(Date : 29/April/2424)

(Date : 29/April/2424)

जालंधर लोकसभा हल्के के फिल्लौर विधानसभा में भाजपा का किला हुआ और ज्यादा मजबूत,कांग्रेस छोड़कर सैकड़ो परिवारों ने भाजपा की ज्वॉइन | एडवोकेट विकास भारद्वाज जिला भाजपा लीगल सैल के को-कन्वीनर नियुक्त | एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने सीखे होम डेकोर विद वेस्ट मैटेरियल की विभिन्न विधियां | एपीजे स्कूल टांडा रोड, जालंधर की जानवी शर्मा ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाया | डीएवी कॉलेज जालंधर में सीएसएस बैटल्स, वेब डिजाइनिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया |

डीएवी कॉलेज जालंधर के जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो पुनित पुरी ने भारत सरकार से अपना पहला पेटेंट पंजीकरण प्राप्त किया






जालंधर (परवीन) - डीएवी कॉलेज के जूलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. पुनीत पुरी ने कॉपीराइट कार्यालय, जनरल ऑफ़ पेटेंट्स, डिज़ाइन्स एंड ट्रेड मार्क्स (CGPDTM), मुंबई द्वारा कॉपीराइट और पेटेंट अधिनियम के तहत फेफड़ों की बीमारी का पता लगाने के लिए सीओपीडी डिवाइस के लिए अपने हाल ही में विकसित डिज़ाइन को पंजीकृत करके गुणवत्ता अनुसंधान और इसके कार्यान्वयन के क्षेत्र में एक मील का पत्थर हासिल किया है। सीजीपीडीटीएम का कार्यालय भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के तहत एक अधीनस्थ कार्यालय है।

प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने प्रो पुनित पुरी को संस्थान का नाम रोशन करने वाली इस शानदार उपलब्धि के लिए सम्मानित करते हुए कहा कि प्रो. पुरी एक सक्षम शिक्षक होने के साथ-साथ एक प्रगतिशील शिक्षार्थी और शोधकर्ता भी हैं। उन्होंने बताया कि यह कॉलेज के लिए एक अनोखी उपलब्धि है और उन्होंने सभी संकाय सदस्यों को अपने शोध कार्यों को पेटेंट और कॉपीराइट कराने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार ने विश्वास व्यक्त किया कि प्रो. पुरी अपना शोध कार्य जारी रखेंगे और अन्य शोधकर्ताओं के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे। अपने शोध और पेटेंट किए गए डिवाइस डिज़ाइन के बारे में जानकारी देते हुए, प्रो पुरी ने कहा कि उनका डिज़ाइन किया गया उपकरण चिकित्सा प्रयोगशालाओं में अत्यधिक उपयोग होगा क्योंकि यह क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव लंग डिजीज, वातस्फीति, टीबी, सामान्य फेफड़ों के संक्रमण और निमोनिया का पता लगाने में मदद करेगा। इसका उद्देश्य फेफड़ों की बीमारी का पता लगाने और सहसंबंध के लिए मौजूदा स्वचालित उपकरणों की दक्षता में सुधार करना है। डिवाइस का डिज़ाइन ऐसा है कि यह फेफड़े के फिजियोलॉजी के सभी मापदंडों को कवर करता है जिसमें वायरल, बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण के प्रकार की सटीक मात्रा और महत्वपूर्ण क्षमता की जांच भी शामिल है।

इस अवसर पर डॉ. आशु बहल डीन, अनुसंधान एवं विकास भी ने प्रो. पुरी को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar