(Date : 03/May/2424)

(Date : 03/May/2424)

बीबीके डीएवी कॉलेज फॉर वुमेन द्वारा वृक्षारोपण अभियान का आयोजन | मेयर वर्ल्ड स्कूल में अंतरसदनीय ड्रेस अप लाइक ए वर्ड प्रतियोगिता का आयोजन | श्रम दिवस पर डिप्स के बच्चों ने सहायक स्टाफ को कार्ड देकर किया धन्यावाद | ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੂੰ ਸੀਜ਼ਨ ਦੇ ਅਖੀਰ ਤੱਕ ਇਸੇ ਤਰ੍ਹਾਂ ਪ੍ਰਭਾਵਸ਼ਾਲੀ ਸੇਵਾਵਾਂ ਦਿੱਤੀਆਂ ਜਾਣਗੀਆਂ- ਡੀ.ਸੀ | डीएवी कॉलेज जालंधर को द ट्रिब्यून गाइड टू बेस्ट कॉलेजेज के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा प्राप्त हुआ |

डीएवाई-एनआरएलएम ने अपने 9.96 करोड़ सदस्यों के लिए एसएचजी के नेतृत्व वाले खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य और वॉश प्रयासों को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया






दिल्ली (ब्यूरो) :- ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) के दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने दो दिवसीय क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें 17 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (एसआरएलएम) के साथ-साथ अन्य प्रमुख हितधारकों ने पूरे भारत में स्वयं सहायता समूहों के 9.98 करोड़ से अधिक सदस्यों और उनके परिवारों के लिए भोजन, पोषण, स्वास्थ्य और वॉश (एफएनएचडब्ल्यू) परिणामों में सुधार के लिए रोडमैप पर विचार-विमर्श किया। कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास, उद्यमिता एवं आजीविका मंत्री डॉ. शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल कार्यशाला के मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर कौशल विकास, उद्यमिता एवं आजीविका विभाग, कर्नाटक की अतिरिक्त मुख्य सचिव उमा महादेवन और ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्मृति शरण भी उपस्थित थीं।

डॉ. शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल ने गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों की सफलता के लिए महिलाओं की प्रतिबद्धता और समर्पण को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि सैनिटरी नैपकिन के उत्पादन जैसी आय सृजन गतिविधियां एसएचजी महिलाओं द्वारा की जा सकती हैं जो उन्हें स्थायी आजीविका प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि एसएचजी उत्पादों के विपणन और बैंकों के साथ जुड़ाव की सुविधा जैसे ठोस कदम महिला समूहों की ताकत को और मजबूत करेंगे। महिला समूहों की क्षमता की सराहना करते हुए उमा महादेवन ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को कर्नाटक में 6000 से अधिक ग्राम पंचायतों में महिलाओं का एक माध्यम होना चाहिए। दैनिक गतिविधियों को निष्पादित करने के तरीके में अनुशंसित व्यवहार परिवर्तन को अपनाकर महिलाएं प्रभावशाली बन जाती हैं। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि महिला समूहों के माध्यम से एफएनएचडब्ल्यू हस्तक्षेप में अभिसरण की काफी संभावनाएं हैं। डीएवाई-एनआरएलएम में एफएनएचडब्ल्यू एकीकरण की आवश्यकता के लिए संदर्भ निर्धारित करते हुए, स्मृति शरण ने कहा कि लोगों को गरीबी से बाहर रखने के लिए बहुआयामी गरीबी एक महत्वपूर्ण बाधा है। पर्याप्त पोषण वाले राष्ट्र की दिशा में आगे बढ़ने और महिलाओं के लिए आजीविका बढ़ाने के लिए एफएनएचडब्ल्यू हस्तक्षेपों की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण समुदायों के बीच बेहतर पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता पहलुओं में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय संबंधित मंत्रालयों के साथ सहयोग करेगा।

कॉन्क्लेव का उद्देश्य ग्रामीण समुदायों के स्वास्थ्य, पोषण और वॉश की स्थिति में सुधार के लिए डीएवाई-एनआरएलएम के तहत देश भर में स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की महिलाओं द्वारा चल रहे प्रयासों और हस्तक्षेपों से प्राप्त सीख को समेकित करना है। महिलाओं के नेतृत्व वाले स्वयं सहायता समूहों और उसके संगठन सामाजिक व्यवहार परिवर्तन; वर्ष भर पौष्टिक भोजन की खपत के लिए कृषि-पोषक उद्यानों के निर्माण को बढ़ावा देना; बेहतर पोषण और स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करने के लिए लाइन विभागों के फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं के सहयोग से अधिकारों और सेवाओं तक पहुंच की सुविधा प्रदान करने के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार को बढ़ावा देते हैं। यह सम्मेलन एफएनएचडब्ल्यू की उपलब्धियों को संक्षेप में प्रस्तुत करने; राज्यों में एफएनएचडब्ल्यू गतिविधियों को लागू करने के लिए प्रभावी रणनीति दस्तावेज़ स्थापित करने के लिए एक दिशानिर्देश का मसौदा तैयार करने; एसएचजी के प्रयासों की प्रभावकारिता और पहुंच को बढ़ाने के लिए नवाचारों और अनुसंधान पर विचार करने के अलावा मौजूदा ऑन-ग्राउंड एफएनएचडब्ल्यू हस्तक्षेपों का समर्थन करने के लिए लाइन विभागों और विकास भागीदारों के साथ सहयोग को सुव्यवस्थित करने के लिए विचार-विमर्श की श्रृंखला में दूसरा सम्मलेन था। विभिन्न राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों; महिला एवं बाल विभाग; स्वास्थ्य; साथ पेयजल और स्वच्छता के अधिकारीयों के साथ-साथ सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों (सीआरपी) ने ग्रामीण समुदायों में पोषण और स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति के लिए महिलाओं के नेतृत्व वाले एसएचजी नेटवर्क द्वारा की गई व्यापक गतिविधियों पर प्रकाश डाला और उनके जमीनी अनुभव और यात्रा साझा की। विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, सामान्य लक्ष्य रखने वाली विकास एजेंसियों और संबंधित विभागों के साथ एक इंटरैक्टिव पैनल चर्चा में ग्रामीण समुदायों को अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर आजीविका के अवसरों के साथ सक्षम बनाने के लिए एफएनएचडब्ल्यू पहलुओं को मजबूत करने पर चर्चा की गई। तमिलनाडु, ओडिशा और कर्नाटक के तीन सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों ने संबंधित अनुभवों को साझा करते हुए एफएनएचडब्ल्यू की ऑन-ग्राउंड गतिविधियों पर विचार किया, जिससे समुदायों में प्रभावी परिणाम आए। एक प्रदर्शनी-सह-बाज़ार में एफएनएचडब्ल्यू रणनीतियों जैसे पोषण वाटिका, उद्यमों द्वारा उत्पाद, व्यवहार जो सामाजिक विकास की ओर ले जाते हैं आदि की सर्वोत्तम प्रथाओं और मॉडलों को प्रदर्शित किया गया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar