(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

ਸ਼੍ਰੋਮਣੀ ਅਕਾਲੀ ਦਲ ਨੇ ਸੁਭਾਸ਼ ਸੌਂਧੀ ਨੂੰ ਪੀ.ਏ.ਸੀ ਮੈਂਬਰ ਨਿਯੁਕਤ ਕਰਕੇ ਵਾਲਮੀਕੀ ਸਮਾਜ ਨੂੰ ਵੱਡੀ ਜਿੰਮੇ੍ਹਵਾਰੀ ਸੌਂਪ ਕੇ ਅਕਾਲੀ ਦਲ ਦੀਆਂ ਪਰੰਪਰਾਵਾਂ ਤੇ ਦਿੱਤਾ ਪਹਿਰਾ | श्री गुरु रविदास महाराज जी के नाम पर रखा जाएगा आदमपुर एयरपोर्ट का नाम --सुशील रिंकु | प्रेमिका माही ने स्कूल में 91% नंबर हासिल करके स्कूल व मां-बाप का नाम किया रोशन | भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति का दूसरा सत्र अबुजा में आयोजित हुआ | हल्का नकोदर के नूरमहल में सुशील रिंकू के पक्ष में सफल बैठक का आयोजन |

मेयर वर्ल्ड स्कूल में अध्यापकों के लिए कक्षा प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन






जालंधर (अरोड़ा) :- मेयर वर्ल्ड स्कूल में दो दिवसीय कक्षा प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया । यह कार्यशाला 2 फरवरी 2024 से 3 फरवरी 2024 तक चली। इस कार्यशाला में आधुनिक सामाजिक परिवेश के अनुसार कक्षा का प्रबंध कैसा और किस प्रकार होना चाहिए, व्यवस्था, अभिवादन, और छात्रों के संगठन की क्षमता आदि विषयों पर कक्षा चर्चा की गई। कार्यशाला में कार्यक्रम के संसाधक एम.जी.एन विद्यालय की प्रधानाचार्य राजविंदर कौर तथा फार्मर प्रधानाचार्य मधु शर्मा थी।

मेयर वर्ल्ड स्कूल की प्रबंधन कमेटी द्वारा संसाधकों का स्वागत किया गया तथा स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। दो दिवसीय कार्यशाला के दौरान कुछ महत्वपूर्ण कक्षा प्रबंधन तकनीकों के बारे में बताया गया जैसे विद्यार्थियों के साथ संवाद, स्पष्ट नियमों और निर्देशों का पालन, सक्रिय शिक्षा विधियों का उपयोग, सामूहिक कार्यों का संचालन, और विद्यार्थियों के साथ संबोधन करना आदि। इन सभी पहलुओं का सम्माननीय ढंग से प्रयोग करने से कक्षा प्रबंधन में सफलता प्राप्त की जा सकती है।

कक्षा प्रबंधन कार्यशाला को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु अध्यापक वृद्ध से भिन्न-भिन्न गतिविधियाँ करवाई गई। विद्यालय की निदेशिका महोदय श्रीमती सरिता मधोक जी ने इस कार्यशाला पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी कार्यशालाएं आधुनिक समय की मांग भी है और जरूरत भी जिससे शिक्षक वर्ग कक्षा शिक्षण में कुशलता प्राप्त करता है और विद्यार्थियों की जरूरत के अनुसार शिक्षण में उनकी सहायता भी करता है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar