(Date : 07/May/2424)

(Date : 07/May/2424)

भारत-घाना संयुक्त व्यापार समिति का चौथा सत्र अकरा में सम्प न्नर | ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਮੋਗਾ ਵਿੱਚ ਕਣਕ ਦੀ ਖਰੀਦ ਪ੍ਰਕਿਰਿਆ ਮੁਕੰਮਲ ਹੋਣ ਕਿਨਾਰੇ | लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीटी ग्रुप और स्वीप जालंधर ने मतदाता जागरूकता अभियान चलाया | सीटी ग्रुप ने कंपनी बाग, अमृतसर में WOW-वीकेंड वेलनेस की सफलतापूर्वक मेजबानी की | डिप्स के छात्र प्रथमप्रीत सिंह ने जीता स्वर्ण पदक |

सांसद रिंकू ने स्पोर्ट्स व रबड़ इंडस्ट्री को बचाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात की






खेल व रबड़ उत्पादों पर जीएसटी की दर 5 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी तक करने पर आपत्ति जताई

कहा, आम जनता के साथ-साथ खेल व रबड़ उद्योग भी बुरी तरह से होगा प्रभावित

जालंधर (अरोड़ा) - जालंधर संसदीय क्षेत्र से सांसद सुशील कुमार रिंकू ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मलता सीतारमण से मुलाकात की और स्पोर्ट्स व रबड़ इंडस्ट्री की समस्या बताई, जोकि हाल ही में जीएसटी की दर बढ़ाने की वजह से खड़ी हुई है। रिंकू ने बताया कि केंद्र सरकार ने इन दोनों उत्पादों पर जीएसटी की दर 5 फीसदी से सीधी बढ़ाकर 18 फीसदी तक कर दी है, जिससे इंडस्ट्री बुरी तरह से त्रस्त है। उन्होंने कहा कि जालंधर स्पोर्ट्स व रबड़ इंडस्ट्री का गढ़ माना जाता है और सारे उद्योगपति सरकार के इस फैसले से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि ज्यादातर खेल व रबड़ से बनने वाले उत्पादों का इस्तेमाल स्कूलों व गरीब वर्ग के द्वारा किया जाता है और जीएसटी की दर बढ़ने से ये सभी वर्ग सीधे तौर पर प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि रबड़ से बनने वाली चप्पल आम लोग खरीदकर पहनते हैं, वहीं स्पोर्टस का सामान स्कूलों में बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। रिंकू ने कहा कि इन उत्पादों पर जीएसटी बढ़ाना गलत है क्योंकि इससे जहां इंडस्ट्री प्रभावित होगी, वहीं गरीब वर्ग से संबंधित लोग भी परेशान होंगे। रिंकू ने कहा कि एक तरफ हमारी इंडस्ट्री चीन से आने वाले सस्ते सामान की वजह से पहले ही परेशान है लेकिन अब सरकार द्वारा जीएसटी की दर बढ़ाने से यह चुनौती और बढ़ जाएगी। हमारी इंडस्ट्री कैसे चीनी इंडस्ट्री का मुकाबला करेगी, इसलिए जहां जीएसटी की दर कम करना इंडस्ट्री के लिए जरूरी है, वहीं आम लोगों को भी इसका फायदा होगा।

सांसद ने आगे कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने उनकी मांग पर सकारात्मक रुख दिखाते हुए, उन्होंने खेल व रबड़ इंडस्ट्री के उत्पादों व जीएसटी कोड की जानकारी लिखित में देने के लिए कहा है, ताकि इस संदर्भ में जल्द से जल्द आवश्यक कदम उठाए जा सकें। रिंकू ने उम्मीद जताई है कि इस दिशा में जल्द ही सकारात्मक नतीजे सामने आ सकते हैं।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar