(Date : 28/April/2424)

(Date : 28/April/2424)

मान सरकार भाजपा प्रदेश मोर्चे के पदाधिकारी की ज्वाइनिंग के नाम पर पंजाबवासियों को कर रही गुमराह, कुलदीप सिंह शंटी के नाम पर कर रही घटिया और ओछी राजनीति --बृजेश शर्मा | कुर्सी और जनता के पैसों से बनाए बंगले का मोह केजरीवाल के इस्तीफे में सबसे बड़ी बाधा:-सुशील रिंकु | ਥਰਡ ਜੈਂਡਰ ਵੋਟਰ ਸਮਾਜ ਦਾ ਅਹਿਮ ਅੰਗ, ਵੋਟਾਂ ਵਿੱਚ ਸ਼ਮੂਲੀਅਤ ਬਣਾਈ ਜਾਵੇਗੀ ਯਕੀਨੀ- ਐਸ ਡੀ ਐਮ ਸਵਾਤੀ | ਮੋਗਾ ਜ਼ਿਲ੍ਹੇ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਪ੍ਰਤੀਸ਼ਤ ਵਧਾਉਣ ਦੇ ਯਤਨਾਂ ਅਧੀਨ ਸਕੂਲਾਂ ਦੇ ਸਟਾਫ਼ ਨਾਲ ਰੂਬਰੂ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ | लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर विमेन, जालंधर ने पैरेंट - टीचर मीटिंग का आयोजन किया |

डीएवी कॉलेज जालंधर में अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया






जालंधर (अरोड़ा) :- पंजाब जैव विविधता बोर्ड के सहयोग से डार्विन जूलॉजिकल सोसाइटी के तत्वावधान में जूलॉजी विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में जैव विविधता और इसके संरक्षण पर रैली, पोस्टर / प्लेकार्ड प्रस्तुति, विशेषज्ञ वार्ता, चेहरे की पेंटिंग और टैटू बनाने और परिसर में लकड़ी के घोंसले की स्थापना जैसी गतिविधियों का आयोजन हुआ, जिसमें डीएवी कॉलेज, जालंधर, डीएवी कॉलेजिएट स्कूल, आनंद पब्लिक स्कूल, कपूरथला और एमजीएन पब्लिक स्कूल, कपूरथला के छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष और डीन एकेडमिक्स प्रो. पुनीत पुरी ने सभी का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस' 2023 की थीम "एग्रीमेंट टू एक्शन: बिल्ड बैक बायोडायवर्सिटी" की शुरुआत की और राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण, भारत के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के प्रायोजकों को धन्यवाद दिया।

 

प्राचार्य डॉ राजेश कुमार ने पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए जैव विविधता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई। मुख्य वक्ता डॉ. ओंकार सिंह वड़ैच, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला ने "जैव विविधता और इसके महत्व" पर व्याख्यान देते हुए जैव विविधता को पुनर्जीवित करने और सुरक्षित करने के उद्देश्य से कार्यों करने की आवश्यकता पर बल दिया। जैव विविधता के महत्व और इसके संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए डीएवी कॉलेज, जालंधर और डीएवी कॉलेजिएट स्कूल के छात्रों की भागीदारी के साथ एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ राजेश कुमार, एचओडी प्रो पुनीत पुरी, प्रो एस के मिड्डा, डॉ मनु सूद, डॉ डीके पॉल, डॉ कुंवर राजीव, डॉ सीमा शर्मा, प्रो पूजा शर्मा, डॉ दीपक वधावन, डॉ ऋषि कुमार, डॉ कपिला महाजन, प्रो पंकज, प्रो गुरमीत, डॉ पूजा धीर, डॉ वरुण देव, प्रो गुरजीत सिंह, प्रो मनजीत सिंह और कई अन्य फैकल्टी सदस्यों ने रैली में भाग लिया। इस अवसर पर कॉलेज परिसर में पक्षियों के लिए बसेरे भी लगाए गए। प्लेकार्ड/पोस्टर के लिए डीएवी के साक्षी और महक ने पहला, साक्षी और मुस्कान ने दूसरा और एमजीएन पब्लिक स्कूल, कपूरथला की वेदिका और वृष्टि ने तीसरा पुरस्कार हासिल किया। डीएवी के राधिका और उमर मोहम्मद को प्रशंसा पुरस्कार दिए गए। टैटू मेकिंग प्रतियोगिता में आनंद पब्लिक स्कूल के बिनल ने पहला, एमजीएन पब्लिक स्कूल की वेदिका और वृष्टि ने दूसरा और डीएवी के तान्या और वंशिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। डीएवी के इंदु और अमृत को प्रशंसा पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम का समापन प्रो. पूजा शर्मा के औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव से हुआ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar