(Date : 18/May/2424)

(Date : 18/May/2424)

ਮੋਗਾ ਵਿੱਚ ਪਸ਼ੂਆਂ ਨੂੰ ਮੂੰਹ ਖੁਰ ਬਿਮਾਰੀ ਤੋਂ ਬਚਾਉਣ ਲਈ ਟੀਕਾਕਰਣ ਸ਼ੁਰੂ | बांग्लादेश के लोक सेवकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के रोड-मैप पर चर्चा के लिए भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई | एनटीआईपीआरआईटी ने आईटीयू एरिया कार्यालय और इनोवेशन सेंटर के सहयोग से मानकीकरण अंतर को पाटने पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की | द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को सशक्त बनाने के लिए भारत-मंगोलिया संयुक्त कार्य समूह की 12वीं बैठक का आयोजन उलानबटार में हुआ | ਪੰਜਾਬ ਪੁਲਿਸ ਸੂਬੇ ਵਿੱਚ ਸੁਤੰਤਰ ਅਤੇ ਨਿਰਪੱਖ ਚੋਣਾਂ ਨੂੰ ਯਕੀਨੀ ਬਣਾਉਣ ਲਈ ਵਚਨਬੱਧ - ਸਪੈਸ਼ਲ ਡੀਜੀਪੀ ਅਰਪਿਤ ਸ਼ੁਕਲਾ |

आई.के.जी पी.टी.यू के विद्यार्थियों ने मशहूर फोटोग्राफर नक्श के साथ मनाया विश्व फोटोग्राफी दिवस






विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए "विशेषज्ञ फोटोग्राफी कार्यशाला" का आयोजन

जालंधर (अरोड़ा) :- "हम स्मार्टफोन और डिजिटल मीडिया के युग में हैं, जहां हम में से हर कोई एक फोटोग्राफर भी है। हम कुछ क्लिक के साथ क्षणों को कैमरे में कैद करके जीवन की सुंदरता को कैद करते हैं! एक शौंक के रूप में फोटोग्राफी अब हमारा पैशन बन रहा है। अप्रत्याशित मन अब हर अवसर के लिए तैयार है। इंस्टाग्राम की बदौलत मोबाइल फोटोग्राफी निस्संदेह हम सभी के लिए अहम हो गयी है! मोबाइल फोटोग्राफी अब सभी में, विशेषकर युवाओं के बीच अति लोकप्रिय हो गई है। फोटोग्राफी के इस महत्व को समझते हुए, आई.के गुजराल पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (आई.के.जी पी.टी.यू ) के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग द्वारा एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया! यह आयोजन "विश्व फोटोग्राफी दिवस" के अवसर पर किया गया! इसमें विभाग ने छात्रों के लिए कैमरा हैंडलिंग और तकनीकों के बारे में विशेष जानकारी साझा की गई! इस "विशेष" कार्यशाला में विषय एक्सपर्ट के तौर पर नामवर फोटोग्राफर नक्श शर्मा उपस्थित हुए! वे एक युवा फोटोग्राफर के साथ-साथ, नक्श फोटोग्राफी के संस्थापक उद्यमी भी हैं एवं उन्हें "कैनन" ब्रांड के साथ काम करने का भी अनुभव है! विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. सुशील मित्तल के दिशा-निर्देश हैं कि यूनिवर्सिटी के हर स्टूडेंट को किताबी शिक्षा के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज जरूरी है, इसके लिए फील्ड एक्सपर्ट अधिक से अधिक विद्यार्थिओं से मिलवाये जाएँ!

उसी अनुसार पत्रकारिता विभाग ने यह आयोजन करवाया! कुलपति डॉ. सुशील मित्तल एवं रजिस्ट्रार डॉ. एस.के. मिश्रा ने एक संदेश के माध्यम से विभाग के सभी फैकल्टी सदस्यों एवं छात्रों को इस रचनात्मक कार्यशाला के आयोजन एवं वर्ल्ड फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर बधाई दी। इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के तौर पर डीन अकादमिक प्रोफेसर (डॉ.) विकास चावला उपस्थित हुए! प्रो (डॉ.) रणबीर सिंह, हेड जे.एम.सी विभाग की तरफ से मुख्य अतिथि एवं रिसोर्स पर्सन का स्वागत किया गया। इस कार्यशाला में बुनियादी कैमरा तकनीक, शटर स्पीड और एपर्चर कैसे सेट करें, पर फोकस  किया गया। इसके इलावा प्रकाश व्यवस्था एवं पेशेवर कैमरों को संभालने के साथ-साथ पेशेवर ग्रेड की तस्वीरें क्लिक करने के लिए मोबाइल फोन एवं पेशेवर कैमरों के उपयोग के महत्व पर भी जोर देते हुए, संसाधन व्यक्ति ने इसे छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद बताया! विषय विशेषज्ञ नक्श शर्मा ने विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किये और जीवन के हर पहलू में फोटोग्राफी के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि फोटोग्राफी के लिए जुनून की जरूरत होती है! वर्तमान इंस्टाग्राम युग इसमें जुड़ गया है! उन्होंने कहा, "जब आपमें किसी चीज के लिए जुनून होगा, तो आप काम करने का आनंद लेंगे और अपने कौशल को निखारने के लिए नई चीजें सीखने की कोशिश करेंगे। जितना अधिक आप कैमरे का उपयोग करेंगे, उतनी अधिक तकनीकें सीखेंगे।" उन्होंने छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। इस वर्कशॉप के दौरान छात्रों को एक टास्क दिया गया, जिसमें उन्हें यूनिवर्सिटी कैंपस की तस्वीरें खींचनी थीं! ये फोटोग्राफी उन्हें अपने मोबाइल फोन से करनी थी! सबसे अच्छी फोटो खींचने वाले छात्र को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. एकता महाजन ने अतिथियों का धन्यवाद किया। मास्टर डिग्री कोर्स के छात्र हेमनप्रीत और पूजा ने मंच का संचालन किया। इस मौके पर छात्रों के सहयोग के लिए विभाग के सहायक प्रोफेसर मंगला साहनी और एचके सिंह भी मौजूद थे ! 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar