(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें | एच.एम.वी. में डाईट व आयुर्वेद विषय पर वर्कशॉप का आयोजन | ਸਮੂਹ ਸੈਕਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਅਤੇ ਬੀ.ਐਲ.ਓਜ ਦੀ ਈ.ਵੀ.ਐਮ. ਤੇ ਪੋਲ ਪਰਸੋਨਲ ਸਬੰਧੀ ਟ੍ਰੇਨਿੰਗ |

मोहनलाल उप्पल डी.ए.वी. कॉलेज फगवाड़ा मे 'सुरक्षित इंटरनेट दिवस' मनाया गया






फगवाड़ा (अरोड़ा) - मोहनलाल उप्पल डी.ए.वी. कॉलेज फगवाड़ा में प्रिंसिपल डॉ. किरणजीत रंधावा के कुशल नेतृत्व में 'कंप्यूटर विभाग' के सहयोग से 'सेफ इंटरनेट डे' सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना और युवाओं को साइबर धोखाधड़ी के मामलों के बारे में सचेत करना था। इस अवसर पर कॉलेज के विद्यार्थियों ने सभी को वैज्ञानिक तरीके से इंटरनेट के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी दी और इंटरनेट का सुरक्षित उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. रंधावा ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि 21वीं सदी को इंटरनेट का युग कहा जाता है। अगर आज इंटरनेट को जीवन रेखा और जीवन जीने का हिस्सा माना जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। विज्ञान के आविष्कार हमेशा से मानव जीवन के विकास में अहम भूमिका निभाते रहे हैं, जिनमें से एक है इंटरनेट। आज हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का जो दबदबा है, वह इंटरनेट की देन है। इससे न केवल युवा वर्ग इसकी ओर आकर्षित है, बल्कि बच्चे और बुजुर्ग भी इसके बारे में जानने को उत्सुक हैं। आज दुनिया भर में संचार के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी बदलाव आया है, वह सब इंटरनेट की ही देन है।

इस प्रकार सभी प्रकार की सूचनाएं पूरी दुनिया में शीघ्रता से भेजी और प्राप्त की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह इंटरनेट के भी दो पहलू हैं। एक फायदा है और दूसरा नुकसान. आधुनिक मानव जीवनशैली के लिए यह बहुत उपयोगी साबित हुआ है। इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग, नौकरी, शोध और शिक्षा आदि सुविधाओं का आनंद लिया जा सकता है। लेकिन इस आनंद का आनंद तभी लिया जा सकता है जब उपयोगकर्ता इंटरनेट के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत हो। क्योंकि अधूरी जानकारी हमेशा समस्या को सामने लाती है जिसके कारण साइबर क्राइम के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जाते हैं। इन अपराधों और समस्याओं पर नियंत्रण रखना और युवाओं को इसके प्रति जागरूक करना ही हमारा आज का मुख्य उद्देश्य है।

अंत में प्राचार्य डॉ. रंधावा ने सेमिनार में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की सराहना करते हुए इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग का संदेश दिया और युवाओं को इसके दुरुपयोग पर नियंत्रण के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar