(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

डॉ. बलजीत कौर ने पंजाब के पहले कामकाजी महिला छात्रावास का शिलान्यास किया






2.17 करोड़ की लागत से तैयार छात्रावास में 100 महिलाओं के आवास- बच्चों की देखभाल के लिए क्रेच बनेंगे.

प्रदेश के विभिन्न शहरों में इस प्रकार के छात्रावास खोलने की योजना है

जालंधर (अरोड़ा) :- पंजाब के महिला एवं बाल विकास विभाग और सामाजिक सुरक्षा मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कामकाजी महिलाओं को सुरक्षित और सुविधाजनक आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जालंधर के गांधी वनिता आश्रम में अपनी तरह के पहले छात्रावास की आधारशिला रखी। इस छात्रावास पर 2.17 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी, जिसमें 100 महिलाओं के ठहरने के साथ-साथ छोटे बच्चों की देखभाल के लिए क्रेच भी होगा। आश्रम में शिलान्यास के अवसर पर डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि विभाग द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास की योजना सहित कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं । इसी योजना के तहत पंजाब सरकार अलग-अलग शहरों में वर्किंग वुमेन होस्टल बनाने की योजना बना रही है, जिसकी शुरुआत आज जालंधर से कर दी गई है। इन छात्रावासों में जहां 100 कामकाजी महिलाओं को ठहराने की व्यवस्था की जाएगी, वहीं छात्रावासों में क्रेच भी खोले जाएंगे, ताकि महिलाएं अपने छोटे बच्चों को क्रेच में छोड़कर बेफिक्र होकर काम पर जा सकें। कैबिनेट मंत्री ने इस योजना को महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम बताते हुए कहा कि यह योजना जरूरतमंद महिलाओं में स्वाभिमान की भावना पैदा करने के साथ-साथ सुरक्षित माहौल देने में मदद करेगी.

कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है, जो अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा, विवाहित आदि हैं , बशर्ते उनके पति या तत्काल परिवार उस शहर/क्षेत्र में नहीं रहते हैं। इसके अलावा समाज के पिछड़े वर्ग की महिलाओं और विकलांगों के लिए विशेष पहल की जाएगी। उन्होंने कहा कि कई महिलाएं दूसरे शहरों में घर से बाहर काम करने में असमर्थ हैं क्योंकि उन्हें सुरक्षित और सुविधाजनक आवास नहीं मिलता है, जो महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में बाधक है। उन्होंने कहा कि अगर कामकाजी महिलाओं को ऐसे छात्रावासों की सुविधा मिल जाए तो वे बड़े शहरों में अपने घरों से बाहर काम करने या नौकरी पाने में संकोच नहीं करेंगी, जिससे महिलाओं के साथ-साथ पंजाब का भी विकास होगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त (एच) मेजर अमित महाजन, विभाग की उप निदेशक रूपिंदर कौर, एसडीएम बलबीर राज सिंह, वरिष्ठ अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनजिंदर सिंह और अन्य उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar