(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

मान सरकार भाजपा प्रदेश मोर्चे के पदाधिकारी की ज्वाइनिंग के नाम पर पंजाबवासियों को कर रही गुमराह, कुलदीप सिंह शंटी के नाम पर कर रही घटिया और ओछी राजनीति --बृजेश शर्मा | कुर्सी और जनता के पैसों से बनाए बंगले का मोह केजरीवाल के इस्तीफे में सबसे बड़ी बाधा:-सुशील रिंकु | ਥਰਡ ਜੈਂਡਰ ਵੋਟਰ ਸਮਾਜ ਦਾ ਅਹਿਮ ਅੰਗ, ਵੋਟਾਂ ਵਿੱਚ ਸ਼ਮੂਲੀਅਤ ਬਣਾਈ ਜਾਵੇਗੀ ਯਕੀਨੀ- ਐਸ ਡੀ ਐਮ ਸਵਾਤੀ | ਮੋਗਾ ਜ਼ਿਲ੍ਹੇ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਪ੍ਰਤੀਸ਼ਤ ਵਧਾਉਣ ਦੇ ਯਤਨਾਂ ਅਧੀਨ ਸਕੂਲਾਂ ਦੇ ਸਟਾਫ਼ ਨਾਲ ਰੂਬਰੂ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ | लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर विमेन, जालंधर ने पैरेंट - टीचर मीटिंग का आयोजन किया |

आई.के.जी पी.टी.यू अमृतसर कैंपस में 40 स्कूलों के 250 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में लिया हिस्सा






बाल विद्यार्थिओं से युवा पीढ़ी तक को विज्ञान से जोड़ना तकनीकी विश्विद्यालयों की बड़ी जिम्मेदारी : कुलपति डा.सुशील मित्तल

जालंधर (अरोड़ा) :- समाज को, देश को और विश्व को सुलभ एवं सरल जीवन के साथ-साथ विकास के पथ पर बने रहने की असीम संभावनाएं विज्ञान में मौजूद हैं! बाल विद्यार्थिओं में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा बहुत है, उनमें साइंस से जुड़ने की लगन भी है, बस जरूरत है तो उनकी लगन के सही मार्ग दर्शन की ! इसलिए बाल विद्यार्थी जीवन से युवा पीढ़ी तक को विज्ञान से जोड़ना तकनीकी विश्विद्यालयों को पहली एवं बड़ी जिम्मेदारी है ! यह संदेश आई.के.गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आई.के.जी पी.टी.यू) जालंधर-कपूरथला के कुलपति डा. सुशील मित्तल ने आई.के.जी पी.टी.यू अमृतसर कैंपस में आयोजित हुई "बाल विज्ञान कांग्रेस" के नाम रिकॉर्ड कर जारी किया! उन्होंने श्री अमृतसर साहिब में स्कूल विद्यार्थियों के लिए तकनीकी यूनिवर्सिटी स्तर में हुए इस आयोजन को प्रदेश की तकनीकी शिक्षा के लिए बेहतर कल के परिचालन माना!

आई.के.गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आई.के.जी पी.टी.यू) अमृतसर कैंपस, सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के अंदर, छेहरटा में स्थापित है, जहां 02 नवंबर को चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं के छात्रों के बीच वैज्ञानिक जिज्ञासा एवं नवाचार को बढ़ावा देना था! साथ ही विद्यार्थियों को विज्ञान एवं मानव जीवन में इसकी अहमियत को समझाना था! इसमें स्कूल विद्यार्थी युवा वैज्ञानिक के तौर पर अपनी प्रतिभा निखारते नज़र आये! युवा विद्यार्थिओं के बीच विज्ञान से जुड़े विभिन्न कॉम्पिटशन भी करवाए गए! इस कार्यक्रम में विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी, विज्ञान प्रश्नोत्तरी एवं विज्ञान के विभिन्न विषयों से जुड़े पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता में सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया! विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभाएं प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत की! इसमें अमृतसर जिले के 40 विभिन्न स्कूलों के 250 से अधिक विद्यार्थियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। पूरे कार्यक्रम में विद्यार्थियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी रही! विजेताओं को रोमांचक पुरस्कार प्राप्त हुए।

कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सुशील मित्तल, ने अमृतसर कैम्पस के डायरेक्टर प्रो (डा) आशीष अरोड़ा एवं उनकी टीम को इस आयोजन के लिए हार्दिक बधाई दी। डॉ. मित्तल ने बाल विज्ञान कांग्रेस के अत्यधिक महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह मंच युवा दिमागों को खुद को अभिव्यक्त करने, विज्ञान के चमत्कारों का पता लगाने और खोज के लिए उनके जुनून को प्रज्वलित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। विश्वविद्यालय का दृढ़ विश्वास है कि कम उम्र से वैज्ञानिक प्रतिभा का पोषण करना हमारे समाज और दुनिया भर की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है, और यह आयोजन एक उज्जवल और अधिक नवीन भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर डॉ. विक्रमजीत सिंह एवं डॉ. विपुल शर्मा रहे! व्यस्था प्रबंधन एवं अन्य आंतरिक मामलों में कैम्पस के डिप्टी रजिस्ट्रार सौरभ शर्मा, सीनियर फैकल्टी डा. अमित सरीन, सभी फैकल्टी मेंबर्स, अधिकारियों, कैम्पस स्टूडेंट्स की कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका रही!

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar