(Date : 06/May/2424)

(Date : 06/May/2424)

सुशील कुमार रिंकू के पक्ष में हिमाचल परिवार संघ की ओर से विशाल जलसे का आयोजन | ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया |

मोहनलाल उप्पल डी.ए.वी. कॉलेज फगवाड़ा में मानवाधिकार दिवस मनाया गया






फगवाड़ा (अरोड़ा) - मोहनलाल उप्पल डी.ए.वी. कॉलेज फगवाड़ा में प्रिंसिपल डॉ. किरणजीत रंधावा के कुशल नेतृत्व में 'मानवाधिकार दिवस' के अवसर पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य लोगों के मन में मानवाधिकारों के प्रति जागरूकता पैदा करना और उनके महत्व को पैदा करना था। इस दौरान कॉलेज के विद्यार्थियों ने सेमिनार में भाग लेते हुए कविता, भाषण, स्लोगन और पोस्टर मेकिंग विधि के माध्यम से सभी को मानवाधिकार के महत्व से अवगत कराया।

इस खास मौके पर चर्चा करते हुए कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. रंधावा ने कहा कि यह दिन दुनिया के कमजोर लोगों के शारीरिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक सुधार के लिए मनाया जाता है। यह दिन याद दिलाता है कि मानवाधिकारों की रक्षा करने से न केवल लोगों को सम्मानजनक जीवन जीने का अवसर मिलता है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र की आशा के अनुसार इससे देशों और राष्ट्रों के बीच प्रेम, स्नेह और सद्भाव बढ़ता है और विश्व में शांति स्थापित करने में भी मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि मानवाधिकारों का पालन करने से मनुष्यों के बीच भेदभाव, ऊंच-नीच, शोषण, ईर्ष्या, शत्रुता आदि समाप्त हो जायेगी। दुनिया में सभी लोगों को जीवन की स्वतंत्रता और सुरक्षा का अधिकार है और सभी कानूनी रूप से शिक्षा, रोजगार, आंदोलन और अपनी इच्छानुसार जीवन जीने के हकदार हैं। ये अधिकार मनुष्य के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, यह दिन लोगों के सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों और सामाजिक समानता, शांति, न्याय, स्वतंत्रता और मानव गरिमा की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

अंत में प्रिंसिपल रंधावा ने कहा कि हमें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना और उनके उचित उपयोग पर ध्यान देना जरूरी है, जिसमें शिक्षा ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जो विद्यार्थियों को अच्छे नागरिक के रूप में तैयार करता है। वे विकास में अहम भूमिका निभा सकते हैं। राष्ट्र का इस दौरान विद्यार्थियों ने देश के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने अधिकारों का सही ढंग से उपयोग करने और दूसरों को भी इसके प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar