(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

मान सरकार भाजपा प्रदेश मोर्चे के पदाधिकारी की ज्वाइनिंग के नाम पर पंजाबवासियों को कर रही गुमराह, कुलदीप सिंह शंटी के नाम पर कर रही घटिया और ओछी राजनीति --बृजेश शर्मा | कुर्सी और जनता के पैसों से बनाए बंगले का मोह केजरीवाल के इस्तीफे में सबसे बड़ी बाधा:-सुशील रिंकु | ਥਰਡ ਜੈਂਡਰ ਵੋਟਰ ਸਮਾਜ ਦਾ ਅਹਿਮ ਅੰਗ, ਵੋਟਾਂ ਵਿੱਚ ਸ਼ਮੂਲੀਅਤ ਬਣਾਈ ਜਾਵੇਗੀ ਯਕੀਨੀ- ਐਸ ਡੀ ਐਮ ਸਵਾਤੀ | ਮੋਗਾ ਜ਼ਿਲ੍ਹੇ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਪ੍ਰਤੀਸ਼ਤ ਵਧਾਉਣ ਦੇ ਯਤਨਾਂ ਅਧੀਨ ਸਕੂਲਾਂ ਦੇ ਸਟਾਫ਼ ਨਾਲ ਰੂਬਰੂ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ | लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर विमेन, जालंधर ने पैरेंट - टीचर मीटिंग का आयोजन किया |

एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर में तीन दिवसीय डांस वर्कशॉप का आयोजन






जालंधर (अरोड़ा) :- एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर में पीजी डिपार्टमेंट ऑफ़ डांस द्वारा तीन दिवसीय डांस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस डांस वर्कशॉप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित कत्थक डांसर धीरेन्द्र तिवारी उपस्थित हुए। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने तिवारी का अभिनंदन करते हुए कहा कि निश्चित रूप से कत्थक के क्षेत्र में आपके अनुभव एवं व्यावहारिक ज्ञान से विद्यार्थी आपसे बहुत कुछ नया सीखेंगे, उन्होंने कहा हमारे संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय डॉ सत्यपाॅल जी हमेशा परफॉर्मिंग आर्ट्स में नृत्यकला को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष रुप से तत्पर थे और अब एपीजे एजुकेशन की अध्यक्ष डॉ सुषमा पाॅल बर्लिया के मार्गदर्शन में हमारा यही प्रयास रहता है कि हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुके कलाकारों को कॉलेज में निमंत्रण दे और विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने का अवसर प्रदान करें।

धीरेंद्र तिवारी जयपुर घराने के प्रसिद्ध कत्थक पुरोधा गुरु पंडित राजेंद्र गंगानी जी से निरंतर 22 वर्षों से शिष्य के रूप में सीख रहे हैं। पिछले 25 वर्षों से कत्थक नृत्य की सेवा कर रहे धीरेंद्र तिवारी अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न नृत्य समारोहों जैसे दरबार फेस्टिवल लंदन,संकटमोचन संगीत समारोह वाराणसी, खजुराहो फेस्टिवल खजुराहो, एडिनबर्ग इंटरनेशनल डांस फेस्टिवल्स स्कॉटलैंड ओज़ एशिया डांस फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया में भी कत्थक नृत्य प्रस्तुत कर अपने नाम का डंका बजा चुके हैं। तिवारी  दिल्ली में कत्थक नृत्य के प्रचार-प्रसार के लिए 'समधीर फाउंडेशन' की स्थापना करते हुए कत्थक प्रशिक्षक एवं मंच प्रदर्शक के रूप में कार्य कर रहे हैं। वे इस 3 दिन की वर्कशॉप में वे नृत्य विभाग के विद्यार्थियों को विभिन्न लयकारियों का प्रशिक्षण, रियाज के विभिन्न पहलू ,बंदिशों के जरिए रियाज का विस्तार और जयपुर घराने की प्राचीन बंदिशों के बारे में जानकारी देते हुए रियाज़ करवायेंगें। इस वर्कशॉप में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के उत्साह को देखते हुए डॉ ढींगरा ने डांस विभाग के प्राध्यापकवृंद के प्रयासों की सराहना की और भविष्य में भी इसी तरह की वर्कशॉप करवाते रहने के लिए प्रेरित किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar