(Date : 27/April/2424)

(Date : 27/April/2424)

मोदी सरकार ने पूरे राष्ट्र में विकास के तोड़े सारे रिकॉर्ड --सुशील रिंकु | ट्रांसपोर्टर विजय प्रभाकर को प्रदेश भाजपा ट्रांसपोर्ट सैल के को-कन्वीनर नियुक्त होने पर केडी भंडारी ने किया सम्मान | डिप्स कपूरथला में किया गया आधिकारिकीकरण समारोह आयोजित | सीटी यूनिवर्सिटी ने पुस्तक दान अभियान के साथ मनाया विश्व पुस्तक दिवस | एचएमवी की बीसीए सेमेस्टर-3 की छात्राएं यूनिवर्सिटी में छाईं |

स्किल्ड कोर्सेज के लिए छात्राओं की पहली पसंद बना एचएमवी- प्राचार्या डॉ. सरीन






-एनएसक्यूएफ के अंतर्गत पीएचडी करवाने वाला उत्तर भारत का एकमात्र कॉलेज बना एचएमवी

जालंधर/मोहित - भारत देश के युवाओं को स्किल्ड बनाने की ओर तेज़ी से बढ़ रहा है! देश का भविष्य स्किल्ड युवाओं के हाथों में होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हंस राज महिला महा विद्यालय यूजीसी की कौशल केंद्र स्कीम के अंतर्गत कई स्किल कोर्सेज करवा रहा है। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने बताया कि मल्टीमीडिया एंड डिज़ाइन में पीएचडी करवाने वाला एचएमवी उत्तर भारत का एकमात्र कॉलेज बन गया है। पीएचडी के अतिरिक्त डीडीयू कौशल केंद्र के अधीन एचएमवी में कई स्किल कोर्सेज करवाए जा रहे है। नए कोर्स सेशन 2020-21 से ही आरम्भ होंगे। इनमें एमवॉक मेन्टल हेल्थ काउन्सलिंग, बी.वॉक इन मैनेजमेंट एंड एंट्रेप्रेन्योरशिप, डिप्लोमा इन कम्युनिकेशन स्किल्स, डिप्लोमा इन एप्लाइड म्यूजिक एंड डांस तथा डिप्लोमा इन कुकिंग एंड कैटरिंग मैनेजमेंट शामिल है।

प्राचार्या डॉ. सरीन ने बताया कि एचएमवी में पहले से ही बी.वॉक तथा एम.वॉक कोर्स चलाये जा रहे है। इनमें एम.वॉक. इन वेब टेक्नोलॉजी एंड मल्टीमीडिया, कॉस्मेटोलॉजी एंड वैलनेस, बी.वॉक. इन मेन्टल हेल्थ एंड काउन्सलिंग, जर्नलिज्म एंड मीडिया, फैशन टेक्नोलॉजी, कॉस्मेटोलॉजी एंड वैलनेस, वेब टेक्नोलॉजी एंड मल्टीमीडिया, बैंकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज, योगा एंड फिटनेस, इ-कॉमर्स एंड डिजिटल मार्केटिंग शामिल है। कॉलेज में कम्युनिटी कॉलेज स्कीम के अंतर्गत डिप्लोमा तथा एडवांस डिप्लोमा भी चल रहे है। इन में डिप्लोमा इन मेडिकल  लैब टेक्नॉलजी, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, जर्नलिज्म एंड मीडिया, नैनी एंड एल्डर्ली हेल्थ केयर तथा एडवांस डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग शामिल है। उन्होंने बताया कि कॉलेज ने इन कोर्सेज का सिलेबस इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुसार डिज़ाइन किया है जिसे यूनिवर्सिटी की मान्यता प्राप्त है। कॉलेज ने छात्राओं की ट्रेनिंग के लिए इंडस्ट्री के साथ साथ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सेक्टर स्किल कौंसिल के साथ एमओयू किया हुआ है।

कम्युनिटी कॉलेज कोऑर्डिनेटर मिनाक्षी स्याल ने बताया कि इन कोर्सेज में अधिक ज़ोर प्रैक्टिकल काम पर दिया जाता है। इनमें मल्टी एंट्री तथा एग्जिट की सुविधा उपलब्ध है तथा किसी भी उम्र की महिला एडमिशन ले सकती है। यदि कोई महिला या लडक़ी किसी क्षेत्र में पहले से ही काम कर रही है तथा सेक्टर स्किल कौंसिल की सर्टिफिकेशन चाहती है तो यह कोर्सेज सही चुनाव साबित होंगे। इनका फी स्ट्रक्चर भी बहुत कम है तथा डिप्लोमा कोर्सेज का टाइम टेबल भी फ्लेक्सिबल है। उन्होंने कहा कि इन कोर्सेज के बाद छात्राओं को ग्रेजुएशन के बाद भी जॉब मिल सकती है। इनका दोहरा फायदा भी रहेगा, छात्राओं को यूनिवर्सिटी की डिग्री के साथ साथ स्किल कौंसिल की सर्टिफिकेशन भी मिलेगी जोकि ग्लोबल स्तर पर मान्यता प्राप्त है। प्राचार्या सरीन ने बताया कि कॉलेज के पास क्वालिफाइड फैकल्टी है जो स्किल कोर्सेज को करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। इन सब कारणों से एचएमवी स्किल कोर्स के लिए बेहतरीन कॉलेज है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar