(Date : 05/May/2424)

(Date : 05/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर लोगों को भारत सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है - सोम प्रकाश






ड्रोन दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए सभी को किया आमंत्रित

विकसित भारत संकल्प यात्रा को केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने संबोधित किया

जालंधर (ब्यूरो) :- वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक को सशक्त बनाने की नीतियां देश को नई ऊंचाइयों पर लेकर जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज हमने विकसित भारत की जो संकल्पना ली है, उसके तहत हमें 2047 तक भारत को विश्व का एक विकसित और अग्रणी राष्ट्र बनाना है और उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग भारत सरकार की योजनाओं से वंचित हैं, वे संकल्प यात्रा के माध्यम से योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री आज कपूरथला जिले के फगवाड़ा के नरूड गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा स्थली पर एकत्र लोगों से बातचीत करने आये हुए थे। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना और स्वयं सहायता समूहों के विभिन्न लाभार्थियों से बातचीत की और उनसे केंद्र सरकार की इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने और दूसरों को इसके बारे में जागरूक करने को कहा। संकल्प यात्रा के तहत लाभार्थियों ने 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' शीर्षक के तहत अपनी सफलता की कहानियां सांझा कीं। जागरूकता वैन के साथ यह यात्रा कपूरथला समेत पंजाब के सभी जिलों में चल रही है। इसके माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा की जा रही है और पात्र लाभार्थियों को मौके पर ही इन योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन के साथ एक संकल्प यात्रा वैन भी मौजूद थी, जिसमें प्रधानमंत्री के रिकॉर्ड किए गए भाषणों, लाभार्थियों की कहानियां, पैम्फलेट, कैलेंडर और देश की समग्र प्रगति दर्शाने वाली अन्य पुस्तिकाओं के रूप में जागरूकता सामग्री रखी गई थी। सोम प्रकाश ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए देशवासियों की सामूहिक भागीदारी जरूरी है। उन्होंने सभी को अपना व दूसरों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए स्वयं योजनाओं का लाभ उठाने व दूसरों को इन योजनाओं के प्रति जागरूक करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को विकसित भारत की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मौके पर ही गैस कनैक्शन भी दिए गए। उन्होंने किसानों से ड्रोन से नैनों यूरिया खाद का छिड़काव करने को कहा ताकि किसान नई कृषि तकनीक से अपने खेतों में छिड़काव कर सकें। उन्होंने कहा कि यह योजना महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की भी है, इस योजना का नाम ड्रोन दीदी रखा गया है। इस अवसर पर सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं का लाभ देने के लिए बूथ बनाये गये थे तथा उनके अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar