(Date : 02/May/2424)

(Date : 02/May/2424)

डिप्स स्कूल का पीएसईबी परीक्षा में परिणाम 100% रहा | आई.आई.टी रोपड़ के आई हब अवध केंद्र पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया | के.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल की छात्राओं नाम 10+2 बोर्ड परीक्षा परिणामों में बाज़ी मारी | कर्मजीत कौर चौधरी ने की जाखड़ से मुलाकत, लोकसभा चुनावों पर की चर्चा | शहर में कानून व्यवस्था खराब, दिन-रात हो रही घटनाएं-सुशील रिंकू |

वज्र कोर ने 76वां सेना दिवस और 8वां ट्राई सर्विसेज वेटरन्स दिवस मनाया






जालंधर (अरोड़ा) :- जालंधर छावनी में वज्र कोर के अंतर्गत 76वें सेना दिवस के साथ आज आठवां त्रि-सेवा वयोवृद्ध दिवस सैन्य उत्साह के साथ मनाया गया। वयोवृद्ध दिवस पहले भारतीय सेना कमांडर इन चीफ, स्वर्गीय फील्ड मार्शल केएम करियप्पा की सेवानिवृत्ति की तारीख को चिह्नित करता है, जो 14 जनवरी 1953 को सेवानिवृत्त हुए थे और सेना दिवस 15 जनवरी 1947 को सीओएएस के पद पर उनकी नियुक्ति का जश्न मनाता है। साल 2017 में वेटरन्स डे मनाने की शुरुआत की गई थी. और तब से यह कार्यक्रम तीनों सेनाओं द्वारा अपने उन दिग्गजों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। कार्यक्रम की शुरुआत कोर मुख्यालय में वज्र शौर्य स्थल पर औपचारिक श्रद्धांजलि के साथ हुई, जहां वज्र कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल विजय बी नायर ने बहादुरों को श्रद्धांजलि दी। तीनों सेनाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले दिग्गजों द्वारा भी पुष्पांजलि अर्पित की गई। कोर मुख्यालय में एक मीडिया वार्ता भी आयोजित की गई।

बाद में, वज्र सैनिक संस्थान में पूर्व सैनिकों की एक बैठक और दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया और इसमें बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों ने भाग लिया, जिन्हें मौके पर स्थापित वज्र सहायता केंद्र स्टालों द्वारा उनके मुद्दों को हल करने में मदद की गई। जनरल ऑफिसर कमांडिंग. वज्र कोर ने पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए गर्मजोशी से स्वागत किया और संगठन को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद दिया और पूर्व सैनिकों को उनकी भलाई के लिए निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया। जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने एकत्रित पूर्व सैनिकों को पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को लाभान्वित करने वाली विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में सुधार और उन्नयन के लिए रक्षा मंत्रालय और सेवा मुख्यालय द्वारा की गई नवीनतम पहलों से अवगत कराया। इनमें शामिल हैं, ओआरओपी 2 का कार्यान्वयन, पूर्व सैनिकों के लिए मेडिकेयर को बेहतर बनाने के लिए जालंधर सहित पूरे भारत में वेटरन्स अस्पतालों के लिए सक्रिय विचार। स्थानीय खरीद के लिए बढ़ी हुई शक्तियों और बेहतर केंद्रीय आपूर्ति के कारण विभिन्न कल्याण निधियों से लगभग 2 करोड़ रुपये और 90% तक दवाओं का उपयोग करके पिछले साल बेहतर रोगी प्रबंधन और आराम के लिए कोर जोन में ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक को अपग्रेड किया गया है। पूर्ति का एक स्तर हासिल भी कर लिया गया है. उन्होंने सभा को यह भी बताया कि नई पेंशन वितरण प्रणाली 'स्पर्श' में रक्षा पेंशनभोगियों का स्थानांतरण पूरा होने वाला है और पश्चिमी कमान के तहत विभिन्न स्थानों पर 43 वयोवृद्ध सहायता केंद्रों में सुचारु परिवर्तन के लिए पूर्व सैनिकों को सहायता को पेंशन के रूप में नामित किया गया है। रक्षा बलों द्वारा शुरू किए गए महिला सशक्तिकरण के पहलुओं में एनडीए में प्रवेश, रिक्तियों में वृद्धि, इकाइयों की कमान, अन्य रैंकों के रूप में प्रवेश और लड़कियों के लिए समर्पित सैन्य स्कूल खोलने के लिए रक्षा मंत्रालय की हालिया पहल इस दिशा में एक कदम है जिससे हमारी बेटियों को लाभ होगा। एक सम्मानजनक पेशे का अनुसरण. ए.डब्ल्यू.पी.ओ. ई.सी.एच.एस. इस अवसर पर विभिन्न सूचना एवं सहायता स्टॉल लगाए गए सीएसडी, वयोवृद्ध सहायता केंद्र, डीपीडीओ और बैंक जिन्होंने पूर्व सैनिकों को आवश्यक सहायता प्रदान की। वज्र कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने 10 पूर्व सैनिकों को नौकरी नियुक्ति पत्र भी वितरित किए, जिन्हें भारतीय रेलवे और पंजाब में औद्योगिक घरानों में नौकरियों के लिए सेना कल्याण प्लेसमेंट संगठन द्वारा सहायता प्राप्त है। इस अवसर पर पूरे राजचिह्न में एक सैन्य बैंड ने मार्शल धुनें बजाईं और जनरल ऑफिसर कमांडिंग, वज्र कोर और अन्य परिचारकों के साथ पूर्व सैनिकों के लिए दोपहर के भोजन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar