सामाजिक गतिविधयां

बिना ऑपरेशन घुटनो के दर्द से छुटकारा पाने हेतु लगाया गया कैंप सफलता पूर्वक सम्पन हुआ

जालंधर (JJS):- एशिया के सबसे बड़ी क्लबों में लायंस क्लब जालंधर, ने लाजपत नगर स्थित लायन भवन में प्रधान कुलविंदर फुल्ल व पूर्व गवर्नर जे.बी.सिंह चौधरी की रहनुमाई में तीन दिवसीय 'नी ब्रेस' कैंप का समापन समारोह  हुआ । इस समापन समारोह के  मुख्य मेहमान दलजीत सिंह आहलुवालिया चेयरमैन इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट थे। उन्होंने कहा कि क्लब तो बहुत हैं परन्तु लायंस क्लब जालन्धर, पालीसैंट्रिक नी ब्रेस कैंम्प, पोलियो करैकटिव सर्जरी , फ़्री मैडिकल कैंप व बहुत ही अच्छे अच्छे प्रोजेक्ट कर रहा है और क्लब की मांग ओल्ड ऐज होंम के लिए जगह की है जो हम जल्दी ही पुरी करेंगे ।

श्री  फुल्ल ने कहा कि अगर सरकार  हमें जगह दें तो हम सभी सुख सुविधाओं वाला ओल्ड ऐज होम सरकार की इसी पारी में बनांएगे और उसका उद्घाटन भी इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट चेयरमैन दलजीत सिंह अहलूवालिया से ही करांएगे । प्रोजेक्ट डायरैक्टर जे.बी. सिंह चौधरी ने कहा कि हमारा क्लब दीन दुखियों की सेवा करता है हम कामना करते हैं कि आप सभी जल्दी से जल्दी ठीक हों।

प्रोजेक्ट चेयरमैन दिनेश शर्मा ने मुख्य मेहमान एवं सभी आए लोगों का धन्यवाद किया ।  यह कैंप पी.एन. आर. सोसाइटी भाव नगर गुजरात के डाँक्टर विजय नायक के सहयोग से लगाया गया है और इस कैंप में 176 लोग लांभान्वित हुए । अगला कैंम्प:- 10,11, 12 अप्रैल को होगा । 10 तारीख को पुराने पेशेंट तथा 11 और 12 तारीख को नए पेशेंट देखे जाएंगे । डा. विजय नायक व टीम को सम्मानित भी किया गया ।

इस मौके पर सचिव केवल शर्मा,कोषाध्यक्ष दया कृष्ण छाबड़ा, पी आर ओ ऐम.ऐल. गुप्ता, पूर्व प्रधान ललतेश भसीन, जी.डी. कुन्द्रा, हरभजन सिंह सैनी, उप प्रधान राजेन्द्र पाल सिंह बहल, जे.पी.ऐस सिद्धु, सुरेन्द्र चौधरी, मनीष चोपड़ा,  ऐन.के. महिन्द्रू, ऐ.के. बहल, जगन नाथ सैनी, परमिंदर सिंह, गोपाल कृष्ण लूंबा, अरुण वशिष्ठ, साहिल अरोड़ा, मोहित सलूजा, गुलशन कपूर, संजीव गंभीर, लोकेश बजाज व अन्य लायंस सदस्य उपस्थित थे। 

लायंस क्लब जालंधर के द्वारा बिना ऑपरेशन घुटनो के दर्द से छुटकारा पाने हेतु कैंप का शुभारम्भ

लायंस क्लब जालन्धर दे रहा सरकार का साथ:- डाॅ. ऋषि.के.आर्य

जालंधर (JJS):- लायंस क्लब जालंधर के द्वारा बिना ऑपरेशन घुटनो के दर्द से छुटकारा पाने हेतु कैंप का शुभारम्भ प्रधान कुलविन्दर फुल्ल व प्रोजैक्ट डायरेक्टर पुर्व गवर्नर जे.बी. सिंह चौधरी की देखरेख  में किया गया । कैंप का उद्घाटन डाॅक्टर ऋषि.के.आर्य ने अपने कर कमलों से किया । यह कैंप पी ऐन आर सोसाइटी भाव नगर गुजरात के डाँक्टर विजय नायक व टीम के सहयोग से लगाया गया है । जे.बी. सिंह चौधरी ने बताया कि इस कैंप में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उतर प्रदेश,हिमाचल, राजस्थान, चण्डीगढ व विदेशों से लोग आए और उन में से 125 लोग को माप के लिए चुना गया । डाॅ आर्य ने कहा कि घुटनों  के ईलाज का खर्च बहुत ही महंगा है वही काम लायंस क्लब जैसी संस्थाएं बहुत ही सस्ता कर रही हैं ।

प्रोजेक्ट चेयरमैन लायन  दिनेश शर्मा ने कहा कि सभी लायंस सदस्य अपनी सेवाओं के माध्यम से प्रशंसनीय भूमिका अदा कर रहे है व हम आगे भी ऐसे सार्थक कैंप लगाते रहेंगे। प्रधान कुलविन्दर फुल्ल ने सभी आए सदस्यों का धन्यवाद किया ।  इस मौके पर सचिव केवल शर्मा,कोषाध्यक्ष दया कृष्ण छाबड़ा व पी आर ओ ऐम.ऐल. गुप्ता, कन्वेनर सीनियर प्रधान राजेन्द्र पाल सिंह बहल, सुरेन्द्र कौर चौधरी , पूर्व प्रधान जी डी कुन्द्रा, मनीष चोपड़ा, ऐन.के. महिन्द्रू, ऐ.के. बहल, जगन नाथ सैनी, गोपाल कृष्ण लूंबा, अरुण वशिष्ठ, परमिंदर सिंह, मोहित सलूजा, संजीव गंभीर, खुशपाल सिंह, सेवा सिंह, साहिल अरोड़ा, ऍन.ग्रोवर, गुलशन कपूर व अन्य लायंस सदस्य  उपस्थित थे ।

हेनरी द्वारा 5.12 करोड़ की लागत से स्टारम वाटर ड्रेनज़ प्रोजेक्ट के काम की शुरूआत

सोढल -प्रीत नगर दोआबा चौक में बरसाती पानी इकठ्ठा होने की दशकों पुरानी समस्या से मिलेगी राहत


जालन्धर पंजाब के भूतपूर्व कैबीनेट मंत्री अवतार हेनरी ने आज 5.12 करोड़ की लागत से बनने वाले स्टारम वाटर ड्रेनज प्रोजैक्ट का सोढल चौक में शिलान्यास रखा गया।
इस प्रोजैक्ट के पूर्ण होने से विधान सभा क्षेत्र जालंधर उतरी के सोढल, प्रीत नगर, दोआबा चौक और अन्यों के साथ लगते क्षेत्रों में दशकों से बरसाती पानी एकत्रित होने की समस्या से राहत मिलेगी।
इस अवसर पर बोलते हुए श्री हेनरी ने कहा कि 2.50 किलोमीटर सीवर लाईन के प्रोजैक्ट (सीवरेज पाईप 12 से 40 इंच के होंगे), पंप स्टेशन और औद्योगिक क्षेत्र से शुरू हो कर भक्त सिंह कालोनी और दोआबा चौक से पानी को काला संघिया ड्रेन में पाईप के द्वारा डाला जायेगा। उन्होने कहा कि लुधियाना की फर्म को इस प्रोजैक्ट का टैंडर दिया गया है जिसको एक साल में पूर्ण किया जायेगा।


उन्होने कहा कि यह प्रोजैक्ट पूर्ण होने से सोढल नगर, प्रीत नगर, औद्योगिक क्षेत्र, चंदन नगर, दोआबा चौक और इस से लगते क्षेत्रों के निवासियों को बड़ा लाभ पहुँचेगा।
उन्होने कहा की पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की योग्य नेतृत्व और दूरदृष्टि वाली सरकार की तरफ से सभी राज्य के शहरों में बरसाती पानी एकत्रित होने की समस्या का हल करने की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उन्होने कहा कि इस प्रोजैक्ट को समय पर पूर्ण करने को विश्वसनीय बनाया जायेगा जिससे आने वाले समय दौरान बरसाती पानी जमा ना हो सके।
राज्य सरकार के सम्पूर्ण विकास की वचनबद्धता को दोहराते हुए उन्होने कहा कि लोगों से किया गया हर वायदा पूरा किया जायेगा।

३१वें सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत डा.नयन जस्सल ने 50 नि:शुल्क हैलमेट बाँटे

जालंधर : डा.जस्सल ने कहा कि ज़्यादातर सडक़ी दुर्घटनाएँ दो पहिया वाहनों वालों की होती हैं और ज़्यादातर मौतें सिर पर चोट लगने के कारण होती हैं। उन्होने कहा कि बहुत वाहन चालक हैलमेट पहनने की महत्ता को नहीं समझते और कुछ लोग तो सिर्फ पुलिस की कार्यवाही से बचने के लिए हैलमेट पहनते हैं।
उन्होने कहा कि दो पहिया वाहन मालिकों को वाहन चलाते समय हैलमेट ज़रूर पहनना चाहिए और यातायात के नियमों को सख़ती के साथ पालन करना चाहिए। इस के इलावा शराब या कोई अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करके भी वाहन नहीं चलाना चाहिए और अपने वाहन की निरंतर देखभाल रखनी करनी चाहिए।
उन्होने कहा कि यातायात के नियमों की पालना करके कई कीमती जानें बचाई जा सकतीं हैं।

३१वें सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत डा.नयन जस्सल ने 50 नि:शुल्क हैलमेट बाँटे

जालंधर : डा.जस्सल ने कहा कि ज़्यादातर सडक़ी दुर्घटनाएँ दो पहिया वाहनों वालों की होती हैं और ज़्यादातर मौतें सिर पर चोट लगने के कारण होती हैं। उन्होने कहा कि बहुत वाहन चालक हैलमेट पहनने की महत्ता को नहीं समझते और कुछ लोग तो सिर्फ पुलिस की कार्यवाही से बचने के लिए हैलमेट पहनते हैं।
उन्होने कहा कि दो पहिया वाहन मालिकों को वाहन चलाते समय हैलमेट ज़रूर पहनना चाहिए और यातायात के नियमों को सख़ती के साथ पालन करना चाहिए। इस के इलावा शराब या कोई अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करके भी वाहन नहीं चलाना चाहिए और अपने वाहन की निरंतर देखभाल रखनी करनी चाहिए।
उन्होने कहा कि यातायात के नियमों की पालना करके कई कीमती जानें बचाई जा सकतीं हैं।

कुलविन्दर फुल्ल मल्टीपल में उत्कृष्ट लांयन व दिनेश शर्मा बैस्ट प्रधान (2018-19) अवार्ड से सम्मानित

जालंधर (JJS):- मानवता की सेवा के लिए तत्पर रहने वाले लोगों की हर कोई सराहना करता है तथा उनसे प्रेरणा लेकर अन्य लोग भी इन नेक कार्यों में अपना योगदान डालने का प्रयास करता है। दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा का कार्य करने वालों का हमेशा सम्मान होता है। ऐसा ही सम्मान पिछले कई वर्षों से लायनिज्म के सिद्धांतों पर चलते हुए मानवता की सेवा में अपना योगदान देने वाले लायंस क्लब जालन्धर के प्रधान कुलविन्दर फुल्ल को मल्टीपल 321 D के 10 जिलों में से उत्कृष्ट लांयन व पूर्व प्रधान लांयन दिनेश शर्मा को बैस्ट प्रधान  (2018-19) के अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया।

यह अवार्ड उन्हें श्री साईं कॉलेज बधानी में पूर्व जिला गवर्नर लायन इंजीनियर एस.के पुंज की अध्यक्षता में आयोजित किए गए लायनिस्टिक वर्ष 2018-19 के अवार्ड वितरण समारोह में मिला। जहां विशेष तौर पर वीडीजी-2 लायन जी.एस सेठी, पूर्व जिला गवर्नर लायन स्वतंत्र सभ्रवाल, विनोद महाजन, लायन सतीश महेंद्रू, डीसीएस जनक सिंह ने भी शिरकत की।
 
 

जर्नलिस्ट प्रेस क्लब जालंधर द्वारा मनाई छठी वर्षगांठ

जालंधर : जर्नलिस्ट प्रेस क्लब जालंधर ने होटल इंद्रप्रस्थ में शनिवार को छड़ी वर्षगांठ मनाई । जिसमें मुख्य अतिथि डीएसपी बलजिंदर सिंह, मनविंदर सिंह डी.पी.आर.ओ (जालंधर) शामिल हुए।
इस मौके पर अतिथि डॉ.मनीष अग्रवाल (अग्रवाल हॉस्पिटल ) और अवतार सिंह जालंधर को सम्मानित किया गया । विशेष तौर पर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब के सरपरस्त जे•एस संधू , पंजाब प्रधान मनजीत मान , रविंदर वर्मा (महासचिव), हरजीत सिंह (चेयरमैन) डॉ त्रिलोचन तेजी ,डॉ जगतार सिंह, एडवाइजर गुरजिंदर वसंत ,सेक्रेटरी रवि शर्मा सेक्रेटरी पंजाब को जालधंर यूनिट द्वारा सम्मानित किया गया।
प्रधान अशोक लाडी ने कहा कि चेयरमैन राजेश कुमार ,महासचिव मनजीत कौर केसर वह उनकी समूह टीम के सहयोग से जालंधर में छड़ी वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गयी है और आगे भी ऐसे ही बड़े-बड़े कार्यक्रम क्लब द्वारा करवाए जाएंगे। उप प्रधान रूपेंद्र सिंह, कैशियर गुरमीत सिंह, सचिव प्रवीण भंडारी ,सहायक कैशियर दीक्षित अरोड़ा ,सलाहकार जगदीश दूग ने आए हुए पत्रकार साथियों को सम्मानित किया। इस मौके पर राकेश खन्ना ,जेएस मथारू, राजीव खिंदर, भूपेंद्र सिंह, टीनू सिंह, विक्रम कुमार, परमजीत पम्मा, शाम नंदा, नवजोत मक्कड़, किरण मेहता,हीतेश चड्डा, राजेश मिकी,संजय कुमार, गुरदीप सिंह, हरजीत सिंह, प्रीत मोहन सिंह, रोशन सिधू प्रदीप गांधी, डी के अरौड़ा, राजेश,राम सिंह भट्टी, सुखविंदर सिंह सिधू,गुरमीत सिंह, हरींदर सैनी,परमजीत कुमार, राजेश टंडन, इदंरजीत सिंह, नवजोत, मोहित कुमार, बिदंर सिंह, मंगी, राजन शूर,परवेश कुमार, देव राज शर्मा, मिटूं चुग,गगन गांधी विक्रम कुमार ,सुनील वैध शामिल हुए।

लायंस क्लब के संस्थापक मेल्विन जोन्स को समर्पित लोहड़ी का पर्व - लांयस क्लब

जालंधर : लायंस क्लब जालंधर के प्रधान कुलविंदर फुल्ल की अध्यक्षता में लोहड़ी के पर्व पर विश्व की सबसे बड़ी 102 वर्षों से 200 से ज्यादा देशों में चलने वाली समाज सेवी संस्था लायंस क्लब इंटरनेशनल के संस्थापक मेल्विन जोन्स का जन्मदिन क्लब के सदस्यों ने मनाया । प्रधान कुलविन्दर फुल्ल ने सभी आए हुए मेहमानों व सभी लांयस सदस्यों को लोहड़ी के पर्व की बधाई दी व 'जी आइयां नू' कहा ।

इस समारोह के मुख्य अतिथि डिस्ट्रिक्ट गवर्नर गुरमीत सिंह मक्कड़ की यह अधिकारित विजट थी । उन्होंने कहा पंजाब एक त्योहारों का प्रांत है इसमें सभी मिलजुल कर त्यौहार मनाते हैं। लायंस क्लब जालंधर हमेशा मानवता की सेवा करता रहा है और लांयस क्लब जालन्धर के किए हुए प्रोजेक्टस की तारीफ की व 200 कंबल देने के प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ किया ।

जिला गवर्नर लांयन गुरमीत सिंह मक्कड़ ने जिन लायंस के 10 से 45 साल लायंस की सेवा करते हो गए उन लांयस को इन्टरनेशनल पिन व सर्टीफिकेट दे कर सम्मानित किया ।

पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर जे बी सिंह चौधरी ने नए सदस्यों को शपथ दिलाई और उनको लायंस बारे विस्तार से समझाया कि एक लांयन कुछ देने के लिए बनता है लेने के लिए नहीं । पूर्व प्रधान विजय सहगल,जोन चेयरमैन अशवनी सहगल व ऐस ऐस भोपाल का जन्मदिन केक काट कर मनाया व उन्हें बधाई दी गई । इस मौके पर पंजाबी गायक दलविंदर दयालपुरी ने पंजाबी गीतों से समय बांध दिया । सभी लांयस सदस्यों व परिवारों ने पंजाबी भंगड़ा डाल के खूब आनंद माना । सीनियर उप प्रधान राजेन्द्र पाल सिंह बहल ने सभी आए सदस्यों का धन्यवाद किया ।

इस मौके प्रथम डिस्ट्रिक्ट लांयन लेडी गगनदीप कौर, प्रथम लांयन लेडी जीवन आशा फुल्ल, उप प्रधान सुरेंद्र चौधरी ,पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मनमोहन सिंह कलसी, राम भारद्वाज , जे बी सिंह चौधरी, रीजन चेयरमैन दिनेश शर्मा, पूर्व प्रधान जी डी कुन्द्रा, डी पी छाबड़ा रवि मलिक, ललतेश भसीन, नरेंद्र भसीन, आर सी गुलाटी, ऐ जे सिंह , हरभजन सिंह सैनी ऐफ सी सभ्रबाल,विजय सहगल,जोन चेयरमैन अशवनी सहगल, डाक्टर विपुल त्रिखा, सचिव केवल शर्मा, कोषाध्यक्ष दया कृष्ण छाबड़ा़, पी आर ओ एम एल गुप्ता,उप प्रधान जे पी एस सिद्धु, जगन्नाथ सैनी अरुण वशिष्ठ, ऐ के बहल, गोपाल कृष्ण लुंबा, एन के महेंद्रू,साहिल अरोड़ा, सुधीर कपूर, मनोज कुमार, ऐस आर भाटिया, टी ऐन आनंद, ऐच आर मल्होत्रा, एवं अन्य लायंस सदस्य व लायंस परिवार उपस्थित थे ।

नगर निगम कमिश्नर ने किया 120 फुटी रोड का दौरा

जालंधर: नगर निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा, जॉइंट कमिश्नर हरचरण सिंह , हेल्थ अफसर डॉक्टर श्री कृष्ण तथा अन्य स्टाफ ने 120 फूटी रोड का अचानक दौरा किया । उन्होंने वहां पर सरकारी हस्पताल के साथ कूड़े के डंप को सफाई करने की हिदायतें जारी की। डॉ श्रीकृष्ण ने बताया कि इस डंप को पहले ही बंद कर दिया गया था । फिर भी कुछ लोग जो बाहर कूड़ा फेंकते हैं वह भी बंद कर दिया जाएगा । उन्होंने बताया कि इस जगह को मिट्टी से कवर करके या मलबा डलवा कर बंद कर दिया जाएगा ताकि इसको और सुंदर बनाया जा सके । डॉक्टर श्री कृष्ण ने लोगों से अपील की साथ में प्राइमरी हेल्थ सेंटर है इसलिए यहां पर लोग कूड़ा ना फेंके । इसके बाद उन्होंने बस्ती बावा खेल की नहर का भी दौरा किया । उनके साथ इंस्पेक्टर अजय कुमार , इंस्पेक्टर मनदीप सिंह तथा बाकी स्टाफ मौजूद था ।

सरकारी कर्मचारियों ने वेतन काटने के नोटिफिकेशन की प्रतियां जलाई

वित्त मंत्री का जालंधर आगमन पर किया जाएगा गुप्त एक्शन - सुखजीत सिंह 


जालंधर: ज्वाइंट एक्शन कमेटी जालंधर, सीपीएफ कर्मचारी यूनियन पंजाब, पी. एस. एम. एस. यू पंजाब, पेंशनर एसोसिएशन जालंधर ने इकट्ठे होकर सरकार के नादर शाही हुकुम की कापियां डीसी दफ्तर के समक्ष जलाई और पंजाब सरकार के विरुद्ध जोरदार नारेबाजी की। यूनियन के प्रधान सुखजीत सिंह तथा महासचिव तेजिंदर सिंह ने एक सांझे बयान में कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से लगातार कर्मचारियों को तंग करने के लिए जो नीतियां लाई जा रही हैं उस कारण कर्मचारियों में सरकार के खिलाफ भारी गुस्सा है। वित्त मंत्री सरदार मनप्रीत सिंह बादल की तरफ से कर्मचारियों के वेतन को लेट करना, हड़ताल के दौरान तनख्वाह काटना, पे कमिशन की रिपोर्ट में 6 महीने का बढ़ावा करना तथा डीसीआरजी का नोटिफिकेशन जारी ना करना। इन कारणों के लिए मुलाज़िमों में सरकार प्रति भारी गुस्सा देखने को मिल रहा है। यूनियन नेताओं ने कहा हमें हड़ताल करने का शौंक नहीं है ,अगर पंजाब सरकार कर्मचारियों की मांगों को समय पर लागु कर दे तो कर्मचारियों को हड़ताल करने की जरूरत न पड़े। नेताओं ने अपील की प्रदेश सरकार मुलाज़िम मारू नीतियों की बजाए मुलाजिमों के पक्ष की नीतियां लागू करें तांकि मुलाज़िम अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सके। 
प्रधान सुरजीत सिंह ने कहा कि वित्त मंत्री पंजाब की जालंधर आने पर एक गुप्त एक्शन करके उनका स्वागत किया जाएगा।
इस अवसर पर संजीव सिंह खालसा, गुरसेवक सिंह, राजिंदर कुमार, पवन कुमार, प्यारा सिंह पेंशनर एसोसिएशन से, विकास भारद्वाज, अमनदीप सिंह, इंद्रजीत सिंह कोहली, लखबीर सिंह खैरा, कृपाल सिंह, प्रेम मेहता, महेश नारंग, रविंद्र कुमार, जसविंदर कुमार, गुरबचन सिंह, बलमीत सिंह, हरभजन सिंह, देवेंद्र सिंह, गुरप्रीत संधू, हरप्रीत सिंह, बलजीत कुमार समेत बड़ी गिनती में कर्मचारी हाजिर थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us