(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर में कार्यक्रम का आयोजन | के.एम.वी. की नवनीत कौर बनी स्टेट टॉपर | सुशील रिंकू ने परिवार समेत मां चिंतपूर्णी के दरबार में लगवाई हाजिरी | जालंधर की खुशहाली के लिए भाजपा ही मात्र विकल्प : सुशील रिंकु | जालंधर लोकसभा हल्के के फिल्लौर विधानसभा में भाजपा का किला हुआ और ज्यादा मजबूत,कांग्रेस छोड़कर सैकड़ो परिवारों ने भाजपा की ज्वॉइन |

के.एम.वी. द्वारा छात्राओं को प्रदान किए जा रहे हैं एंटरप्रेन्योररियल सकिल्स






जालंधर (मोहित अरोड़ा) :-  भारत की विरासत एवं ऑटोनामस संस्था, कन्या, महा विद्यालय, जालन्धर विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यों के साथ अग्रणी रहने के साथ-साथ इनोवेशन तथा एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में भी आगे है। संस्था द्वारा पूरी गंभीरता के साथ समय की मांग के मद्देनज़र छात्राओं को उद्यमी गुण प्रदान करने के लिए यत्न किए जाते हैं। इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि के.एम.वी. छात्राओं तथा फैकल्टी के लिए इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरल संस्कृति के प्रसार के लिए पूर्ण तौर पर प्रतिबद्ध है। विद्यालय के लिए यह गौरव का विषय है कि यहां की छात्राएं जहां आत्मनिर्भर बन रही है वहीं अपने जीवन में विशेष मकसद तय करते हुए उद्यमी एवं स्वतंत्र कारोबार का रास्ता चुन रही है। उल्लेखनीय है कि कन्या महाविद्यालय को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल भी प्रदान किया गया है जिसका मकसद छात्राओं को स्टार्टअप तथा उद्यम के संबंध में उचित शिक्षा प्रदान करना है। संस्था में छात्राओं को उनके संबंधित क्षेत्र के लिए हुनरमंद बनाने तथा उनको पूर्ण तौर पर आत्मनिर्भर बनाने की ओर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास  के लिए निरंतर प्रयत्नशील संस्था द्वारा आयोजित किए जाते प्रत्येक प्रोग्राम एवं गतिविधि का आधार इनोवेशन तथा उद्यमी गुणों को ही बनाया जाता है। के.एम.वी. द्वारा छात्राओं को स्टार्टअप्स के लिए निरंतर उत्साहित किया जाता है तथा विद्यालय के विभिन्न विभागों द्वारा छात्राओं को प्रधान उत्साह, मार्गदर्शन एवं सहायता के बल पर ही मौजूदा समय में के.एम.वी. की छात्राओं के द्वारा अपने खुद के फैशन बुटीक, ब्यूटी सैलून, डाइट क्लीनिक न्यूट्रिटिव फूड मैन्युफैक्चरिंग, बेकरी हाउस, ई रिटेलिंग, फ्रीलांस फोटोग्राफी तथा वीडियो एडिटिंग आदि जैसे कार्य किए जा रहे हैं। अंत में उन्होंने कहा कि के.एम.वी. में इनोवेटिव तथा उद्यमी पहलकदमीयां जहां उद्यम की प्रमुख योग्यता में सुधार लाएंगी वही साथ ही छात्राओं एवं अध्यापकों में भी इनोवेटिव व्यवहार पैदा करेंगी।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar