(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

के.एम.वी. में वार्षिक पुरुस्कार वितरण समारोह के दौरान छात्राएं साथ 700 पुरस्कारों से सम्मानित






कैडेट विनाक्षी चौधरी को मिला स्टूडेंट ऑफ़ दि ईयर अवार्ड

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था कन्या महा विद्यालय ,जालंधर में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें डॉ. उमेश कुमार शर्मा,साइंटिस्ट एफ, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार मुख्यातिथि के रूप में सहभागी हुए. चंद्रमोहन, अध्यक्ष, आर्य शिक्षा मंडल ने समारोह की अध्यक्षता की. इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध कर्तृ सभा की सदस्या सुशीला भगत, शिव मित्तल एवं कुंदन लाल अग्रवाल, सदस्य, आर्य शिक्षा मंडल ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा को बढ़ाया. विद्यालय प्राचार्या प्रो. आतिमा शर्मा द्विवेदी ने सभी आमंत्रित अतिथियों का पुष्पित अभिनंदन किया. ज्योति प्रज्ज्वलन और विद्यालय की छात्रा द्वारा शिव स्तुति पर नृत्य प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ जिस दौरान प्राचार्या महोदया ने सभी गणमान्य अतिथियों का अभिनंदन करते हुए विद्यालय की वार्षिक उपलब्धियों पर आधारित रिपोर्ट प्रस्तुत की  तथा बताया कि विद्यालय प्रबंधक कमेटी के कुशल मार्गदर्शन में के.एम.वी. उच्च शिक्षा में नए आयामों की ओर निरंतर सफलतापूर्वक बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा कि विरासत एवं स्वायत्त स्टेटस,'क्यूरी' और 'फिस्ट' जैसे राष्ट्रीय महत्व के प्रतिष्ठित अनुदान वैश्विक मानदंडों और चुनौतियों के मद्देनज़र नवीन अकादमिक और परीक्षा प्रणाली में किए गए  सुधार, निःशुल्क वैल्यू एडिड प्रोग्राम, उल्लेखनीय राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध, संस्कृत और विदेशी भाषा शिक्षण की व्यवस्था के साथ सीड मनी द्वारा उत्कृष्ट शोध को प्रोत्साहन, विभिन्न कक्षाओं में चॉइस बेस्ड पाठ्यक्रमों की शुरुआत और अन्य बहुत से सार्थक अकादमिक प्रयास इस बात का प्रमाण है कि के.एम.वी. नई शिक्षा नीति के द्वारा दिए गए सुझावों की दिशा में उसकी प्रस्तावना के कई वर्ष पहले से ही सार्थक एवं सफलता पूर्वक प्रयत्न शील है. प्राचार्या महोदया ने आज के पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों की प्रतिभा और उपलब्धियों के लिए मुबारकबाद देते हुए उन्हें उज्ज्वल और प्रशस्त भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं. इस समारोह के दौरान अकादमिक, सह अकादमिक साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों, युवा महोत्सव, खेल प्रतियोगिताओं, एवं अन्य गतिविधियों में उल्लेखनीय उपलब्धियां प्राप्त करने वाली छात्राओं को 700 पुरस्कारों के साथ पुरस्कृत तथा सम्मानित किया गया.

इसी के साथ नियमित रूप से लाइब्रेरी जाने वाली छात्राओं, कक्षा में 100% हाज़िरी, सर्वोत्तम आंत्रप्रेन्योर, मौलिक रचनात्मकता (अवार्ड फ़ॉर इनोवेशन एंड क्रिएटिविटी), कुशल नेतृत्व क्षमता (अवार्ड फ़ॉर लीडरशिप एंड इनिशिएटिव), सर्वोत्तम एन. सी.सी कैडेट, सर्वोत्तम समाज सेवक, सर्वोत्तम मॉडल और सर्वोत्तम डिज़ाइनर इत्यादि श्रेणियों के अंतर्गत भी छात्राओं को उनकी योग्यता, आत्मविश्वास, प्रतिबद्धता एवं उनकी कार्यकुशलता के लिए सम्मानित किया गया. विनाक्षी को बेस्ट स्टूडेंट ऑफ द ईयर अवार्ड के साथ अवार्ड फ़ॉर बेस्ट कैडेट इन  एन.सी.सी. से सम्मानित किया गया. सिमरजीत कौर को हेड गर्ल के रूप में उनके कार्यों के साथ-साथ अकादमिक उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया. जसवीर,सोनिया, बलप्रीत कौर, वनिता, प्रांजलि को बेस्ट इन ई. सी.ए., चंचला रानी, कीर्ति शर्मा को क्रिएटिव राइटिंग श्रेणी में हर्षिता, अंकिता को बेस्ट स्पीकर ऑफ द ईयर, हरमनप्रीत, बीनू कुमारी को बेस्ट इन साइंस, पवनप्रीत, जसप्रीत कौर, प्रीति ,खुशी जैन, दपिन्दर को एक्सीलेंस अवार्ड इन कॉमर्स, नवनीत मनदीप कौर मुल्तानी, जसकरणदीप और अनुष्का को अवार्ड फ़ॉर एक्सीलेंस इन कंप्यूटर साइंस श्रेणियों के अंतर्गत पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के दौरान स्पोर्ट्स विभाग की गतिविधियों एवं खिलाड़ी छात्राओं की उपलब्धियों पर आधारित 'स्पोर्ट्स न्यूज़ लाइन'और सह अकादमिक और सांस्कृतिक गतिविधियों पर आधारित ई.सी. ए न्यूज़ लाइन 'यूथ पलस' का विमोचन भी किया. समारोह के अध्यक्ष महोदय चंद्रमोहन ने अपने  संबोधन सभी पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों को मुबारकबाद एवं शुभकामनाएं दीं. छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत आज़ादी के पश्चात निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है.

आज भारत विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्था है. ए.आई. और वैज्ञानिक उन्नति के नए आयाम हमारे जीवन की गति और व्यवहार को बदल रहे हैं किंतु अभी देश में ज़मीनी स्तर पर बहुत से परिवर्तन होने शेष और आवश्यक हैं अतः विविध क्षेत्रों में उपलब्धियों प्राप्त करने वाली छात्राओं को अकादमिक क्षेत्र के साथ-साथ समसामयिक सामाजिक तथा वैश्विक परिवेश के प्रति भी जागरूक रहना है जिससे वह अपनी शिक्षा और जागरूकता से समाज निर्माण में सकारात्मक योगदान दे सकें. उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं. मुख्यातिथि महोदय ने अपने संबोधन में छात्राओं को  संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत का स्वप्न युवा विद्यार्थियों की सहभागिता के बिना संभव नहीं. उन्होंने कहा कि देश और समाज को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि हम समाज के जिस भी क्षेत्र में हैं जिस भी पद पर हैं यदि वहीं रहते हुए ईमानदारी, प्रतिबद्धता और अनुशासन और परिश्रम से कार्य करें. मुख्यातिथि महोदय ने ज़ोर देकर कहा कि देश के विकास की गति को तीव्रगामी बनाने के लिए आवश्यक है कि साइंस को समाज तक लाया जाए. उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न शोध परियोजनाओं से जुड़कर देश और समाज के विकास का हिस्सा बनने के लिए सभी छात्राओं को प्रेरित किया. पी. जी डिपार्टमेंट ऑफ परफोर्मिंग आर्ट्स के द्वारा प्रस्तुत की गई सितार वादन और 'उपलब्धियों का बसंत' नृत्य प्रस्तुति ने सबको संगीत की सुगंध से सराबोर कर दिया. प्राचार्या ने इस प्रोग्राम के सफल आयोजन के लिए डॉ. नीरज मेंनी, अध्यक्षा कॉमर्स विभाग तथा डॉ. रश्मि शर्मा एवं समूह आयोजक मंडल के द्वारा किए गए प्रयत्नों की प्रशंसा की।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar