(Date : 27/April/2424)

(Date : 27/April/2424)

बी बी के डी ए वी काॅलेज फार विमेन के प्रांगण में महात्मा हंसराज जी के जन्मोत्सव को समर्पित विशेष वैदिक हवन यज्ञ का आयोजन | पटेल अस्पताल के डॉ. अतुल राय शर्मा और उनकी टीम ने 25 वर्षीय पुरुष के घुटने से 1.5 किलो के ट्यूमर का किआ सफल ऑपरेशन | सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर के विद्यार्थियों ने सीखी सोशल मीडिया डिजाइन की खूबियां | एचएमवी की एमएससी गणित की छात्रा ने पाई यूनिवर्सिटी पोजीशन |

बॉटनी विभाग, डीएवी कॉलेज जालंधर ने दो गतिविधियों का आयोजन किया






जालंधर (अरोड़ा) :- वनस्पति विज्ञान विभाग, डीएवी कॉलेज जालंधर ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कश्यप बायोलॉजिकल सोसायटी के तत्वावधान में दो गतिविधियों का आयोजन किया। 

• ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी: संकाय और छात्रों के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के महत्व के साथ-साथ विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान पर आधारित एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में भारी प्रतिक्रिया ने गतिविधि को सभी के लिए सीखने का अनुभव बना दिया।

• पुस्तक वितरण: इसके अलावा, विभाग द्वारा एक आउटरीच गतिविधि भी आयोजित की गई। राजकीय मध्य विद्यालय रोजा सेफिल रहमान जालंधर के विद्यार्थियों को विज्ञान से संबंधित पुस्तकें वितरित की गई।

प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने वैश्विक भलाई के लिए वैश्विक विज्ञान की मूल अवधारणा को प्रमाणित करने के लिए पुस्तक वितरण गतिविधि की योजना बनाने के लिए वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रयासों की भी सराहना की। विभागाध्यक्ष डॉ. कोमल अरोड़ा ने छात्रों को वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने और विज्ञान में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने छात्रों को इस कारण से अधिकतम लाभ निकालने के लिए अपने सहपाठियों के साथ पुस्तकों को पढ़ने और आदान-प्रदान करने की आदत डालने के लिए भी प्रेरित किया। डॉ. लवलीन (प्रभारी, कश्यप बायोलॉजिकल सोसायटी) और डॉ. सपना शर्मा (सहायक प्रोफेसर, वनस्पति विज्ञान) ने 5वीं कक्षा के छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें वैज्ञानिक खोजों के महत्व और मानव जीवन पर उनके प्रभाव के बारे में जागरूक किया। अंत में, डॉ. लवलीन ने सुश्री नमरता चोपड़ा, (प्रमुख शिक्षक) और जीएमएस, रोजा सेफिल रहमान, जालंधर के शिक्षण स्टाफ को अपना बहुमूल्य समय देने और गतिविधि को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। डीएवी कॉलेज, जालंधर भविष्य में आजादी का अमृत महोत्सव की थीम एक्शन @ 75 के तहत एक पहल के रूप में प्रयास जारी रखेगा, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के आह्वान से प्रेरित है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar