(Date : 03/May/2424)

(Date : 03/May/2424)

श्रम दिवस पर डिप्स के बच्चों ने सहायक स्टाफ को कार्ड देकर किया धन्यावाद | ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੂੰ ਸੀਜ਼ਨ ਦੇ ਅਖੀਰ ਤੱਕ ਇਸੇ ਤਰ੍ਹਾਂ ਪ੍ਰਭਾਵਸ਼ਾਲੀ ਸੇਵਾਵਾਂ ਦਿੱਤੀਆਂ ਜਾਣਗੀਆਂ- ਡੀ.ਸੀ | डीएवी कॉलेज जालंधर को द ट्रिब्यून गाइड टू बेस्ट कॉलेजेज के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा प्राप्त हुआ | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने पोर्ट्रेट,लैंडस्केप एवं पेंटिंग बनाने की तकनीक को जाना | के.एम.वी. द्वारा रिसर्च एथिक्स एंड प्लेजिरिज्म विषय पर रिसर्च फोरम आयोजित |

पिम्स में हेपेटाइटस दिवस मनाया






जालंधर (मक्कड़) :- पंजाब इंस्टीच्यूट आफ मेडिकल साइंसिज (पिम्स) में हेपेटाइटस दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पिम्स के एगिजेक्टिव डायरेक्टर डा. कंवलजीत सिंह, रेजिडेंट डायरेक्टर अमित सिंह, डायरेक्टर प्रिंसीपल डा. राजीव अरोड़ा विशेष रूप से शामिल हुए। इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक डा. कंवलजीत सिंह ने बताया कि हेपेटाइटिस खासकर पांच प्रकार का होता है- ए,बी,सी डी और ई। उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस बी और सी विश्व का सबसे अधिक सामान्य लीवर का संक्रमण है। हेपेटाईटिस बी लीवर पर हमला कर उसे क्षति पहुंचाता है। अगर हैपेटाइटिस बी की वेक्सीन समय पर ली जाए तो उससे बचा जा सकता है। शुरूआत के छह महीने में हेपेटाइटिस बी इंफेक्शन को एक्टूस माना जाता है.। सही इलाज से ज्यादातर लोग इन छह महीनो में ठीक हो जाते हैं। यह वायरस रक्त से रक्त का संपर्क होने पर फैलता है। यह सुई के एक दूसरे के प्रयोग होने या यौन संपर्क के माध्यम से हो सकता है। ब्ल्ड टेस्ट से इसकी  पहचान की जा सकती है। उन्होंने  बताया कि सरकारी अस्पतालों में इसका इलाज मुफ्त होता है।

रेजिडेंट डायरेक्टर अमित सिंह ने कहा ऐसे कार्यक्रमों से लोगों के साथ एमबीबीएस के बच्चों में जागरुकता बढ़ती है। उम्मीद करते हैं कि आगे भी इसी तरह जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन जारी रहेगा। उन्होंने अगर इस जागरुकता कार्यक्रम के द्वारा किसी एक मरीज की भी जान बचा ले तों इससे बढ़ा कोई पुण्य का कार्य नहीं होगा। डायरेक्टर प्रिंसीपल डा. राजीव अरोड़ा ने  कहा कि हेपेटाइटिस दिवस का इस साल का थीम है वन लाइफ वन लीवर है। उन्होंने कहा कि लीवर को साफ और मजबूत बनाकर हेपेटाइटिस से बचने के लिए फल-सब्जियों का सेवन ब़ढ़ाएं, इसके अलावा तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं, मसालेदार भोजन से बचे। मेडिसन विभाग के प्रमुख डा. एन.एस नेकी, डा तरुणदीप सिंह, डा. कुसुम बाली, डा. सुनील शर्मा, गायनी विभाग के प्रमुख डा. एच के चीमा, सर्जरी विभाग के प्रमुख डा. रजनीश कुमार और बच्चों के विभाग के प्रोफेसर डा. जतिंदर सिंह ने संयुक्त रूप से संबोधित किया।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar