(Date : 05/May/2424)

(Date : 05/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

के.एम.वी. में नई छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन






के.एम.वी. ने छात्राओं के हित में नई शिक्षा नीति को सफलतापूर्वक लागू किया है: प्रो. अतिमा शर्मा दिवेदी

नो युअर के.एम.वी. प्रेजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों ने संस्था के बारे में जाना

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था,कन्या महा विद्यालय, जालंधर में नई  छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं को ऑटोनॉमी के विभिन्न पहलुओं और विभिन्न नवीन प्रोग्रामों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना था। प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने नई छात्राओं को ऐतिहासिक संस्था का हिस्सा बनने के लिए बधाई दी। उन्होंने नई छात्राओं से संबोधित होते हुए कन्या महाविद्यालय की समृद्ध विरासत और गौरवशाली वर्तमान से परिचित कराया. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा किसी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह व्यक्ति को निर्णय लेने, अपनी क्षमता का एहसास करने, एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने, अपने लक्ष्यों को खोजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। प्रो द्विवेदी ने छात्राओं की बढ़ती ज़रूरतों और बदलती वैश्विक  ज़रूरतों से मेल खाने वाली अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान करने की संस्था की प्रतिबद्धता पर ज़ोर दिया और बताया कि अपग्रेडेड सिलेबस को गंभीरता से 21वीं सदी की ज़रूरतों, आलोचनात्मक सोच, रचनात्मकता और व्यावहारिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसके अलावा, कन्या महा विद्यालय ने ऑटोनॉमस दर्जे के तहत नई शिक्षा नीति के प्रमुख सुधारों को भी सफलतापूर्वक लागू किया है। नई शिक्षा नीति के दृष्टिकोण के अनुरूप, कॉलेज ने मल्टीपल एग्जिट सिस्टम के साथ चार वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम शुरू करने की भी पहल की है। छात्राओं को उनकी आकांक्षाओं और कैरियर लक्ष्यों के आधार पर  विभिन्न शैक्षणिक पथों को आगे बढ़ाने के लिए विद्यालय सदा ही दिशा प्रदान करता है। यह लचीला दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि छात्राएं विभिन्न स्तरों पर प्रमाणपत्र और डिग्री चुनने के साथ अपनी उपलब्धियों को पहचान सकते हैं और आजीवन सीखने को प्रोत्साहित कर सकते हैं। इसके अलावा, कॉलेज ने तनाव मुक्त शिक्षा का माहौल और  सर्वपक्षीय विकास को बढ़ावा देने के लिए कई परीक्षा सुधार भी पेश किए हैं। इन सुधारों का उद्देश्य छात्राओं की व्यापक समझ, वैचारिक स्पष्टता और व्यावहारिक प्रयोग का मूल्यांकन करना है। संस्थान छात्राओं को इन परिवर्तनकारी परिवर्तनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है, क्योंकि ये अगली पीढ़ी को समृद्ध और गतिशील भविष्य के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए ज़रूरी हैं। मैडम प्रिंसिपल ने कहा कि छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए यह बेहद ज़रूरी है कि वह कॉलेज केंपस में पेश किए जा रहे सभी इनोवेटिव तथा वैल्यू एडिट प्रोग्रामों में सक्रिय रूप से भाग लें। मैडम प्रिंसिपल ने छात्राओं के लाभ के लिए विद्यालय द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न इंट्रडिसीप्लिनरी तथा सर्टिफिकेट कोर्सेज़ पर भी प्रकाश डाला। डॉ. मधुमीत, डीन,  स्टूडेंट वेलफेयर ने इस अवसर पर नो युअर के.एम.वी. विषय पर प्रेजेंटेशन दी जिस दौरान, के.एम.वी. की विरासत, दृष्टिकोण, छात्राओं के लिए उपलब्ध सुविधाएं, कैंपस प्लेसमेंट एवं स्कॉलरशिप, बुनियादी ढांचे, छात्र सहायता प्रणाली का प्रदर्शन, मूल्य संवर्धन के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने छात्रों को परिसर में पेश किए जा रहे कार्यक्रमों और स्वायत्तता प्राप्त करने के लाभों के बारे में विस्तार से बताया। इस सार्थक गतिविधि के आयोजन के लिए मैडम प्रिंसिपल डाॅ. मधुमीत और डॉ. गुरजोत के प्रयासों की सराहना की।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar