(Date : 05/May/2424)

(Date : 05/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

आईकेजी पीटीयू में नशा मुक्ति जागरूकता विषय पर सेमिनार का आयोजन






शिक्षक अपने लेक्चर से न केवल विद्यार्थियों में बल्कि समाज में भी बड़ा बदलाव ला सकते हैं:  कुलपति डॉ. सुशील मित्तल

जालंधर (अरोड़ा) :- आई.के. गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आईकेजी पीटीयू) में जिला पुलिस कपूरथला के सहयोग से नशा मुक्ति जागरूकता विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया। इसमें विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सुशील मित्तल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए! जिला पुलिस अधीक्षक कपूरथला (एसएसपी) राजपाल सिंह संधू विशेष अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित हुए! स्वागत समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलसचिव (रजिस्ट्रार) डॉ एस के मिश्रा ने की! फैकल्टी (संकाय) सदस्यों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) सुशील मित्तल ने कहा कि शिक्षक इस विषय में भी छात्रों के प्रेरक एवं मार्गदर्शक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक अपने व्याख्यान (लेक्चर) के दौरान न केवल छात्रों बल्कि समाज में भी बड़ा बदलाव लाने में भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक से विद्यार्थी और फिर समाज तक पहुंचने की कड़ी नशा मुक्ति के लिए बड़ी सामाजिक भूमिका निभा सकती है।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डाॅ. एस.के.मिश्रा ने नशा विरोधी अभियान में विश्वविद्यालय स्टाफ, पुलिस प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग देने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने विश्वविद्यालय के पिछले प्रयासों को भी साझा किया और भविष्य की योजनाएं भी बताईं! डीन अकादमिक प्रोफेसर (डॉ.) विकास चावला ने मंच पर विशेष समन्वयक की भूमिका निभाई, जो समारोह में अतिथियों के साथ रहे! इस अवसर पर विशेष संवाद के तहत जिला पुलिस प्रमुख कपूरथला एस. एस. पी राजपाल सिंह संधू ने कहा कि नई पीढ़ी को नशामुक्ति के लिए प्रेरित करने में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय अधिक सार्थक भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों को पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की जरूरत है! उन्होंने कहा कि हमें व्यक्तिगत स्तर से लेकर संस्थागत स्तर तक समाज के व्यापक दायरे तक पहुंचना होगा। उन्होंने फैकल्टी से काफी देर तक बातचीत की और उनसे नशामुक्ति अभियान के लिए सुझाव मांगे।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे सोशल मीडिया पेज से तीस हजार लोग जुड़ चुके हैं और इस संबंध में लोगों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है! उन्होंने आगे कहा कि सोशल मीडिया पर जुड़े लोगों की संख्या जल्द ही एक लाख हो जाएगी, जो इस अभियान के (वॉलंटियर्स) स्वयंसेवक हैं! इस बीच, विश्वविद्यालय के शिक्षकों और अधिकारियों ने जिला पुलिस प्रमुख के साथ सक्रिय बातचीत की और नशा मुक्त अभियान में विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता दोहराई। जिला पुलिस प्रमुख के साथ बातचीत करने वाले संकाय सदस्यों और अधिकारियों में डॉ. बलकार सिंह (डीन कॉलेज डेवलपमेंट), डाॅ. विकास चावला (डीन अकादमिक), डाॅ. रणबीर सिंह (प्रोफेसर प्रमुख पत्रकारिता विभाग), डाॅ. एकओंकार सिंह जोहल (डिप्टी रजिस्ट्रार), सहायक प्रोफेसर विवेक अग्रवाल, डाॅ. चन्द्र प्रकाश, डाॅ. पूजा मेहता, डाॅ. मनदीप कौर, डाॅ. रूपाली बत्रा, डॉ. अखिल गुप्ता, डाॅ. विरिंदरजीत सिंह शामिल थे। इस अवसर पर उप चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संदीप भोला ने विषय पर गंभीरता से विचार करने पर जोर दिया! उन्होंने कहा कि इस समस्या का समाधान सिर्फ प्रशासन नहीं कर सकता, बल्कि इसके लिए समाज के हर सदस्य का सहयोग जरूरी है! उन्होंने कहा कि नशे में हमारी लगभग दो पीढ़ियां प्रभावित हो  चुकी हैं और हमें इस दिशा में जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है। इस अवसर पर जिला पुलिस प्रशासन से डाॅ. मनप्रीत सिंह,  डी. एस. पी, सब-डिवीजन कपूरथला और अमरीक सिंह चाहल, डी. एस. पी स्पैशल ब्रांच भी शामिल हुए। इस सेमिनार में धन्यवाद प्रस्ताव विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक प्रो डा. विकास चावला ने रखा! मंच संचालन डाॅ. सरबजीत सिंह द्वारा किया गया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar