(Date : 02/May/2424)

(Date : 02/May/2424)

श्रम दिवस पर डिप्स के बच्चों ने सहायक स्टाफ को कार्ड देकर किया धन्यावाद | ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੂੰ ਸੀਜ਼ਨ ਦੇ ਅਖੀਰ ਤੱਕ ਇਸੇ ਤਰ੍ਹਾਂ ਪ੍ਰਭਾਵਸ਼ਾਲੀ ਸੇਵਾਵਾਂ ਦਿੱਤੀਆਂ ਜਾਣਗੀਆਂ- ਡੀ.ਸੀ | डीएवी कॉलेज जालंधर को द ट्रिब्यून गाइड टू बेस्ट कॉलेजेज के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा प्राप्त हुआ | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने पोर्ट्रेट,लैंडस्केप एवं पेंटिंग बनाने की तकनीक को जाना | के.एम.वी. द्वारा रिसर्च एथिक्स एंड प्लेजिरिज्म विषय पर रिसर्च फोरम आयोजित |

सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स के छात्रों ने मिलझुल कर मनाया वैसाखी का त्यौहार






खुशियों और समृद्धि का त्यौहार है "वैसाखी": अनिल चोपड़ा

जालंधर (अजय छाबड़ा) :- सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स के छात्रों ने मिलझुल कर मनाया बैसाखी का त्यौहार। जिसका नेतृत्व लॉ कॉलेज प्रिंसिपल एस. सी. शर्मा  एवं समूह स्टाफ मेंबर्स की देख - रेख में हुआ, और इस अवसर पर ग्रुप के कॉलेज एम.डी. मनहर अरोड़ा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्तित हुए,  जिनका स्वागत छात्रों ने ढोल बजाकर किया।

छात्र एवं छात्रों ने पंजाबी लिवास डाल कर इस खुशी के अवसर पर भांगड़ा, गिद्दा, पंजाबी फोक गीत, किसानों की ख़ुशी पर गीत गाए, ऐसे लोक गीत जो आज के समय में लुपत होते जा रहे है, स्टाफ मेंबर्स का छात्रों को ऐसे गीतों के साथ अवगत करवाने का मुख्य मकसद उनको अपनी विरासत एवं इतिहास के बारे में जागरूक करवाना था। वैसे तो पंजाब के साथ साथ देश के अन्य हिस्सों में बहुत पुराने समय से वैसाखी का त्यौहार मनाया जाता है, लेकिन गुरु गोबिंद सिंह जी ने इस त्यौहार को एक नया रूप दिया। उनके विभिन्न किस्सों से यह त्यौहार की मान्यता में और वृद्धि आई।

बैसाखी का त्यौहार वसंत ऋतु की शुरुआत का भी प्रतिक माना जाता है। इस महीने फसल पक कर तैयार हो जाती है, इसलिए वैसाखी का त्यौहार फसल पकने और सिख धर्म की स्थापना के रूप में मनाया जाता है। इस मौके ग्रुप के चेयरमैन अनिल चोपड़ा एवं वाइसचेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने सेंट सोल्जर के छात्रों को उनके ग्रुप के नाम से अवगत करवाया और कहा की हम सब उस महान संस्था के साथ जुड़े है जिसका नामकरण ही 'संत सिपाही' पर किया गया है और ग्रुप का लक्ष्य भी विद्यार्थियों को संस्कारों से भरपूर करना है, क्योकि आने वाले देश की डोरी आज के युवाओं पर है, इसी के साथ सभी ग्रुप मेंबर्स को वैसाखी की बहुत बहुत बधाई दी।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar