(Date : 27/April/2424)

(Date : 27/April/2424)

बी बी के डी ए वी काॅलेज फार विमेन के प्रांगण में महात्मा हंसराज जी के जन्मोत्सव को समर्पित विशेष वैदिक हवन यज्ञ का आयोजन | पटेल अस्पताल के डॉ. अतुल राय शर्मा और उनकी टीम ने 25 वर्षीय पुरुष के घुटने से 1.5 किलो के ट्यूमर का किआ सफल ऑपरेशन | सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर के विद्यार्थियों ने सीखी सोशल मीडिया डिजाइन की खूबियां | एचएमवी की एमएससी गणित की छात्रा ने पाई यूनिवर्सिटी पोजीशन |

के.एम.वी. का डी.डी.यू. कौशल केंद्र छात्राओं को बना रहा है हुनरमंद






8 बी.वॉक. और 3 एम.वॉक. कोर्सिस चल रहे हैं सफलतापूर्वक

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- भारत की विरासत एवं आटोनॉमस संस्था, कन्या महाविद्यालय, जालंधर में भारत सरकार द्वारा प्राप्त दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र छात्राओं के हुनर के विकास के लिए निरंतर कार्यशील है। के.एम.वी. में स्किल डिवैल्पमैंट एजुकेशन के उदेश्शय से 2015 से चलाया जा रहा डी.डी.यू. कौशल केन्द्र इस क्षेत्र में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर के अंतर्गत पहला कालेज है जिसे यह कौशल केन्द्र प्राप्त हुआ था। विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस संबंध में बात करते हुए बताया कि स्किल डिवैल्पमैंट के साथ 8 बी.वाक. तथा 3 एम.वाक कोर्सिस के माध्यम से विद्यार्थियों को करियर में बहुत से विकल्प प्राप्त होते है जिनके माध्यम से वह विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार प्राप्त करने के अवसर प्राप्त कर सकते है। 

इन कौशल निर्माण पाठ्यक्रमों में रोजगार के अवसरों को ध्यान में रखते हुए कॉलेज के विभिन्न इंडस्ट्रियल टाइ-अपस और समझौता ज्ञापन भी.हैं | उल्लेखनीय है कि कालेज में डी.डी.यू. कौशल केंद्र के अंतर्गत 8 स्किल डिवैल्पमैंट बी.वॉक कोर्सिस एनीमेशन, रिटेल मैनेजमैंट मैनेजमैंट एंड सैक्टेरियल प्रैक्टिसिस, न्यूट्रीशियन एक्सरसाईज एवं हैल्थ, टैक्सटाईल डिज़ाइन एंड अपैरल टैक्नोलॉजी ब्यूटी एंड वैलनैस, आर्टीफिशिअल इंटैलीजेंस एंड डाटा साइंस, होस्पलिटी एंड टूरिज़्म के इलावा 3 एम.वॉक. कोर्सिस एनीमेशन एंड वी.एफ.एक्स., रिटेल मैनेजमैंट और टैक्सटाईल डिज़ाइन और अपैरल टैक्नोलॉजी कोर्सस को सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। इन कोर्सिस के अंतर्गत अपनी रूचि अनुसार सम्बन्धित क्षेत्र के बारे में शिक्षा हासिल कर छात्राएं रोज़गार के विभिन्न अवसर प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित कर रही हैं।

एनीमेशन विभाग की छात्राएं जहां अपने आपको रोटोस्कोपिक पेंट आर्टिसट, थ्रीडी आर्टिसट, एडीटर आदि के तौर पर विकसित कर रही हैं वही साथ ही न्युट्रीशियन एक्सरसाइज़ एंड हेल्थ की छात्राएं अपनी खुद के डाईट क्लीनिक स्थापित कर लोगों को सन्तुलित खुराक एंव सेहतयाबी के बारे में जागरुक कर रही हैं इसके इलावा छात्राएं खुद की बेकरी तथा न्युट्रीटिव फूड मैनीफैक्चरिंग के लिए काम कर रही हैं। इसके साथ ही रिटेल मैनेजमैंट की छात्राएं अपने सम्बन्धित क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं तथा टैक्सटाईल डिजाइन एंड अपैरल टैक्नालोजी की छात्राओं के द्वारा बनाई जा रहे सुन्दर परिधानों को वार्षिक फैशन शो के दौरान पेश करने के इलावा अमेजोन पर भी सेल किया जा रहा है। खुद के बुटीक खोलकर यह छात्राएं अपनी परिवारिक आर्थिकता को भी मजबूत बनाने में अपना योगदान डाल रही है। इसके साथ ही ब्युटी एंड वैलनेस की छात्रा के द्वारा खुद को ब्युटीशियन के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ ब्युटी सैलून खोले जा रहे है। कौशल केन्द्र की शानदार कार्यकुशलता पर डॉ. गोपी शर्मा, डायरैक्टर कौशल केन्द्र के.एम.वी. तथा सभी स्टाफ सदस्यों को मुबारकबाद देते हुए प्रो. द्विवेदी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में छात्राओं द्वारा सर्वोत्तम प्रदर्शन इस बात की गवाही देता है कि गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में कन्या महाविद्यालय औरों के लिए एक मिसाल संस्था है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar