(Date : 05/May/2424)

(Date : 05/May/2424)

ਨਾੜ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਗਾਉਣ ਦੀਆਂ ਘਟਨਾਵਾਂ ਉੱਪਰ ਨਜ਼ਰ ਰੱਖਣ ਲਈ 334 ਨੋਡਲ ਅਫਸਰਾਂ ਤੋਂ ਇਲਾਵਾ ਕਲੱਸਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਨਿਯੁਕਤ | एपीजे में हुआ शपथ ग्रहण समारोह (2024-25) का आयोजन | डिप्स चेन में अभिभावक-शिक्षक बैठककी गईं (पीटीएम) आयोजित | एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर के छात्रों ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया | के.एम.वी. कालजीएट स्कूल के बुक बैंक द्वारा बांटी गई नि:शुल्क पुस्तकें |

के.एम.वी. द्वारा पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम सफलतापूर्वक संपन्न






देश भर से 400 से भी अधिक प्रतिभागियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ लिया भाग


जालंधर (परवीन) - भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर के पोस्टग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ इंग्लिश के द्वारा बिल्डिंग राइटिंग स्किल्स विषय पर आयोजित पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। प्रोग्राम के समापन सत्र में देश भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के 400 से अधिक प्रतिभागियों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लिया। विद्यालय प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान वर्तमान समय में शिक्षण के क्षेत्र में अपग्रेडेशन की ज़रूरत पर ज़ोर दिया और इस दिशा में इस कार्यक्रम को बेहद प्रभावशाली बताया। उन्होंने कहा कि इस फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के दौरान प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार के लेखन पर ज्ञान प्रदान करने के लिए थियोरेटिकल मॉड्यूलस, प्रैक्टिकल ट्रेनिंग तथा टास्क  असाइनमेंटस दिए गए थे।

डॉ. नाईमा हान, सीनियर कंसलटेंट, लीड्स बेकेट यूनिवर्सिटी, यू.के. ने कार्यक्रम के दौरान स्रोत वक्ता के रूप में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए भाषा की सही शब्दावली के साथ-साथ किसी भी लेखन में व्याकरण के सही उपयोग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने भाषा में काल के सही उपयोग पर प्रकाश डाला और सेज ओपन, ब्रिटिश काउंसिल लर्न इंग्लिश और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ऑफ इंग्लिश एज ए फॉरेन लैंग्वेज आदि जैसे विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों को भी साझा किया जिन से प्रतिभागी ज्ञान प्राप्त करते हुए भाषा सिखलाई के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डॉ.हान के आदान-प्रदान की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए इस तरह के शानदार कार्यक्रमों के आयोजन के लिए कन्या महा विद्यालय की बहुत प्रशंसा की। इस फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के दौरान प्रतिभागियों ने एक दूसरे के साथ कविताओं और कहानियों के रूप में अपने रचनात्मक लेखन को भी साझा किया। प्रतिभागियों ने कार्यक्रम पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की और साथ ही डॉ. हान से उनके विभिन्न प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर प्राप्त किए।

समापन सत्र के दौरान, प्रतिभागियों को इस  प्रोग्राम में भाग लेने के लिए प्रमाण पत्र भी दिया गया। प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी, डॉ.नाइमा को विषय की  महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए इस कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रतिभागियों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि के.एम.वी. के द्वारा समय-समय पर इसके द्वारा अपने फैकल्टी मेंबर्स के बहुमुखी प्रदर्शन और सर्वपक्षीय विकास के लिए इस तरह के अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहते हैं। साथ ही कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्राचार्या ने डाॅ. मधुमीत,  अध्यक्षा, अंग्रेज़ी विभाग, डॉ. शालिनी गुलाटी, डॉ. रीना शर्मा और पूरी टीम  के द्वारा किए गए प्रयत्नों की भी प्रशंसा की.

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar