(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में फेयरवेल पार्टी का आयोजन | सीटी यूनिवर्सिटी ने सीटीयू मॉडल यूनाइटेड नेशंस (सीटीयू एमयूएन) 2024 की मेजबानी | एच.एम.वी. में रेजिडेंट स्कालर्स के लिए फेयरवैल पार्टी का आयोजन | सेंट सोल्जर को-एजुकेशन कॉलेज, जालंधर के छात्र ने पूरे एशिया में चमकाया ग्रुप का नाम | सीबीएसई की ओर से दो दिवसीय वर्कशाप में दी ट्रेनिंग |

अफ्रीकी क्षेत्र के सिविल सेवकों के लिए सार्वजनिक नीति और शासन पर दो सप्ताह के उन्नत नेतृत्व विकास कार्यक्रम का उद्घाटन मसूरी में किया गया






कार्यक्रम में छह देशों के स्थायी सचिव और उप स्थायी सचिव सहित 36 वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं

डीएआरपीजी सचिव और एनसीजीजी महानिदेशक वी. श्रीनिवास, ने उद्घाटन भाषण दिया

दिल्ली (ब्यूरो) :- भारत सरकार की एक शीर्ष स्वायत्त संस्था, नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (एनसीजीजी) ने 22-01-2024 दोपहर को अफ्रीकी क्षेत्र के सिविल सेवकों के लिए सार्वजनिक नीति और शासन पर दो सप्ताह का उन्नत नेतृत्व विकास कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम में छह देशों इरिट्रिया, केन्या, इथियोपिया, तंजानिया, गाम्बिया और इस्वातिनी के 36 वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं। उद्घाटन सत्र को डीएआरपीजी सचिव और एनसीजीजी महानिदेशक श्री वी. श्रीनिवास ने संबोधित किया।

अपने संबोधन में, वी. श्रीनिवास ने भाग लेने वाले देशों के मंत्रालयों की सिफारिशों पर कार्यक्रम के सावधानीपूर्वक संचालन पर प्रकाश डाला। दक्षता उन्नयन कार्यक्रम का विशेष ध्यान, स्वामित्व योजना, ग्रामीण संपत्ति सर्वेक्षण कार्यक्रमों और भूमि अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम, रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण, पीएम गति शक्ति आदि को कवर करने वाले व्याख्यानों के साथ भूमि प्रबंधन, भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण और शहरी भूमि प्रबंधन पर है। डिजिटल परिवर्तन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर वी.श्रीनिवास ने नागरिकों को सरकार के करीब लाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका पर प्रकाश डाला। भारत की नीति सिद्धांत "अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार" ने नागरिकों और सरकार को प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए नागरिकों के डिजिटल सशक्तिकरण और संस्थानों के डिजिटल परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित किया है। सीपीजीआरएएमएस का उपयोग करके प्रभावी शिकायत निवारण पर ध्यान केंद्रित किया गया है, सचिवालय सुधारों में ई-सेवाओं और एकीकृत सेवा पोर्टलों के माध्यम से सेवा वितरण में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया है। भारत ई-सेवाओं के रूप में 16000 से अधिक सेवाएं प्रदान कर रहा है, जिससे लाखों नागरिकों को लाभ हो रहा है। दक्षता उन्नयन कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिनिधियों को भूमि सुधार के अलावा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रगति, भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता और प्रशासन में नैतिकता को भी प्रस्तुत करना है।

गाम्बिया के उप उच्चायुक्त लैमिन ई सिंगातेह ने गाम्बिया, भारत और एनसीजीजी के बीच ज्ञान-साझाकरण सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने आज की दुनिया में पेशेवर और व्यक्तिगत विकास के लिए निरंतर सीखने के महत्व पर जोर दिया। एनसीजीजी में पाठ्यक्रम समन्वयक और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. एपी सिंह ने दो सप्ताह के कार्यक्रम का व्यापक अवलोकन जिसमें शामिल विविध विषयों का विवरण दिया गया, प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में शासन प्रतिमानों, आवास में डिजिटल प्रौद्योगिकी, सुशासन के लिए आधार, भूमि रिकॉर्ड आधुनिकीकरण, सरकारी खरीद में पारदर्शिता, ग्रामीण संपत्ति सर्वेक्षण कार्यक्रम, सार्वजनिक-निजी क्षेत्र भागीदारी, प्रभावी कार्यालय प्रशासन, जलवायु परिवर्तन नीतियां, सतत विकास लक्ष्य, भारत में कृषि, सार्वजनिक नीति परिप्रेक्ष्य, भारत-अफ्रीका संबंध पर सत्र के साथ-साथ पीएम संग्रहालय, डीएमआरसी, एम्स की संस्थागत यात्रा और ताज महल का दौरा भी सत्र में शामिल हैं। दक्षता उन्नयन कार्यक्रम का संचालन पाठ्यक्रम समन्वयक, डॉ. एपी सिंह, एसोसिएट कोर्स समन्वयक, डॉ. मुकेश भंडारी, कार्यक्रम सहायक संजय दत्त पंत, और एनसीजीजी की समर्पित क्षमता-निर्माण टीम द्वारा किया जाएगा।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar