(Date : 30/April/2424)

(Date : 30/April/2424)

डिप्स स्कूल सूरानुस्सी में किया गया इनवेस्टचर सेरेमनी आयोजित | सेंट सोल्जर कॉलेज, बस्ती दानिशमंदा में फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया | सीटी ग्रुप ने अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस को सराहना और सम्मान के साथ मनाया | संस्कृति के. एम. वी. के किकबॉक्सर जैस्मीन व पुष्कर पंजाब में अव्वल | के.एम.वी. द्वारा सात दिवसीय नि:शुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स आयोजित |

एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा-दिवस सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन






विभिन्न भाषाओं में निष्णात होने के बावजूद भी मातृभाषा ही मन के भावों को सशक्त रूप से व्यक्त करने का सफल माध्यम: प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा

जालंधर (अरोड़ा) :- एपीजे  कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर के एनएसएस विंग,पंजाबी, हिन्दी एवं अंग्रेजी विभाग के संयुक्त प्रयास से मनाये गये अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा-दिवस सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के पंजाबी विभाग के पूर्व अध्यक्ष, फैकल्टी ऑफ लैंग्वेजेस के पूर्व डीन डॉ हरभजन सिंह भाटिया उपस्थित हुए। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने सुगंधित पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।

पावन ज्योति को प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भाषा जहां एक तरफ संप्रेषण का साधन है वहां दूसरी तरफ हमारे मन के भावों को व्यक्त करने भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है, उन्होंने कहा कि हम चाहे कितनी भी भाषाओं में निष्णात हो जाए लेकिन मन के भावों को प्रकट करने के लिए मातृभाषा से ऊपर कोई भी भाषा नहीं हो सकती। इस अवसर पर पंजाबी विभाग की प्राध्यापिका मैडम लवप्रीत कौर ने मातृभाषा के महत्व को प्रकट करती हुए तथा युवा पीढ़ी को उससे विमुख होने की विडंबना को लेकर भावपूर्ण कविता की प्रस्तुति की। भारत की उत्कृष्ट भाषाओं की यात्रा को समर्पित कारवां-ए-सुखन डॉक्यूमेंट्री की शानदार प्रस्तुति की गई जिसमें संस्कृत, कन्नड़, तमिल, मलयालम, उर्दू एवं पंजाबी भाषा के क्रमिक विकास एवं उनके महत्व को दर्शाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को समर्पित सप्ताह में कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे कविता उच्चारण, निबंध लेखन, कैलीग्राफी,पतंग उड़ाना और साहित्यिक व्यक्तित्व पर आधारित फैंसी ड्रैस का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह एवं जोश से भाग लिया।'एक भारत श्रेष्ठ भारत' में विद्यार्थियों ने भारत के विभिन्न प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करते हुए उनकी विशेषताओं से दर्शकों को परिचित करवाया। डॉ विवेक वर्मा के निर्दशन में हरमनदीप सिंह ने 'योगी उत्तर पहाड़ों आया' लोकगीत गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।कॉलेज के विद्यार्थियों ने पंजाबी भांगड़ा, भारतीय शास्त्रीय नृत्य एवं कंटेंपरेरी डांस की त्रिवेणी पर आधारित ग्रुप नृत्य की शानदार प्रस्तुति करते हुए सब को सम्मोहित कर दिया। काव्य उच्चारण प्रतियोगिता में क्रीटीना ने प्रथम, चेतन शर्मा ने द्वितीय, मिताली ने तृतीय एवं गुरविंदर कौर ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया, कैलीग्राफी में सिमरन भावा ने प्रथम,उर्वी ने द्वितीय,प्रिया कुमारी ने तृतीय एवं मिताली जोशी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया, निबंध-लेखन में गुरसाहिब सिंह ने प्रथम,अर्चा ने द्वितीय, रजत ने तृतीय एवं भाविनी ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया। पतंग उड़ाओ प्रतियोगिता में आकर्षित धीर ने प्रथम,शिवम नैय्यर ने द्वितीय तथा रिभव बत्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में मुंशी प्रेमचंद बने तुषार ने प्रथम स्थान, दिलीप कौर टिवाना बनी परी कक्कड़ ने द्वितीय स्थान एवं वारिस शाह बने बलविन ने तृतीय स्थान हासिल किया। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने इस कार्यक्रम की अपार सफलता के लिए NSS विंग की डीन डॉ सिम्की देव पंजाबी विभाग के अध्यक्ष संदीप सिंह, मैडम लवप्रीत एवं मैडम अनुराधा के प्रयासों की भरपूर सराहना की। क्रीटीना एवं सिमरन बावा ने श्रेष्ठ मंच संचालन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar