(Date : 06/May/2424)

(Date : 06/May/2424)

भारत-घाना संयुक्त व्यापार समिति का चौथा सत्र अकरा में सम्प न्नर | ਜ਼ਿਲ੍ਹਾ ਮੋਗਾ ਵਿੱਚ ਕਣਕ ਦੀ ਖਰੀਦ ਪ੍ਰਕਿਰਿਆ ਮੁਕੰਮਲ ਹੋਣ ਕਿਨਾਰੇ | लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीटी ग्रुप और स्वीप जालंधर ने मतदाता जागरूकता अभियान चलाया | सीटी ग्रुप ने कंपनी बाग, अमृतसर में WOW-वीकेंड वेलनेस की सफलतापूर्वक मेजबानी की | डिप्स के छात्र प्रथमप्रीत सिंह ने जीता स्वर्ण पदक |

मेरी माटी - मेरा देश अभियान का हिस्सा बनें-अनुराग सिंह ठाकुर






पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत प्रगति पथ पर अग्रसर हैं - ठाकुर

जालंधर (ब्यूरो) :- केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री ने सभी से 'मेरी माटी- मेरा देश' अभियान का हिस्सा बनने और देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी राष्ट्र भक्तों को याद रखने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय अभियान है जो स्वतंत्रता सेनानियों के साथ-साथ उन सैनिकों को नमन करने के लिए शुरू किया गया है जिन्होंने अपने सर्वोच्च बलिदान से हमारी सीमाओं को सुरक्षित किया है।

उन्होंने अपनी मिट्टी से हम सबको एकजुट रखने का श्रेय किसानों और सुरक्षा बलों दोनों को देते हुए कहा कि जहां किसान अनाज पैदा करके 140 करोड़ भारतीयों की भोजन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे हैं, वहीं जवान अपनी मिट्टी, अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने  प्राणों तक की कीमत चुकाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ठाकुर के साथ वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश भी थे। कपूरथला जिले के फगवाड़ा के हरबंसपुर गांव में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उन सभी को याद रखना व नमन करना हमारा कर्तव्य है जिन्होंने देश की आजादी के साथ-साथ इसकी सीमाओं को सुरक्षित रखने में योगदान दिया है। उन्होंने सोम प्रकाश के साथ अमृत कलश में मिट्टी इकट्ठा करने के लिए गांव के घरों का दौरा किया। यह मिट्टी नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास कर्त्तव्य पथ पर आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक-अमृत वाटिका का हिस्सा बनेंगी।

उन्होंने कहा कि 'मेरी माटी-मेरा देश' 2021 में शुरू किया गया,  आजादी का अमृत महोत्सव अभियान का अंतिम पड़ाव हैं । यह आजादी के 75 वर्षों में  देशवासियों, संस्कृति के गौरवशाली इतिहास तथा उपलब्धियां का जश्न मनाने और वीर-नायकों के बलिदान को स्मरण करने के लिए भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है। ठाकुर ने बताया कि किस प्रकार से वर्तमान केंद्र सरकार ने एक मजबूत और सुरक्षित राष्ट्र के निर्माण के लिए निरंतर कार्य किया है। उन्होंने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री की पंच प्रण प्रतिज्ञा भी दिलवाई,। इससे पूर्व  ग्रामीणों ने पूरे उत्साह से केंद्रीय मंत्री का उनके गांव में पहुंचने पर गर्म जोशी से स्वागत किया। बाद में, अनुराग सिंह ठाकुर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में अंतर-विश्वविद्यालय 'न्यू इंडिया डिबेट्स' कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। यह वाद- विवाद प्रतियोगिता माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान 'यही समय है, सही समय है' विषय पर केंद्रित थी,  जिसने युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित किया। राज्यसभा सांसद और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक कुमार मित्तल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने छात्रों को बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हमारा देश किस प्रकार से विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने दुनिया का शीर्ष देश बनने की भारत की युगांतरकारी यात्रा पर नवीनतम आंकड़ों और विश्वसनीय साक्ष्यों के साथ एक जानकारीपूर्ण प्रस्तुति भी दी। उन्होंने कहा कि 2014 में जब देश की जनता ने नरेन्द्र मोदी को चुना। उस समय देश की आर्थिक स्थिति बेहद नाजुक थी। पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया है। उनके नेतृत्व ने देश को दुनिया की पांच कमजोर अर्थव्यवस्थाओं से शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में पहुंचा दिया। उन्होंने दर्शकों को प्रधानमंत्री के शब्दों - रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को सदैव याद रखने के लिए प्रेरित किया और बताया कि इसी सोच पर चलकर देशवासियों ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया है। उन्होंने कहा कि वह समय दूर नहीं जब उनके नेतृत्व में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। बाद में, ठाकुर ने वाद- विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar