(Date : 28/April/2424)

(Date : 28/April/2424)

मान सरकार भाजपा प्रदेश मोर्चे के पदाधिकारी की ज्वाइनिंग के नाम पर पंजाबवासियों को कर रही गुमराह, कुलदीप सिंह शंटी के नाम पर कर रही घटिया और ओछी राजनीति --बृजेश शर्मा | कुर्सी और जनता के पैसों से बनाए बंगले का मोह केजरीवाल के इस्तीफे में सबसे बड़ी बाधा:-सुशील रिंकु | ਥਰਡ ਜੈਂਡਰ ਵੋਟਰ ਸਮਾਜ ਦਾ ਅਹਿਮ ਅੰਗ, ਵੋਟਾਂ ਵਿੱਚ ਸ਼ਮੂਲੀਅਤ ਬਣਾਈ ਜਾਵੇਗੀ ਯਕੀਨੀ- ਐਸ ਡੀ ਐਮ ਸਵਾਤੀ | ਮੋਗਾ ਜ਼ਿਲ੍ਹੇ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਪ੍ਰਤੀਸ਼ਤ ਵਧਾਉਣ ਦੇ ਯਤਨਾਂ ਅਧੀਨ ਸਕੂਲਾਂ ਦੇ ਸਟਾਫ਼ ਨਾਲ ਰੂਬਰੂ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ | लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर विमेन, जालंधर ने पैरेंट - टीचर मीटिंग का आयोजन किया |

डीएवी कॉलेज जालंधर परमाणु ऊर्जा विभाग में करियर के अवसर विषय पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया






जालंधर (अरोड़ा) :- पीजी डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स, डीएवी कॉलेज जालंधर के फिजिक्स एसोसिएशन ने डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के तहत "परमाणु ऊर्जा विभाग में करियर के अवसर" विषय पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया। यह व्याख्यान भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, ट्रॉम्बे, मुंबई, भारत के वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. तमन्ना एस.आर.सी. मूर्ति और डॉ. योगेंद्र सिंह राजपुरोहित द्वारा प्रदान की गई थी। डॉ. रितु पाल (प्रभारी, फिजिक्स एसोसिएशन) ने वक्ताओं, प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार, विभागाध्यक्ष डॉ. कुंवर राजीव, संकाय सदस्यों और सभी छात्रों का स्वागत किया। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने बीएआरसी वैज्ञानिकों के साथ छात्रों के लिए इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करने के लिए बधाई देते हुए विद्यार्थियों को डीएवी कॉलेज जालंधर की गौरवशाली विरासत के बारे में भी जानकारी दी। डॉ. मूर्ति ने परमाणु ऊर्जा के महत्व और परमाणु ऊर्जा में तलाशे जाने वाले अवसरों के बारे में चर्चा की।

उन्होंने बीएआरसी में अनुसंधान और विकास गतिविधियों और इसके लक्ष्य पर चर्चा करते हुए छात्रों को इस तथ्य से अवगत कराया कि दैनिक जीवन में विभिन्न स्रोतों जैसे प्राकृतिक पृष्ठभूमि, कुछ खाद्य पदार्थों, चिकित्सा परीक्षणों जैसे एक्स-रे स्कैन, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि से विकिरण का जोखिम परमाणु ऊर्जा में विकिरण उत्सर्जन की तुलना में बहुत अधिक है। फिर उन्होंने छात्रों को परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के तीन चरणों और इन चरणों में आने वाली चुनौतियों और अवसरों के बारे में जानकारी दी। डॉ. योगेंद्र सिंह राजपुरोहित ने परमाणु विकिरणों के सामाजिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों के बारे में बात की। उन्होंने बीएआरसी द्वारा विकसित एक बहुत ही विशिष्ट मशीन भाभाट्रोन के विषय में बताया कि यह सामान्य कोशिकाओं को प्रभावित किए बिना केवल कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए बहुत ही कुशल है। यह मशीन हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगोलिया को उपहार में दी गई थी और केन्या, तंजानिया जैसे कुछ अन्य देशों को निर्यात की गई थी। इसके बाद दोनों वैज्ञानिकों ने छात्रों से बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए। अंत में डॉ. सतीश कुमार ने संसाधन व्यक्तियों को औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव दिया और छात्रों को इस वार्ता से लाभ उठाने और अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए प्रेरित किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar