(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

मान सरकार भाजपा प्रदेश मोर्चे के पदाधिकारी की ज्वाइनिंग के नाम पर पंजाबवासियों को कर रही गुमराह, कुलदीप सिंह शंटी के नाम पर कर रही घटिया और ओछी राजनीति --बृजेश शर्मा | कुर्सी और जनता के पैसों से बनाए बंगले का मोह केजरीवाल के इस्तीफे में सबसे बड़ी बाधा:-सुशील रिंकु | ਥਰਡ ਜੈਂਡਰ ਵੋਟਰ ਸਮਾਜ ਦਾ ਅਹਿਮ ਅੰਗ, ਵੋਟਾਂ ਵਿੱਚ ਸ਼ਮੂਲੀਅਤ ਬਣਾਈ ਜਾਵੇਗੀ ਯਕੀਨੀ- ਐਸ ਡੀ ਐਮ ਸਵਾਤੀ | ਮੋਗਾ ਜ਼ਿਲ੍ਹੇ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਪ੍ਰਤੀਸ਼ਤ ਵਧਾਉਣ ਦੇ ਯਤਨਾਂ ਅਧੀਨ ਸਕੂਲਾਂ ਦੇ ਸਟਾਫ਼ ਨਾਲ ਰੂਬਰੂ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ | लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर विमेन, जालंधर ने पैरेंट - टीचर मीटिंग का आयोजन किया |

डेविएट में मेरी माटी मेरा देशअभियान






जालंधर (अरोड़ा) :- डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, जालंधर ने हमारे राष्ट्र के प्रति सभी प्रतिभागियों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए प्रतिज्ञा और वृक्षारोपण द्वारा 9 अगस्त, 2023 को "मेरी माटी मेरा देश"मनाया। 'मेरी माटी मेरा देश अभियान' 09 अगस्त से 30 अगस्त 2023 तक देश की आजादी की यात्रा को याद करते हुए भारत की मिट्टी के एक एकीकृत उत्सव की कल्पना करता है।इस अभियान में देश भर में विभिन्न स्तरों पर आयोजित कई गतिविधियां शामिल हैं। डेविएट के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. संजीव नवल ने इस आयोजन को देशवासियों के बीच देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक समृद्ध अनुभव बताया। डेविएट में, छात्रों और शिक्षकों ने देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए गंभीर प्रतिज्ञा ली।

वे अपने स्थानों से मिट्टी लाये थे जो वृक्षारोपण के लिए 'अमृत वाटिका' में एकत्र की गई।सभी ने 75 पौधे लगाकर धरती माँ को पुनः पोषित किया और अमृत वाटिका विकसित की।कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्रगान गाने के साथ किया गया।एनएसएस के संयोजक डॉ. अशोक कुमार ने इस कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी के लिए छात्रों, कर्मचारियों और शिक्षकों की सराहना की। उन्होंने स्वयंसेवकों को बताया कि"मेरी माटी मेरा देश", एक देशव्यापी और लोकाभिमुख अभियान है जो भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। 'मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन' इसकी टैगलाइन है। जनता के नेतृत्व में चलने वाला यह अभियान, ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का समापन समारोह है। "मेरी माटी मेरा देश" समारोह के अन्तर्गत, राष्ट्र अपनी विभिन्न उपलब्धियों का उत्सव मना रहा है। इसके अंतर्गत, राष्ट्र के रक्षक वीरों को सम्मानित किया जाएगा। अनेक कार्यक्रम गाँव, पंचायत, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, कॉलेज, विश्वविद्यालयों, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। इस आयोजन के माध्यम से हम जीवन देने वाली वसुधा को नमन करते हैं और अपने वीरों का सम्मान करते हैं:

1) शिलाफलक का लोकार्पण - वीरों की नेमप्लेट (नाम-पट्टी) की स्थापना;

2) पंच—प्रण प्रतिज्ञा;

3) वसुधा वंदन - 75 देशज/स्वदेशी पौधों के साथ अमृत वाटिका का निर्माण;

4) वीरों का वंदन- वीरों/स्वतंत्रता सैनिकों का वंदन--उनके परिवारों का सम्मान;

5) राष्ट्रीय ध्वज फहराना और राष्ट्रगान का गायन।

देश के गाँवों से मिट्टी को ब्लॉक स्तर पर लाया जाएगा और फिर प्रत्येक ब्लॉक के स्वयंसेवकों के साथ, मिट्टी को राजधानी लाया जाएगा। स्वयंसेवक कर्तव्य पथ पर एकत्रित होंगे। राजधानी में इस मिट्टी से अमृत वाटिका बनाई जाएगी और माननीय प्रधानमंत्री स्वयंसेवकों को पंच प्रणों की प्रतिज्ञा दिलाएंगे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar