(Date : 05/May/2424)

(Date : 05/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

बी बी के डी ए वी काॅलेज फाॅर विमेन का 54 वां पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न






अमृतसर (अरोड़ा) - बी बी के डी ए वी काॅलेज फाॅर विमेन, अमृतसर के उर्वी सभागार में 54वें पुरस्कार वितरण समारोह का भव्य आयोजन किया गया। यह पुरस्कार वितरण समारोह महर्षि दयानंद सरस्वती जी की 200वीं जयन्ती को समर्पित रहा। समारोह के मुख्यातिथि माननीय डाॅ. रमेश आर्य, उप-प्रधान डी. ए. वी. काॅलेज मैनेजिंग कमेटी, नई दिल्ली रहे। इस अवसर पर सम्माननीय अतिथि के रुप में डाॅ. अमनदीप सिंह, अध्यक्ष, शारीरिक शिक्षा विभाग एवं इंचार्ज यूथ वैल्फेयर डिपार्टमैंट, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय और डाॅ. कंवर मनदीप सिंह, इंचार्ज स्पोर्टस, शारीरिक शिक्षा विभाग, गु. ना. दे. वि. वि. अमृतसर रहे। समारोह का शुभारम्भ गौरव और सम्मान के प्रतीक डी. ए. वी. गान से हुआ। वेदमन्त्रोच्चारण के साथ अतिथियों एवं प्रिंसिपल महोदया ने दीप प्रज्ज्वलित किया। प्रिंसिपल डाॅ. पुष्पिंदर वालिया एवं सुदर्शन कपूर अध्यक्ष, स्थानीय प्रबन्धकत्र्री समिति ने अतिथियों का स्वागत पर्यावरण-संरक्षक नन्हे पौधे देकर किया।

प्रिंसिपल डाॅ. वालिया ने उपस्थिति का स्वागत करते हुए काॅलेज के अकादमिक, सांस्कृतिक, खेलों, एन.सी.सी, एन.एस.एस. आदि की राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय उपलब्धियों की विस्तृत रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने बताया कि 105 छात्राओं ने विश्वविद्यालय की मैरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त किया जिनमें काॅलेज की 32 छात्राओं ने प्रथम स्थान एवं 28 छात्राओं ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। उन्होने बताया कि शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र के अतिरिक्त काॅलेज की छात्राओं ने खेलों के क्षेत्र में भी विश्वविद्यालीय, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कीर्तिमान स्थापित किए हैं। साईक्लिंग में अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सुश्री अगाशे शुशीकला को काॅलेज की ओर से 25000 रुपये एवं दनोले पूजा, रैस्लिंग में प्रिया और फैंसिंग में तनिक्षा खत्री एवं शीतल दलाल को 15000 रुपये नकद पुरस्कार दिया गया। इसके अतिरिक्त खेलों की ओवरऑल जनरल चैम्पियनशिप ट्राॅफी विमेन भी बी बी के डी ए वी के नाम रही। बी डी विभाग के डाॅ ललित गोपाल एवं उनकी टीम को पंजाब सरकार की ओर से वाई 20 के अन्तर्गत वाॅल पेंटिंग के लिए एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। उन्होंने छात्राओं को बधाई देते हुए अपने सन्देश में कहा कि ’’जीवन में अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विचारों की सकारात्मकता अत्यावश्यक है।’’ उन्होने बताया कि दूसरों के द्वारा की गई आलोचना पर ध्यान न देते हुए अपने लक्ष्य पर केन्द्रित रहें क्योंकि सफलता के उच्च स्तर को हासिल करने के लिए नकारात्मकता को अपने जीवन से निकाल देना चाहिए। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि जीवन में कल्पना को साकार करना सीखें एवं उचित अनुचित में अन्तर करने के लिए अपने विवेक को जागृत करें।

मुख्य अतिथि डाॅ. रमेश आर्य ने आदरणीय सुदर्शन कपूर एवं प्राचार्या डाॅ पुष्पिंदर वालिया द्वारा इस संस्था को दिए जा रहे निरन्तर योगदान की भूरि भूरि प्रशंसा की। उन्होंने अपने सम्बोधन में छात्राओं को कहा कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें इस संस्था में पढ़ने का सुअवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कामना की कि ईश्वर अपना वरद् हस्त छात्राओं पर सदैव बनाए रखें। सम्माननीय अतिथि डाॅ. अमनदीप सिंह जी ने विजयी छात्राओं को बधाई देते हुए अपने संभाषण में कहा कि बीबीके डीएवी काॅलेज फार विमेन अपनी अद्भुत उपलब्धियों के लिए बधाई का पात्र है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि जिन्होने आज कोई पुरस्कार प्राप्त नहीं किया वे अपनी कमियों को पहचानें व उन पर काम करें। डाॅ. कंवर मनदीप सिंह ने छात्राओं को बधाई देेते हुए कहा कि बीबीके डीएवी काॅलेज फार विमेन खेलों और खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत है। अपने संभाषण में उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय माका ट्राॅफी जीतने में बीबीके डीएवी काॅलेज का सराहनीय योगदान रहा है।

संस्था की ओर से अतिथियों को प्रिंसिपल डाॅ. वालिया एवं सुदर्शन कपूर ने स्मृति चिन्ह प्रदान किए। सांस्कृतिक कार्यक्रम में काॅलेज के थियेटर एवं संगीत विभाग द्वारा स्वामी दयानंद सरस्वती जी के जीवन पर आधारित संगीत नाटक `वयम् राष्ट्रे जागृयाम् ' प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर काॅलेज ’’ न्यूज़ बुलेटिन ’’ का भी विमोचन किया गया। समारोह में लगभग 900 छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। समैस्टर 6 की छात्रा सुश्री मनमीत कौर को अकादमिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए सरस्वती देवी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बी बी ए समैस्टर 6 की छात्रा सुश्री मंशा खन्ना को ऑल राउंड बैस्ट स्टुडैंट एवं एम ए पंजाबी की छात्रा कंवलजीत कौर को बैस्ट प्लेयर के अवार्ड से नवाज़ा गया। पूर्व छात्रा सुश्री प्रियांशु कश्यप को खेलों के क्षेत्र में अद्भुत योगदान के लिए काॅलेज की ओर से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मीडिया कर्मियों एवं कोचिज़ को भी संस्था की ओर से सम्मानित किया गया। सुदर्शन कपूर ने उपस्थिति का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्रा को जीवन में विभिन्न भूमिकाओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करना चाहिए। उन्होंने इस सफल आयोजन के लिए प्रिंसिपल महोदया को बधाई दी। प्रिंसिपल डाॅॅ. अमरदीप गुप्ता, प्रिंसिपल पल्लवी सेठी एवं आर्य समाज शक्ति नगर से राकेश मेहरा इस अवसर पर उपस्थित थे।

मंच संचालन डाॅ. शैली जग्गी एवं डाॅ. अनीता नरेंन्द्र ने किया। इस अवसर पर काॅलेज का समूह स्टाफ और विद्यार्थी उपस्थित रहे। राष्ट्रगान के साथ समारोह सम्पन्न हुआ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar