(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

श्री गुरु रविदास महाराज जी के नाम पर रखा जाएगा आदमपुर एयरपोर्ट का नाम --सुशील रिंकु | प्रेमिका माही ने स्कूल में 91% नंबर हासिल करके स्कूल व मां-बाप का नाम किया रोशन | भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति का दूसरा सत्र अबुजा में आयोजित हुआ | हल्का नकोदर के नूरमहल में सुशील रिंकू के पक्ष में सफल बैठक का आयोजन | प्रेस की स्वतंत्रता के सामने आने वाली चुनौतियों का मिलकर सामना करने का आह्वान |

डीएवी कॉलेज जालंधर ने फैकल्टी के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया






जालंधर (अरोड़ा) :- डीएवी कॉलेज जालंधर ने आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (आईक्यूएसी) के तत्वावधान में लाजपत राय लाइब्रेरी के सहयोग से सूचना साक्षरता: पुस्तकालय संसाधनों और सेवाओं का प्रभावी उपयोग पर संकाय के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य ज्ञान और सूचना साक्षरता की संस्कृति को बढ़ावा देना था। हेड लाइब्रेरियन नवीन सैनी ने लाइब्रेरी परिसर में प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार, उप-प्राचार्य प्रो अर्चना ओबेरॉय और सभी संकाय सदस्यों का स्वागत किया। उन्होंने कॉलेज पुस्तकालय में उपलब्ध विभिन्न संसाधनों सहित दिन की चर्चाओं और सूचना साक्षरता के बारे में जानकारी प्रदान की। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने संकाय सदस्यों को शैक्षणिक और अनुसंधान प्रयासों को आगे बढ़ाने में उनके महत्व को रेखांकित करते हुए पुस्तकालय संसाधनों और सेवाओं का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि सूचना की बाढ़ आ गई है और सूचना साक्षरता किसी सूचना की आवश्यकता की सीमा और प्रकृति को पहचानने, फिर आवश्यक जानकारी का पता लगाने, मूल्यांकन करने और प्रभावी ढंग से उपयोग करने की क्षमता है।

तेजी से तकनीकी परिवर्तन और सूचना संसाधनों के प्रसार के समकालीन परिवेश में सूचना साक्षरता का महत्व बढ़ गया है। मुख्य वक्ता लाइब्रेरियन श्रीमती शवेता ने डिजिटल संसाधनों की पहुंच और उपयोग पर प्रकाश डालते हुए डेलनेट और एनलिस्ट कंसोर्टियम के विषय में व्यावहारिक प्रस्तुति प्रदान की। उन्होंने कॉलेज की लाजपत राय लाइब्रेरी में उपलब्ध विभिन्न सूचना सेवाओं जैसे विस्तार सेवा, बुक बैंक योजना, साहित्यिक गतिविधियां, समाचार पत्र कतरन सेवा और विषय विशिष्ट रीडिंग कॉर्नर के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. दिनेश अरोड़ा, समन्वयक आईक्यूएसी पुस्तकालय के महत्व को साझा करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। विभिन्न विभागों के अध्यक्ष, स्टाफ सचिव डॉ. संजीव धवन, एलएमसी सदस्य डॉ. नवीन सूद, प्रो. अशोक कपूर, डॉ. राज कुमार, प्रो. शरद मनोचा, प्रो. सोनिका, डॉ. एस.के. खुराना, डॉ. नवजीत, प्रो. पुनीत पुरी, प्रो. शीतल, डॉ. निश्चय बहल, प्रो. मनोज कुमार , डॉ. रेणुका मल्होत्रा, प्रो. मीनाक्षी मोहन व अन्य संकाय सदस्यों ने कार्यक्रम में भाग लिया। पुस्तकालय स्टाफ सदस्य अरुण पराशर, नरिंदर खुल्लर, राम चंदर, सुरिंदर कुमारी, चंदन नेगी, अविनाश और राहुल भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे। मंच संचालन डॉ. कोमल सोनी किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar