(Date : 05/May/2424)

(Date : 05/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

खिली हुई धूप में दोस्तों के साथ मिलकर डिप्स के नन्हे मुन्हों ने लिया झूलों का मजा






जालंधर (प्रवीण) :- इस खिले हुए मौसम में बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल-कूद करवाने के लिए डिप्स चेन स्कूलों में सन डे आउट करवाया गया। इस दौरान बच्चों को स्कूल के गार्डन मे ले जाकर खिली हुई धूप में बिठा कर पढ़ाया और खेलाया गया। उन्होंने मिलकर अपने दोस्तों के साथ खूब झूले लिए, गेम्स खेली और धूप का मजा लिया। छोटे बच्चों को हमेशा कुछ पंसदीदा खिलौने और कुछ मनपसंद झूले चाहिए होते है ताकि वह मस्ती कर सकें। बच्चों की इसी पसंद को पहल देते हुए जिस तरह से डिप्स के चेन सभी स्कूलों के प्रांगण में जहां बड़े बच्चों के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय खेल के मैदान तैयार किए गए वहीं नन्हें बच्चों के लिए परियों का जहान जहां ढेरों रंग-बिरंगे खिलौने, राइड्स, स्वींग्स है। बच्चों को हाथ और आँखों की कोर्डिनेशन को ध्यान में रखते हुए छोटे-छोटे बॉस्केटबाल और फुटबाल पॉल्स उपलब्ध है। प्रिंसिपल्स ने कहा कि जब बच्चे क्लास रूम से बाहर आकर पढ़ते है तो नेचर के बीच रह कर वह बहुत कुछ नया सीखते है। जब वह खेलते है और कुछ नया करने का प्रयास करते है तो उनका विकास होता है। वहीं सर्दी के दिनों में धूप में बैठ कर उन्हें विटामिन डी मिलता है जिससे उनकी हड्डियां मजबूत होता है और शरीर का विकास होता है।

जब भी पेरेंस्ट स्कूल आते है बच्चों को पढ़ता और खेलता देखकर खुश होते है और कहते है डिप्स में बच्चों के विकास के लिए बहुत ही सराहनीय प्रयास किए जाते है। एमडी सरदार तरविंदर सिंह ने कहा कि जर्मनी और अमेरिका जैसे देश भी पारंपरिक शिक्षा ढांचे को फिर से प्रोत्साहित करने में जुट गए है। ऐसे में जरूरी है कि हम भी बच्चों को बुक्स रीडिंग, राइटिंग के लिए विभिन्न प्रयासों के माध्मय से प्रोत्साहित करे। ऐसे में बच्चों की रूचि को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है। सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि अगर बचपन खुशनुमा और खेलों से भरा होगा तो यकीनन हर बच्चा शारीरिक व मानसिक तौर पर मजबूत बनेगा और क्षेत्र में जीत के लिए कड़ी मेहनत करेगा।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar