(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

मोहनलाल उप्पल डी.ए.वी. कॉलेज फगवाड़ा में 'वर्ल्ड लाफ्टर डे' पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया | दर्शन अकादमी में हुई आध्यात्मिक ज्ञान- योग के कार्यशाला का आयोजन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने सीखी कम्युनिकेटिव इंग्लिश एवं सॉफ्ट स्किल्स में पारंगत होने की तकनीक | मेयर वर्ल्ड स्कूल में अंतरसदनीय आई इंस्पायर प्रतियोगिता का आयोजन | एल.के.सी.डब्ल्यू. जालंधर के फैशन डिजाइनिंग विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन |

एचएमवी में सामाजिक लाभ के लिए स्वदेशी कैंसर देखभाल उपकरण विषय पर सेमिनार का आयोजन






जालंधर (अरोड़ा) :- हंसराज महिला महाविद्यालय  के फिजिक्स व जुलॉजी विभागों द्वारा आईक्यूएसी के संयुक्त तत्त्वावधान में आईएपीटी आरसी-02 के सहयोग से भारत सरकार की डीबीटी स्टार स्कीम के अन्तर्गत एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार का विषय सामाजिक लाभ के लिए स्वदेशी कैंसर देखभाल उपकरण था। बार्क मुंबई के डिकााइन, उत्पादन व आटोमेशन के पूर्व डायरेक्टर सरदार मनजीत सिंह बतौर रिसोर्स पर्सन उपस्थित थे। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन, डीन अकादमिक व जुलॉजी विभागाध्यक्षा डॉ. सीमा मरवाहा, फिजिक्स विभागाध्यक्षा सलोनी शर्मा, आईक्यूएसी कोआर्डिनेटर डॉ. आशमीन कौर, फैकल्टी इंचार्ज साइंस दीपशिखा व आईएपीटी आरसी-02 के एग्काीक्यूटिव सदस्य सुशील कुमार ने प्लांटर भेंट कर उनका स्वागत किया। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने डॉ. आशमीन कौर तथा साइंस फैकल्टी के प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि इस तरह के ज्ञानवर्धक सेमिनार से छात्राओं की जानकारी तो बढ़ती ही है बल्कि साइंस व टेक्नालिजी में उनकी दिलचस्पी भी बढ़ती है।

डीन इनोवेशन व बॉटनी विभागाध्यक्षा डॉ. अंजना भाटिया ने रिसोर्स पर्सन का परिचय कराया। सरदार मनजीत सिंह ने स्वदेशी टेलीथेरेपी कोबाल्ट मशीन-भाभाट्रॉन 1 तथा 2 की जानकारी दी जिसका निर्माण कैंसर के इलाज के लिए बार्क द्वारा क्रमश: 2005 तथा 2006 में किया गया था। उन्होंने बताया कि यह मशीन विदेशी मशीनों की तुलना में कहीं किफायती है क्योंकि यह कम ऊर्जा की खपत करती है, इसका बैटरी बैकअप बेहतरीन है जो पावर कट के समय सहायक सिद्ध होता  है। उन्होंने बताया कि इस स्वदेशी मशीन ने रेडियोथेरेपी सुविधा का खर्चा भी कम कर दिया है क्योंकि यह मशीन स्वदेश में तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि रेडियोएक्टिव पदार्थ को ले जाने के लिए प्रयोग होने वाली सोर्स फ्लास्क भी बार्क द्वारा निर्मित है जिससे कैंसर के इलाज का खर्च काफी कम हो जाता है। इन स्वदेश निर्मित उपकरणों को भारत के कई भागों में तथा विदेश में सप्लाई किया जाता है। बीएससी मेडिकल, नॉन मेडिकल तथा कंप्यूटर साइंस की सभी छात्राओं ने सेमिनार में भाग लिया। छात्राओं ने प्रश्न भी पूछे। सलोनी शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। मंच संचालन डॉ. अंजना भाटिया ने किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar