(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

श्री गुरु रविदास महाराज जी के नाम पर रखा जाएगा आदमपुर एयरपोर्ट का नाम --सुशील रिंकु | प्रेमिका माही ने स्कूल में 91% नंबर हासिल करके स्कूल व मां-बाप का नाम किया रोशन | भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति का दूसरा सत्र अबुजा में आयोजित हुआ | हल्का नकोदर के नूरमहल में सुशील रिंकू के पक्ष में सफल बैठक का आयोजन | प्रेस की स्वतंत्रता के सामने आने वाली चुनौतियों का मिलकर सामना करने का आह्वान |

हेल्थकेयर और एकोलोजी के मुद्दों पर चर्चा के लिए डीएवी यूनिवर्सिटी में जुटे अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक






जालंधर (अरोड़ा) :- हेल्थकेयर और पर्यावरण संयोजन को एकीकृत करने की आवश्यकता के मुद्दे पर चर्चा करने हेतु दुनिया भर के वैज्ञानिक डीएवी यूनिवर्सिटी में एकत्र हुए। उन्होने कहा कि मौजूदा वैश्विक परिदृश्य में सस्ती लेकिन टिकाऊ स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकियों की ओर रणनैतिक बदलाव की आवश्यकता है। डीएवी यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय सम्मेलन पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद (पीएससीएसटी), पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) और भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन (चंडीगढ़ चैप्टर) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। वैज्ञानिकों ने कोविड के प्रकोप के बाद युवाओं में दिल की बीमारियों और दिल के दौरे में वृद्धि की जांच की तात्कालिकता पर जोर दिया। सम्मेलन का उद्घाटन सम्मानित शिक्षाविद् एवं पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ और बीबीए यूनिवर्सिटी, लखनऊ के पूर्व कुलपति प्रोफेसर आर सी सोबती, डीएवी यूनिवर्सिटी के वाइस चान्सलर प्रो मनोज कुमार, भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ अरविंद सक्सेना, मैनिटोबा यूनिवर्सिटी, कनाडा से डॉ. एन.एस. ढल्ला, पंजाब एकेडमी ऑफ साइंसेज के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. आईजेएस बंसल, ओटावा यूनिवर्सिटी, कनाडा में एडजंक्ट प्रोफेसर डॉ. एचएस बुट्टर, रजिस्ट्रार डॉ. एस के अरोड़ा और डीएवी यूनिवर्सिटी में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के डीन डॉ. आर के सेठ ने किया। कॉन्फ्रेंस में पहले दिन लगभग एक दर्जन अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की भागीदारी रही। असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए, पंजाब फोरम फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी कम्युनिकेशन ने चार प्रतिष्ठित हस्तियों को आजीवन उपलब्धि पुरस्कार प्रदान किए। पुरस्कार पाने वालों में शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान में उत्कृष्ट योगदान के लिए डीएवी विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ. पूनम सूरी, कनाडा के मैनिटोबा विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित प्रोफेसर डॉ. एन.एस. ढल्ला, पंजाब एकेडमी ऑफ साइंसेज के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. आई.जे.एस. बंसल और डॉ. वी.पी. कंबोज (मरणोपरांत) शामिल हैं। इस फॉरम के मानद अध्यक्ष प्रोफेसर आर सी सोबती हैं। फोरम ने डीएवी विश्वविद्यालय में अपना नोडल केंद्र भी स्थापित किया।

आयोजन के हिस्से के रूप में, डीएवी विश्वविद्यालय ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी की एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका, "प्रत्यक्षम विज्ञानम" लॉन्च की, और सम्मेलन स्मारिका का अनावरण किया। अपने उद्घाटन भाषण में, भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अरविंद सक्सेना ने टिकाऊ भविष्य के लिए विज्ञान की सभी शाखाओं में अनुसंधान को एकीकृत करने के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर एन एस ढल्ला ने हृदय रोगों के उभरते कारणों पर प्रकाश डाला, जिसमें चिंता या अत्यधिक खुशी जैसे मनोवैज्ञानिक कारक भी शामिल हैं। डॉ. एचएस बुट्टर ने विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों को ठीक करने में गोजातीय कोलोस्ट्रम की अपार क्षमता पर प्रकाश डाला, जबकि वेस्टर्न यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, कैलिफोर्निया, यूएसए के डॉ. डीके अग्रवाल ने कोरोनरी धमनी रोग को रोकने में विटामिन डी की भूमिका पर चर्चा की। ओएसयू सेंटर फॉर हेल्थ साइंसेज ओक्लाहोमा, यूएसए से डॉ. रश्मी कौल ने इंट्रासेल्युलर संक्रमण में नैनो-हीरे के अनुप्रयोग का पता लगाया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar