(Date : 02/May/2424)

(Date : 02/May/2424)

के.एम.वी. द्वारा रिसर्च एथिक्स एंड प्लेजिरिज्म विषय पर रिसर्च फोरम आयोजित | एच.एम.वी. की बीए ऑनर्स हिन्दी की छात्राओं का शानदार परिणाम | सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल में फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया | हमसफर यूथ क्लब ने मजदूर दिवस पर मजदूरों को योजनाओं व वोट देने के लिए किया जागरूक | जालंधर लोकसभा के देहात में मज़बूत होती भाजपा,गांव नौगज्जा के सर्कल अध्यक्ष अशोक कुमार सेठ आप पार्टी छोड़ भाजपा में हुए शामिल |

8 अक्टूबर को विश्व डिस्लेक्सिया दिवस आयोजित किया गया






दिल्ली (ब्यूरो) :- विश्व डिस्लेक्सिया दिवस का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। यह  एक सामान्य शिक्षण विकार है जो किसी व्यक्ति की ठीक से पढ़ने और लिखने की क्षमता को प्रभावित करता है। डिस्लेक्सिया से पीड़ित लोगों के लिए धाराप्रवाह पढ़ना और लिखना चुनौतीपूर्ण कार्य है। डिस्लेक्सिया से पीड़ित व्यक्ति अक्सर तेजी से पढ़ने और लिखने में असमर्थ होते हैं। इस कार्य में उनसे गलतियां हो जाती हैं। डिस्लेक्सिया से पीड़ित व्यक्तियों को पढ़ने, लिखने, शब्दावली और उन कार्यों में कठिनाई हो सकती है जिनमें हाथ-आँख के समन्वय की आवश्यकता होती है। विश्व डिस्लेक्सिया दिवस के आयोजन का उद्देश्य इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इस तरह के विकार के प्रबंधन के लिए कार्यप्रणाली और कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है। इसका उद्देश्य समावेशिता, शिक्षा तक पहुंच और डिस्लेक्सिया से पीड़ित व्यक्तियों को उनके सीखने के प्रयासों में समर्थन देने के लिए प्रभावी रणनीतियों को कार्यरूप में परिणत करने हेतु बढ़ावा देना है।

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) देश के दिव्यांग व्यक्तियों के सभी विकास एजेंडे की देखभाल करने वाला नोडल विभाग है। जनता के बीच डिस्लेक्सिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दृष्टि से, विभाग ने संबद्ध संस्थानों के माध्यम से देश भर में 30 से अधिक स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। इन कार्यक्रमों में वेबिनार, सेमिनार, जागरूकता कार्यक्रम, तीन दिवसीय कार्यशाला, पोस्टर और क्विज़ प्रतियोगिता जैसी गतिविधियां आयोजित की गयीं।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar