(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में फेयरवेल पार्टी का आयोजन | सीटी यूनिवर्सिटी ने सीटीयू मॉडल यूनाइटेड नेशंस (सीटीयू एमयूएन) 2024 की मेजबानी | एच.एम.वी. में रेजिडेंट स्कालर्स के लिए फेयरवैल पार्टी का आयोजन | सेंट सोल्जर को-एजुकेशन कॉलेज, जालंधर के छात्र ने पूरे एशिया में चमकाया ग्रुप का नाम | सीबीएसई की ओर से दो दिवसीय वर्कशाप में दी ट्रेनिंग |

ग्रांट थोरोंटन द्वारा 50 टेराकोटा कारीगरों को टूल किट वितरण






मोगा (कमल) :- जिला प्रशासन के उधम से बनाए गए टेराकोटा कलस्टर के 50 टेराकोटा कारीगर वर्तमान में प्रोजेक्ट केयर के माध्यम से कौशल विकास और क्षमता निर्माण की एक परिवर्तनकारी यात्रा से गुजर रहे हैं, जो भारतीय लघु औद्योगिक बैंक द्वारा शुरू की गई एक दूरदर्शी पहल है और ग्रांट थॉर्नटन भारत एलएलपी द्वारा विशेषज्ञ रूप से कार्यान्वित की गई है। इन कारीगरों को टूल किट वितरण करने के लिए एक समागम यहां की प्रजापत धर्मशाला में किया गया। ग्रांट थोरोंटन की तरफ से पहुंची साक्षी जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि पोखरण, राजस्थान में एक ज्ञानवर्धक भ्रमण यात्रा से लेकर, प्रशिक्षण सत्रों के दौरान श्री हरि ओम प्रकाश और श्री राजेश द्वारा प्रदान किए गए अमूल्य मार्गदर्शन तक, कारीगरों के जीवन में सकारात्मक बदलावों की एक श्रृंखला बुनी गई है। इन पोषण कार्यक्रमों ने न केवल उनके रचनात्मक क्षितिज का विस्तार किया है, बल्कि उत्प्रेरक के रूप में भी काम किया है, नवीन डिजाइनों के उद्भव को प्रेरित किया है और उनकी आय में उल्लेखनीय वृद्धि की है।

23 जनवरी, 2022 को ग्रांट थॉर्नटन भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के सलाहकार सौरभ शेखावत, साक्षी जैन, संचित द्वारा कारीगरों को टूलकिट वितरित किए गए। ये टूलकिट कारीगरों को जटिल डिजाइन तैयार करने में सहायता करने के लिए तैयार हैं, जिससे उनके उत्पादों का आकर्षण बढ़ेगा। एक मार्मिक विकास में, वह समय जो एक समय महिलाओं को केवल सहायता तक सीमित कर देता था, अब बदल गया है। ये महिलाएं अब महिला उद्यमी बनने की इच्छा रखती हैं, सक्रिय रूप से अपने उत्पादों का निर्माण और स्वायत्त विपणन करती हैं। यह इन लचीले व्यक्तियों के सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता की यात्रा का प्रतीक है। हाल ही में पंजाब के विभिन्न जिलों में पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की गई है। सिडबी की परियोजना देखभाल के तहत, और ग्रांट थॉर्नटन भारत के समर्थन से, लगभग 10 कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत नामांकित किया गया है। यह योजना 15 हजार तक टूलकिट, 5 दिनों के लिए प्रशिक्षण और 10 दिनों के लिए उन्नत प्रशिक्षण और यहां तक कि 3 लाख तक का ऋण भी प्रदान करती है।  मोगा के हमारे सम्मानित डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह, आईएएस जिन्होंने मोगा के कारीगरों को प्रेरित करने, उन्हें हर पहलू में सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar