(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

डीएवी कॉलेज, जालंधर में 89वां वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन






जालंधर (अरोड़ा) :- डीएवी कॉलेज, जालंधर में 89वां वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया। इस समारोह में डॉ. जी. एस. चौहान, संयुक्त सचिव (एससीटी), यूजीसी, नई दिल्ली, मुख्य अतिथि के रूप और डॉ. संजीव शर्मा, पीसीएस, संयुक्त सचिव, उच्च शिक्षा और भाषा विभाग, पंजाब सरकार बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।कार्यक्रम की शुरुआत डीएवी गान की प्रस्तुति, दीप प्रज्ज्वलन और वैदिक मंत्रों के उच्चारण के साथ हुई। कॉलेज की स्थानीय सलाहकार समिति के अध्यक्ष अरविंद घई, प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार, वरिष्ठ उप- प्राचार्य अर्चना ओबेरॉय, उप-प्राचार्य डॉ. कंवर दीपक, रजिस्ट्रार डॉ. एस. के. तुली, एलएसी सदस्य डॉ. कुंवर राजीव और डॉ. नवीन सूद, बरसर प्रो भारतेन्दु सिंगला, स्टाफ सचिव डॉ. दिनेश अरोड़ा ने सम्मानित अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए उन्हें कॉलेज प्रतीक चिह्न से सम्मानित किया।

प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने शैक्षणिक, पाठ्येतर गतिविधियों, खेल और छात्र विकास पहल में कॉलेज की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने गर्व से कॉलेज की विभिन्न उपलब्धियों की घोषणा की, जिसमें डीबीटी स्टार कॉलेज का दर्जा, सीपीई, शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए स्वामी विवेकानंद पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार जीतना शामिल है। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने कॉलेज की उल्लेखनीय उपलब्धियों, जिसमें ऑक्सफोर्ड में तनिष्का आनंद की पूरी तरह से वित्त पोषित एमबीए, एशियाई खेलों में हॉकी में स्वर्ण पदक जीतने वाले हमारे पूर्व छात्रों का योगदान, 16वीं युवा संसद में उपविजेता ट्रॉफी और जीएनडीयू परीक्षाओं में कई स्वर्ण पदकों के साथ उत्कृष्ट परिणाम शामिल थे। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने छात्रों से उत्कृष्टता हासिल करने, चुनौतियों का सामना करने और हमेशा बुलंदियों को छूने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। डॉ. संजीव शर्मा ने इस कॉलेज के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला और कॉलेज की उपलब्धियों की सराहना करते हुए पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने उनकी उपलब्धियों को उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का परिणाम माना। अपने सम्बोधन में डॉ. जी.एस. चौहान ने कॉलेज के संस्थापक प्राचार्य पं. मेहर चंद को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने मैडम क्यूरी का उदाहरण देते हुए महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। उन्होंने सामाजिक संरचना में शिक्षकों के योगदान पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने सभी को समाज और राष्ट्रहित में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। अरविंद घई, सचिव, डीएवीसीएमसी, नई दिल्ली और प्रधान, एलएसी, डीएवी कॉलेज, जालंधर ने कॉलेज की उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए समूह स्टाफ व छात्रों को बधाई दी।

समारोह में पुरस्कारों की शृंखला में संकाय सदस्यों डॉ. कुँवर राजीव, विभागाध्यक्ष, भौतिकी विभाग को मानद डॉक्टरेट और डॉ. पूनम कुमार शर्मा, गणित विभाग को मानद डी. एससी. उपाधि प्राप्त करने, प्रो. सुखदेव सिंह रंधावा, प्रो. पुनीत पुरी व एलए कमल सिंह को रक्तदान के लिए सम्मानित किया गया। नॉन टीचिंग स्टाफ में बालकृष्ण, जोगीन्द्र सिंह, राकेश कुमार को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। विभिन्न सह-पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों के आयोजन में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए कश्यप बायोलॉजिकल सोसायटी, बॉटनी विभाग को प्रथम, आईटी फोरम, कंप्यूटर विज्ञान और डार्विन जूलॉजिकल सोसायटी, जुलॉजी विभाग को द्वितीय और एसडब्ल्यूएसी को विशेष प्रशंसा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कॉलेज में शैक्षणिक, पाठ्येतर गतिविधियों और खेलों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए लगभग 300 मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। नब्बे प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 73 मेधावी छात्रों को 15,53,808 रुपये की छात्रवृत्ति और विश्वविद्यालय के टॉपर्स और स्वर्ण पदक विजेताओं को 22,000 रुपये की नकद पुरस्कार राशि प्रदान की गई। प्रतिष्ठित समाजसेवी सुधीर शर्मा ने कॉलेज के मुख्य द्वार का जीर्णोंदार करवाने की घोषणा की। ईएमए विभाग के छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति से कार्यक्रम को जीवंत बना दिया, वहीं लोक नृत्य गिद्दा ने श्रोताओं की वाहवाही बटोरी। पुरस्कार वितरण समारोह के संयोजक डॉ. एस.के. तुली ने पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की। मंच संचालन की भूमिका प्रो शरद मनोचा ने निभाई। स्टाफ सचिव डॉ. दिनेश अरोड़ा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रतिष्ठित समाजसेवी सुधीर शर्मा, प्राचार्य डॉ. जे. सी. जोशी, प्राचार्य एस.के. मिड्डा, प्राचार्य डॉ. एकता खोसला, कॉलेज संकाय सदस्य, नॉन टीचिंग स्टाफ ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar