(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

ਸਮੂਹ ਸੈਕਟਰ ਅਫ਼ਸਰ ਅਤੇ ਬੀ.ਐਲ.ਓਜ ਦੀ ਈ.ਵੀ.ਐਮ. ਤੇ ਪੋਲ ਪਰਸੋਨਲ ਸਬੰਧੀ ਟ੍ਰੇਨਿੰਗ | मोदी सरकार ने देश के उद्योग जगत को प्रफुलित करने के लिए किए जमकर प्रयास- सुशील कुमार रिंकू | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर में अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन | भाजपा के प्रदेश महामंत्री राकेश राठौर ने साथियों सहित किया कर्मजीत कौर चौधरी का भाजपा में शामिल होने पर पुष्पित अभिनंदन | सेंट सोल्जर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जालंधर के बी.एड सेमेस्टर-3 के छात्रों ने यूनिवर्सिटी में ग्रुप का नाम रोशन किया |

एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जालंधर में एनएसएस दिवस मनाया






जालंधर (अरोड़ा) :-  एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, जालंधर में एनएसएस दिवस मनाया गया। इस दिन कॉलेज की एनएसएस विंग ने गांव बाजरा का दौरा किया और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इस दिन को समर्पित किया।  वहां जाकर एनएसएस स्वयंसेवकों ने एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया जिसका शीर्षक था - "धूंआ" जिसमें नुक्कड़ नाटक द्वारा विद्यार्थीयों ने उपस्थित स्थानीय लोगों के बीच पराली न जलाने का संदेश फैलाया जो कि किसानों के बीच एक आम बात है।

एनएसएस स्वयंसेवकों ने स्थानीय लोगों से पराली को आग न लगाने की अपील की और इससे होने वाले नुकसान पर प्रकाश डाला, जो हवा को प्रदूषित करता है और फेफड़ों और गले की विभिन्न बीमारियों का कारण बनता है और लोगों को इसके कारण बहुत परेशानी होती है। खराब वायु गुणवत्ता के कारण सांस संबंधी विभिन्न समस्याएं और साथ ही विभिन्न प्रकार की एलर्जी फैलती है और इस कारण लोगों को काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है। स्वयंसेवकों ने राजधानी दिल्ली का उदाहरण भी दिया जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक इतना कम है कि सर्दियों में शहर में दृश्यता का स्तर अक्सर गिर जाता है।  इस अवसर पर ईशान (बीडीएम सेमेस्टर 5) ने पराली जलाने की प्रथा के खिलाफ एक कविता सुनाई।

एपीजे कॉलेज की एनएसएस टीम ने अविनाश (सरपंच, प्रधान, गांव बाजरा) को ग्रामीणों को अपने परिवेश में हरियाली लाने और प्रकृति का सम्मान करने के लिए वितरित करने के लिए पौधे दिए, जिससे अंततः पर्यावरण में जानवरों को लाभ होगा। जिससे वातावरण में स्वच्छ वायु गुणवत्ता प्राप्त होगी। काॅलेज के प्रिंसीपल डाॅ. नीरजा ढींगरा ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि एपीजे कॉलेज में हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं और अपने छात्रों में अच्छे और जिम्मेदार नागरिकों के गुण भी पैदा करते हैं। क्योंकि एक अच्छे नागरिक के रूप में उनमें ऐसे मूल्यों को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे ही कल के नेता हैं। उन्होंने एनएसएस टीम के अध्यापकों  के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने छात्रों को समाज सेवा और लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar