(Date : 03/May/2424)

(Date : 03/May/2424)

श्रम दिवस पर डिप्स के बच्चों ने सहायक स्टाफ को कार्ड देकर किया धन्यावाद | ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੂੰ ਸੀਜ਼ਨ ਦੇ ਅਖੀਰ ਤੱਕ ਇਸੇ ਤਰ੍ਹਾਂ ਪ੍ਰਭਾਵਸ਼ਾਲੀ ਸੇਵਾਵਾਂ ਦਿੱਤੀਆਂ ਜਾਣਗੀਆਂ- ਡੀ.ਸੀ | डीएवी कॉलेज जालंधर को द ट्रिब्यून गाइड टू बेस्ट कॉलेजेज के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा प्राप्त हुआ | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने पोर्ट्रेट,लैंडस्केप एवं पेंटिंग बनाने की तकनीक को जाना | के.एम.वी. द्वारा रिसर्च एथिक्स एंड प्लेजिरिज्म विषय पर रिसर्च फोरम आयोजित |

सेंट सोल्जर स्कूल में जयंती पर 'गुरुदेव' को याद किया






छात्रों ने कोलाज बनाकर रवींद्रनाथ टैगोर के जीवन पर डाला प्रकाश

जालंधर (अजय छाबड़ा) :-  सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल में रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती को समर्पित कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को रवीन्द्र नाथ टैगोर के जीवन के बारे में जानकारी देना था। इस दौरान छात्रों ने पैराग्राफ राइटिंग व कोलाज बनाकर रवींद्रनाथ टैगोर के जीवन के मुख्य अंश प्रस्तुत कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्राचार्य शैली भल्ला के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल डायरेक्टर सुखदेव सिंह ने छात्रों को बताया कि रविंद्र नाथ टैगोर का जन्म 7 मई, 1861 को कोलकाता में हुआ था।

उन्हें गुरुदेव के नाम से भी जाना जाता है। वह एक कवि, कहानीकार, उपन्यासकार, नाटककार, पत्रकार और एक महान दार्शनिक थे। उन्होंने 8 साल की उम्र में अपनी पहली कविता लिखी थी। उन्होंने अपने जीवन में विभिन्न विषयों पर हजारों कविताएं, आठ उपन्यास, आठ कहानी संग्रह और अनेक लेख लिखे। इसके अलावा वे संगीत प्रेमी भी थे और उन्होंने 2000 से अधिक गीतों की रचना की। उनके दो गीत आज भी भारत और बांग्लादेश के राष्ट्रगान हैं। 1913 में उन्हें कविता संग्रह गीतांजलि के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह न केवल भारत के बल्कि विश्व के साहित्य, कला और संगीत के महान स्तंभ हैं।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar