(Date : 06/May/2424)

(Date : 06/May/2424)

अलायंस क्लब जालंधर समर्पण ने अंध विद्यालय एंव संजीवनी होम मॉडल टाउन में फल ,पंखे एंव राशन सामग्री भेंट की* | एच.एम.वी. की बी.ए. (साइकोलॉजी ऑनर्स) सेमेस्टर-5 की छात्राओं ने पाई यूनिवर्सिटी पोजीशन | के.एम.वी. द्वारा छात्राओं के लिए कसौली, हिमाचल प्रदेश का एजुकेशनल ट्रिप- कम- ऐक्स्कर्शन आयोजित | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की विभिन्न शाखाओं ने विश्व लाफ्टर दिवस मनाया | एपीजे स्कूल मॉडल टाउन में करवाए गए छात्र परिषद चुनाव |

एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में राष्ट्रभाषा को नमन करते हुए मनाया हिंदी-दिवस






जालंधर (अरोड़ा) :-  एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर में हिंदी-विभाग द्वारा हिंदी-दिवस का आयोजन पंजाब नेशनल बैंक जालंधर के सहयोग से किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पंजाब नेशनल बैंक जालंधर के मंडल अधिकारी एवं उप महाप्रबंधक सरदार हरविंदर सिंह रंधावा उपस्थित हुए एवं विशेष अतिथि के रूप में पंजाब नैशनल बैंक जालंधर के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक नरेंद्र जस्सी उपस्थित हुए। प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा ने अतिथि वृंद को सुगंधित पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका अभिनंदन किया तथा हिंदी-दिवस के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि निश्चित रूप से हिंदी ही वह भाषा है जो न केवल भारत को एक सूत्र में पिरो सकती है बल्कि वसुधैव कुटुंबकम की भावना को भी पूरे विश्व में प्रचारित-प्रसारित कर सकती है।

कार्यक्रम का शुभारंभ पावन ज्योति को प्रज्वलित करते हुए हिंदी एवं संगीत-विभाग के विद्यार्थियों द्वारा कबीर के दोहे- गायन से किया गया।हिंदी  दिवस के अवसर पर मैडम हरवंश ने जिंदगी पर आधारित स्वरचित कविता की प्रस्तुति की,कहानी-लेखन एवं कविता- उच्चारण में प्रथम शिवांशी खन्ना ने कहानी एवं खुशी शर्मा ने कविता प्रस्तुत की, अक्षत शर्मा ने 'राष्ट्रभाषा हिंदी का महत्त्व'विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। हिंदी-दिवस के उपलक्ष्य में कॉलेज में हिंदी-सप्ताह का आयोजन 14 से 20 सितंबर तक करवाया गया जिसमें 14 सितंबर को निबंध- लेखन प्रतियोगिता, 15 सितंबर को 'कविता-उच्चारण प्रतियोगिता', 16 सितंबर को 'कह तू एक कहानी' प्रतियोगिता, 18 सितम्बर को 'वाद-विवाद लेखन' प्रतियोगिता तथा 19 सितम्बर को हिंदी कवियों पर आधारित पोट्रेट मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया।

इस अवसर पर सरदार हरविंदर सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम किसी भी भाषा का प्रयोग करें लेकिन उसमें भाषा की शुद्धता का ध्यान जरूर रखना चाहिए न कि हमें खिचड़ी भाषा का प्रयोग करना चाहिए, भाषा हमारे व्यक्तित्व का आईना होती है इसलिए भाषा का प्रयोग बहुत समझदारी से एवं सावधानी पूर्वक करना चाहिए  निबंध- लेखन प्रतियोगिता में अक्षय भास्कर ने प्रथम, विशाल एवं उर्वी गोयल ने द्वितीय गुरसाहिब सिंह एवं जरमनजीत सिंह ने तृतीय पुरस्कार हासिल किया, कविता- उच्चारण प्रतियोगिता में खुशी शर्मा ने प्रथम,क्रीटीना राय एवं चेतन शर्मा ने द्वितीय, वंशिका कोछड़ एवं शोभना अग्रवाल ने तृतीय पुरस्कार हासिल किया, कह तू एक कहानी प्रतियोगिता में शिवांशी खन्ना ने प्रथम, भाविनी एवं प्रज्ञा ने द्वितीय,रजत एवं मन्नत ने तृतीय पुरस्कार हासिल किया, वाद-विवाद लेखन में अक्षय भास्कर ने प्रथम, गुरसाहिब सिंह एवं रितिका ने द्वितीय, जरमनजीत सिंह एवं प्रज्ञा ने तृतीय पुरस्कार हासिल किया, पोट्रेट मेकिंग प्रतियोगिता में साहिल कुमार ने प्रथम, हरमनजीत सिंह एवं शुभवीर ने द्वितीय, जसप्रीत कौर एवं सिमरन ने तृतीय पुरस्कार हासिल किया। विजित विद्यार्थियों को प्राचार्य डॉ नीरजा ढींगरा, सरदार हरविंदर सिंह एवं नरेंद्र जस्सी ने प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया विद्यार्थियों को यह स्मृति चिन्ह पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से सप्रेम भेंट किए गए। डॉ ढींगरा ने पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियों का विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट करने के लिए आभार व्यक्त किया। रितिका एवं हिमानी ने श्रेष्ठ मंच-संचालन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar