(Date : 02/May/2424)

(Date : 02/May/2424)

डिप्स स्कूल का पीएसईबी परीक्षा में परिणाम 100% रहा | आई.आई.टी रोपड़ के आई हब अवध केंद्र पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया | के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल की छात्राओं नाम 10+2 बोर्ड परीक्षा परिणामों में बाज़ी मारी | कर्मजीत कौर चौधरी ने की जाखड़ से मुलाकत, लोकसभा चुनावों पर की चर्चा | शहर में कानून व्यवस्था खराब, दिन-रात हो रही घटनाएं-सुशील रिंकू |

के.एम.वी. में विद्यार्थियों के लिए इकोइको फेस्ट सफलतापूर्वक आयोजित






छात्राओं ने कई गतिविधियों में भाग लेकर देश के विभिन्न आर्थिक मुद्दों पर डाला प्रकाश

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय,  जालंधर की पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ़ इकोनॉमिक्स के द्वारा छात्राओं के रचनात्मक कौशल को निखारने के लिए इकोइको फेस्ट का आयोजन करवाया गया. विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस प्रोग्राम में बतौर मुख्य मेहमान शिरकत की. इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता, रैंप वॉक और इको क्विज़ जैसी विभिन्न गतिविधियों में  बी.एस.सी.( इकोनॉमिक्स), एम.ए.( इकोनॉमिक्स), बी.ए. और बी.कॉम (ऑनर्स) की छात्राओं ने बेहद जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया. ज्योति प्रज्वलन के साथ आरंभ हुए इस कार्यक्रम के दौरान "अगर आप के पास प्रधान मंत्री या वित्त मंत्री या मुख्यमंत्री की शक्तियाँ हों... तो आप अर्थव्यवस्था में किस प्रकार के परिवर्तन लाएँगे?" विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई.  देश के प्रधान मंत्री होने के नाते, प्रतिभागियों ने देश के उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जिन पर अब तक ध्यान नहीं दिया गया था और जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है. प्रतिभागी कृषि नीति में बदलाव, गरीबी, रोज़गार के अवसरों, विशेषकर सफेदपोश नौकरियों में सुधार आदि के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए. देश के वित्त मंत्री के रूप में, प्रतिभागी काले धन और मुद्रास्फीति की समस्याओं से निपटना चाहते थे।

पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी भूमिका में, छात्राओं का लक्ष्य फसल विविधीकरण को बढ़ाना और किसानों के लिए उचित मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि करना था और मजबूत नीतियों और कानूनों के सख्त कार्यान्वयन के साथ नशीली दवाओं के खतरे के मुद्दे से निपटना था. दूसरा कार्यक्रम छात्राओं की रचनात्मकता और उद्यमशीलता की भावना का एक शानदार प्रदर्शन रैंप वॉक था, जिसमें छात्राओं ने विविध प्रकार के नवीन उत्पादों का प्रदर्शन किया और अपने आत्मविश्वास और स्वभाव से दर्शकों का दिल जीता. रैंप वॉक अपनी छात्राओं के बीच रचनात्मकता और उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज की प्रतिबद्धता की एक खूबसूरत प्रस्तुति भी थी. यह आयोजन व्यावहारिक शिक्षा पर कॉलेज के ज़ोर के प्रमाण है, जो छात्राओं को उनकी रचनात्मकता को उजागर करने के लिए एक वास्तविक दुनिया का मंच प्रदान करता है. इस प्रतियोगिता में से मनप्रीत और रमनीत ने क्रमशः प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा जैस्मीन तीसरे स्थान पर रही. तमन्ना और ईशा को सांत्वना पुरस्कार मिला. अंतिम कार्यक्रम इको क्विज़ था. इसमें शास्त्रीय अर्थशास्त्री, नव-शास्त्रीय अर्थशास्त्री, कीनेसियन अर्थशास्त्री और आधुनिक अर्थशास्त्री नामक चार टीमों का प्रतिनिधित्व था. नव-शास्त्रीय अर्थशास्त्रियों ने प्रतियोगिता जीती, उसके बाद शास्त्रीय अर्थशास्त्री और केनेसियन अर्थशास्त्री फर्स्ट रनरअप  रहे. प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने छात्राओं की प्रतिभा की सराहना की, जिसे उन्होंने मंच पर अपनी रचनात्मकता, प्रक्षेपण और अच्छी अभिव्यक्ति के माध्यम से प्रदर्शित किया. उन्होंने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ ऐसे आयोजनों में भाग लेते रहने के लिए भी प्रेरित किया, जिससे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास पैदा होता है. मैडम प्रिंसिपल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए इकोनॉमिक्स विभाग की अध्यक्षा श्रीमती अमरप्रीत खुराना एवं समूह स्टाफ सदस्यों के प्रयासों की सराहना की।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar