(Date : 02/May/2424)

(Date : 02/May/2424)

डीएवी कॉलेज जालंधर को द ट्रिब्यून गाइड टू बेस्ट कॉलेजेज के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा प्राप्त हुआ | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने पोर्ट्रेट,लैंडस्केप एवं पेंटिंग बनाने की तकनीक को जाना | के.एम.वी. द्वारा रिसर्च एथिक्स एंड प्लेजिरिज्म विषय पर रिसर्च फोरम आयोजित | एच.एम.वी. की बीए ऑनर्स हिन्दी की छात्राओं का शानदार परिणाम | सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल में फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया |

डीएवी यूनिवर्सिटी में हुई जेंडर इक्वलिटी पर पैनल डिस्कशन, मानसिकता में बदलाव पर दिया बल






जालंधर (अरोड़ा) :- डीएवी यूनिवर्सिटी में हुई जेंडर एक्वालिटी पर चर्चा में पैनलिस्टों ने एक समृद्ध भारत बनाने के लिए महिलाओं के लिए सम्मान और समान अवसरों के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पुरानी मानसिकता से दूर जाने की तत्काल आवश्यकता है। "जेंडर एक्वालिटी: टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो" विषय पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में इस कार्यक्रम का आयोजन डीएवी यूनिवर्सिटी के जेंडर सेंसिटाइजेशन सेल द्वारा मनोविज्ञान विभाग और एनएसएस यूनिट के सहयोग से कराया गया।

ब्रिटेन से आईं चाइल्ड साइकोलोजिस्ट और मेन्टल हेल्थ काउंसलर डॉ. सखी कौर ने पुरुषों और महिलाओं के बीच पारस्परिक सम्मान की आवश्यकता और व्यक्तिगत मूल्यों को स्वीकार करने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि थर्ड जेंडर की समस्याओं पर भी बात होनी चाहिए। उन्होंने कहा की एलजीबीटीक्यू समुदाय के साथ समान व्यवहार करने की आवश्यकता है। स्प्रिंगबोर्ड लर्निंग के सह-संस्थापक इंद्रजीत सिंह पेंटल ने लड़कों और लड़कियों दोनों की समान परवरिश का आह्वान किया और जोर देकर कहा कि सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महिलाओं की समान भागीदारी महत्वपूर्ण है।

उन्होंने महिलाओं से घरेलू हिंसा और मानसिक या शारीरिक नुकसान के खिलाफ खड़े होने और माता-पिता से अपने बेटों को महिलाओं का सम्मान करने की शिक्षा देने का आग्रह किया। पटेल अस्पताल में मेडिकल ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी की प्रमुख डॉ. अनुभा भरथुअर ने बताया कि कैसे महिलाएं अक्सर अपनी घरेलू जिम्मेदारियों के कारण अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं, जो समाज में पुरुष प्रभुत्व का सीधा परिणाम है। जालंधर में पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) वत्सला गुप्ता ने पुरुषों द्वारा महिलाओं को वस्तु की तरह व्यवहार करने और मानसिक या शारीरिक उत्पीड़न का सहारा लेने के मुद्दे को संबोधित किया। उसने आधिकारिक कर्तव्यों में जेंडर नूट्रलिटी के महत्व पर जोर दिया और लिव-इन संबंधों में होने वाली क्रूरता के बारे में भी बात की। अपने समापन भाषण में, डीएवी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मनोज कुमार ने पैनलिस्टों की बहुमूल्य अंतर्दृष्टि के लिए उनकी सराहना की और बड़ी और अधिक चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारियों को लेने के लिए महिलाओं को खुद पर और उनकी क्षमताओं पर विश्वास करने के महत्व पर बल दिया। इस अवसर पर मास्टरमाइंड बिजनेस स्कूल, लंदन के कार्यक्रम निदेशक अहसानुल हक और विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ के एन कौल सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar