(Date : 03/May/2424)

(Date : 03/May/2424)

आई.के.जी पी.टी.यू की फैकल्टी डॉ. हरमीन सोच एवं रीसर्च स्कॉलर उपासना सेठ का शोध पेपर ए.बी.डी.सी के कैटेगरी ए रिसर्च जरनल में प्रकाशित | एच.एम.वी. कालेजिएट स्कूल का 12वीं परीक्षा का परिणाम शानदार रहा | एमजीएन प्री प्राइमरी ने अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस मनाया | नुक्कड़ नाटक के जरिए मजदूरों के अधिकारों और उनके प्रति सम्मान को दर्शाते हुए मनाया मजदूर दिवस | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर का विद्यार्थी कृष भगत राष्ट्रीय क्रिकेट टीम अंडर 23 के कैंप के लिए चयनित |

डिप्स के विद्यार्थियों ने मनाया हिंदी दिवस






जालंधर (प्रवीण) :- दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली तीसरी भाषा हिंदी के सम्मान में डिप्स कॉलेज ऑफ एजुकेशनल में सेमिनार, लेखन गतिविधि का आयोजन किया गया। इस दौरान बीएड के पीपुल टीचर्स द्वारा अपने स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। विद्यार्थियों ने लेखन गतिविधि के दैरान नशे का समाज पर हो रहे बुरे प्रभाव के बारे में अपने विचार पेश किए। हिंदी अध्यापिका ने विद्यार्थियों को बताया कि भारत में कई तरह की भाषाएँ बोली जाती है लेकिन हिंदी दुनियाभर के भारतीयों को भावनात्मक तौर पर आपस में जोड़ने का काम करती है।

भारत में हजारो वर्षों से कई तरह की भाषाएँ बोली जाती है ऐसे में 1949 में राजभाषा का चयन करते हुए हिंदी और लिपि देवनागरी को चुना गया। उस समय से 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। जिस दिन हिंदी के साहित्यकार राजेन्द्र सिंह का 50 वां जन्मदिन था। हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है और हमें इस पर गर्व होना चाहिए। प्रिंसिपल्स ने कहा कि हिंदी देखने में सरल लगती है लेकिन इसे पढऩे, समझने और लिखने वालों की संख्या बहुत कम है। आज के ग्लोबल समय में हिंदी पर अंग्रेजी भाषा का काफी प्रभाव पड़ रहा है। आज विद्यार्थियों को हिंदी के प्रति प्रोत्साहित करना काफी जरूरी है ताकि हम अपनी संस्कृति को कायम रख सके। 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar