(Date : 06/May/2424)

(Date : 06/May/2424)

भारत-घाना संयुक्त व्यापार समिति का चौथा सत्र अकरा में सम्प न्नर | ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਮੋਗਾ ਵਿੱਚ ਕਣਕ ਦੀ ਖਰੀਦ ਪ੍ਰਕਿਰਿਆ ਮੁਕੰਮਲ ਹੋਣ ਕਿਨਾਰੇ | लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीटी ग्रुप और स्वीप जालंधर ने मतदाता जागरूकता अभियान चलाया | सीटी ग्रुप ने कंपनी बाग, अमृतसर में WOW-वीकेंड वेलनेस की सफलतापूर्वक मेजबानी की | डिप्स के छात्र प्रथमप्रीत सिंह ने जीता स्वर्ण पदक |

के.एम.वी में वेस्ट सेग्रीगेशन एंड हैंड हाइजीन विषय पर वर्कशॉप आयोजित






के.एम.वी. के प्राध्यापकों को डी.एस.टी.,भारत सरकार द्वारा  प्राप्त रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित इस वर्कशॉप में 300 से अधिक प्रतिभागियों ने पूर्ण उत्साह से लिया भाग

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महा विद्यालय, जालंधर के द्वारा वेस्ट सेग्रीगेशन एंड हैंड हाइजीन विषय पर एक दिवसीय वर्कशाप का आयोजन करवाया गया. के.एम.वी. के प्राध्यापक को नेशनल काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन (एन.सी.एस.टी.सी.), डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार के द्वारा प्राप्त डेवलपिंग लो कॉस्ट टीचिंग एड्स इन प्रमोटिंग सस्टेनेबल वेस्ट मैनेजमेंट: स्वच्छ भारत पैराडाइमज़ विषय पर आधारित रिसर्च प्रोजेक्ट के अंतर्गत आयोजित हुई इस वर्कशॉप में स्रोत वक्ता के रूप में श्री भरत बंसल, प्रोजेक्ट मैनेजर, रीप बेनिफिट ने शिरकत की.

उनके साथ ही सीमा सोनी, रीजनल प्रोग्रामिंग डायरेक्टर, रेडियो सिटी, पंजाब, हरियाणा, म्युनिसिपल कॉरपोरेशन, जालंधर से सरोज एवं सुमन, म्युनिसिपल कॉरपोरेशन जालंधर के मिस्टर बिन आर.जे. हिमांशु तथा रेडियो सिटी से आर.जे. सैंडी उपस्थित रहे. विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने सभी अतिथियों का हार्दिक अभिनंदन करते हुए अपने संबोधन के दौरान स्वच्छ भारत के मकसद की पूर्ति के लिए टिकाऊ कचरा प्रबंधन की ज़रूरत एवं अहमियत से अवगत करवाया. इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत के साथ-साथ नए उभरते हुए भारत के संकल्प को सुदृढ़ करने की ओर सभी युवाओं को प्रेरित किया. स्रोत वक्ता भरत बंसल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में कचरा प्रबंधन की ज़रूरत एवं अहमियत के बारे में जागरूकता पैदा करना बेहद ज़रूरी है तथा रीसाइकलिंग जैसी अवधारणाएं इस दिशा की ओर बेहद कारगर साबित हो सकती हैं.

उन्होंने अपने संबोधन में विभिन्न रोचक  उधारणों के साथ प्रतिभागियों की शंकाओं को दूर किया. श्रीमती सीमा सोनी ने इस अवसर पर बात करते हुए बढ़ते हुए प्रदूषण पर काबू, इकोसिस्टम में संतुलन, प्राकृतिक स्रोतों के संरक्षण जैसे वेस्ट मैनेजमेंट के कई महत्वपूर्ण फायदे प्रतिभागियों से साझा किया. म्युनिसिपल कॉरपोरेशन, जालंधर से वर्कशॉप में उपस्थित सरोज एवं सुमन ने प्रतिभागियों को कचरा प्रबंधन के लिए अलग-अलग प्रकार की डस्टबिनस के बारे में जानकारी दी. उल्लेखनीय है कि इस वर्कशॉप में विभिन्न स्कूलों से 300 से भी अधिक प्रतिभागियों ने पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भाग लिया. प्राचार्या जी ने इस वर्कशॉप की सफल आयोजन के लिए  डॉ. प्रदीप अरोड़ा, डॉ. हरप्रीत कौर तथा समूह टीम के द्वारा किए गए प्रयत्नों की सराहना की।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar