(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

डीएवी कॉलेज जालंधर के ईको क्लब ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम ईएमसीओ का आयोजन किया






जालंधर (अरोड़ा) :- बॉटनी विभाग, डीएवी कॉलेज जालंधर ने एनसीसी इकाई के सहयोग से 'रीसाइक्लिंग और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाना' (ईएमसीओ) नामक एक पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन के लिए भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, चंडीगढ़ द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाना और कार्यशालाओं, परियोजनाओं, प्रदर्शनियों, अभियानों, प्रतियोगिताओं, प्रकृति शिविरों और अन्य गतिविधियों के माध्यम से स्थायी जीवन शैली को प्रोत्साहित करना है। कश्यप बायोलॉजिकल सोसायटी की प्रभारी डॉ. सपना शर्मा ने सभी अतिथियों और विभिन्न विषयों के छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत किया। डॉ. कोमल अरोड़ा, अध्यक्ष, बॉटनी विभाग व ईको-क्लब समन्वयक ने पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता के लिए सरकारी पहलों का एक व्यावहारिक अवलोकन प्रदान किया। उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में मिशन लाइफ कार्यक्रम और पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के प्रयासों पर प्रकाश डाला, और युवाओं से पर्यावरण-अनुकूल जीवन शैली अपनाने का आग्रह किया। उप-प्राचार्य डॉ. कंवर दीपक ने "शून्य अपशिष्ट गृह" की वकालत करते हुए, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नवाचार, रचनात्मकता और विभिन्न दृष्टिकोणों पर जोर दिया।

एनसीसी कैडेट मीनल शर्मा द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर एक प्रस्तुति दी गई, जिसमें विभिन्न प्रकार के अपशिष्ट और प्रबंधन विधियों को शामिल किया गया। कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, "ट्रैश इन, ट्रेजर आउट" नामक एक प्रतियोगिता में छात्रों को अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हुए प्लास्टिक, कपड़े और कांच जैसी अपशिष्ट सामग्रियों का उपयोग करके लेख बनाने की चुनौती दी गई। डॉ. दीपाली हांडा ने प्रतियोगिता निर्णायक के रूप में कार्य किया। प्रतियोगिता के बाद, एक पर्यावरण जागरूकता रैली और पौधा दान अभियान चलाया गया, जिसमें आंवला, नींबू, गुलमोहर, कचनार, अर्जुन और अन्य के पौधे वितरित किए गए। अंत में प्रतियोगिता के विजेताओं को रजिस्ट्रार डॉ. एसके तुली, डॉ. कोमल अरोड़ा, प्रो पुनित पुरी और डॉ. दीपाली हांडा द्वारा स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन में, डॉ. सपना शर्मा ने वित्तीय सहायता के लिए पीएससीएसटी, चंडीगढ़ की कार्यकारी निदेशक डॉ. जतिंदर कौर अरोड़ा, साथ ही पूरे आयोजन में मार्गदर्शन और समर्थन के लिए कॉलेज प्राचार्य का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के शिक्षण संकाय सदस्यों प्रो. सोनिका दानिया, राजीव पुरी, विशाल शर्मा, डॉ. राजवंत कौर, डॉ. लवलीन, डॉ. शिवानी वर्मा, डॉ. सुनील ठाकुर, राहुल सेखरी, डॉ. ईशा बहल, डॉ. रीना देवी और गैर-शिक्षण संकाय सदस्य राम देव, सुशील कुमार और नीतू उपस्थित रहे। 'ट्रैश इन ट्रेजर आउट प्रतियोगिता' के विजेता में सुनील कुमार और रितेश तिवारी (10+2 नॉन-मेडिकल) ने प्रथम, निहारिका (बीए द्वितीय) और मनीष कुमार (बीए प्रथम) ने द्वितीय, मोहित कुमार और एकमजीत सिंह (बी.एससी. सी.एससी. II) ने तृतीय स्थान हासिल किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar