल, आदर्श नगर मे करवाया | इस अवसर पर सोसाइटी के प्रधान पंकज सरपाल ने कहा कि यदि बच्चो का युवा अवस्था से ही ध्यान रखा जाए तो उन्हें नशो की दुष् प्रभाव से बचाया जा सकता हैं |  सरपाल ने बताया बच्चे आरम्भिक अवस्था मे नशा शौक-शोंक मे करते है | वे अपने दोस्तो  के साथ मौज मस्ती में या परिवार में बडो को देख कर या शादियो व पार्टियो में किसी के दबाब में नशे का सेवन करते है परन्तु ये ही शौक आगे जाकर नशाखोरी में अथवा मजबूरी में बदल जाते हैं और जहाँ व्यक्ति के लिए ड्रग्स / नशे का सेवन करना अनिवार्य बन जाता हैं | उन्होंने बताया कि युवाओं में नशे के बढ़ते चलन के पीछे बदलती जीवन शैली, परिवार का दबाव, परिवार के झगड़े, इन्टरनेट का अत्यधिक उपयोग, एकाकी जीवन, परिवार से दूर रहने, पारिवारिक कलह जैसे अनेक कारण हो सकते हैं। इस अवसर पर सोसाइटी के चेयरमैंन कपिल भाटिया ने कहा कि जल्द से जल्द ड्रग्स की रोगथाम ना की गई तो ड्रग्स हमारे समाज को खोखला कर देगा | उन्होंने बताया कि सत्यमेव जयते सोसाइटी निष्काम सेवा के लिए बनाई गई है और “से नो टू ड्रग्स” अभियान के तहत हम विभिन् स्कूलो मे जा कर ड्रग de-addiction पर सेमीनार आयोजित कर रहे है और उन्होंने सभी शहरवासिओ से अपील की वो इस अभियान मे अधिक से अधिक अपना योगदान दे ताकि हमारे समाज को ड्रग्स से बचाया जा सके |

इस अवसर पर डॉक्टर संदीप गोयल, नुरोलोजिस्ट ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटटेशन द्वारा बच्चो को बताया कि नशा कितनी प्रकार का होता है तथा यह हमारे शरीर को कैसे नुक्सान पहुचता है | उन्होंने नशे से बचने कि विभिन् प्रकार के उपाय बताये और बच्चो को प्रोतसाहित किया कि हमारे देश के विकास मे योगदान हेतु अपनी शिक्षा और सेहत पर ध्यान केंद्रित करे  | पंकज सरपाल ने बच्चों को शपथ दिलाई कि वे कभी भी नशे को हाथ नहीं लगायेगे और यदि किसी को नशा करते देखेगे तो उसे इलाज करवाने के लिए प्रोतसहित करेगे | इस अवसर पर उन्होंने बच्चों से प्रश्न भी पूछे और सही जवाब देने वाले को पुरुस्कृत भी किया गया | इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल कंवलजीत सिंह रंधावा, वाईस प्रिंसिपल गुरजीत सिंह, मनमीत कौर, अजय भंडारी और सोसाइटी की तरफ से सीनियर वाईस प्रेसिडेंट सन्दीप अरोड़ा, गौरव भाटिया, गौरव विज, राजेश  आदि उपस्थित थे | अंत मे वाईस प्रिंसिपल गुरजीत सिंह ने पंकज सरपाल और कपिल भाटिया को सम्मानित किया और उन्हें इस निष्काम सेवा के लिए धन्यवाद दिया |

मणिपुर में लोकतक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना के विकास के लिए 25.58 करोड़ रुपये की परियोजना मंजूर

नई दिल्ली (JJS):- शिपिंग मंत्रालय ने आज केन्‍द्रीय क्षेत्र की योजना के तहत मणिपुर में लोकतक अंतर्देशीय जलमार्ग सुधार परियोजना के विकास को मंजूरी दे दी। इस परियोजना पर 25.58 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। लोकतक झील दरअसल पूर्वोत्‍तर में ताजे पानी की सबसे बड़ी झील है, जो मणिपुर के मोइरंग में है। शिपिंग राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और रसायन एवं उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने अपने एक आधिकारिक वक्‍तव्‍य में कहा है कि पूर्वोत्‍तर अत्‍यंत आकर्षक भू-परिदृश्‍य वाला एक मनोरम क्षेत्र है और वहां पर्यटन के लिए अपार अवसर हैं। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना के तहत पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में अंतर्देशीय जल परिवहन कनेक्टिविटी को विकसित किया जाएगा और इससे पर्यटन क्षेत्र को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। 

झारखंड विधानसभा के लिए आम चुनाव, 2019 – एक्जिट पोल पर पाबंदी

नई दिल्ली (JJS):- भारत निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 की उपधारा (1) के अंतर्गत शक्तियों का उपयोग करते हुए 30 नवम्बर, 2019 (शनिवार) के सवेरे 7 बजे से 20 दिसंबर, 2019 (शुक्रवार) की शाम 5.30 बजे के बीच अवधि को अधिसूचित करते हुए इस अवधि के दौरान कोई एक्जिट पोल कराने, प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया या किसी भी तरीके से एक्जिट पोल के परिणाम प्रकाशित और प्रचारित करने पर प्रतिबंध लगाया है। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951  की धारा 126 (1) (बी) के अंतर्गत आम चुनाव के प्रत्येक चरण में संबंधित मतदान क्षेत्रों में मतदान समाप्ति के समय तक इलेक्ट्रानिक मीडिया में किसी ओपिनियन पोल के परिणामों तथा अन्य चुनाव सर्वे सहित चुनाव सामग्री प्रदर्शित करने पर पाबंदी होगी। संबद्ध लोगों की सूचना के लिए 18 नवम्बर, 2019 को जारी अधिसूचना संलग्न की जाती है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us