(Date : 04/May/2424)

(Date : 04/May/2424)

श्री गुरु रविदास महाराज जी के नाम पर रखा जाएगा आदमपुर एयरपोर्ट का नाम --सुशील रिंकु | प्रेमिका माही ने स्कूल में 91% नंबर हासिल करके स्कूल व मां-बाप का नाम किया रोशन | भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति का दूसरा सत्र अबुजा में आयोजित हुआ | हल्का नकोदर के नूरमहल में सुशील रिंकू के पक्ष में सफल बैठक का आयोजन | प्रेस की स्वतंत्रता के सामने आने वाली चुनौतियों का मिलकर सामना करने का आह्वान |

के.एम.वी. के द्वारा छात्राओं के लिए इंडस्ट्रियल विज़िट का आयोजन






छात्राओं ने किया वेरका मिल्क प्लांट का दौरा

जालंधर (मोहित अरोड़ा) :- भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था कन्या महाविद्यालय, जालंधर के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के द्वारा छात्राओं के लिए इंडस्ट्रियल विज़िट का आयोजन करवाया गया. इसके अंतर्गत छात्राओं ने वेरका मिल्क प्लांट का दौरा किया. अपनी फेरी के दौरान छात्राओं ने विभिन्न डेयरी उत्पादों जैसे:- दूध, दही,  मक्खन, देसी घी, खीर आदि की प्रोसेसिंग, उत्पादन, पैकेजिंग आदि के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की. प्लांट में कार्यरत मैडम ज्योति ने छात्राओं को प्लांट के विभिन्न विभागों में ले जाकर वहां की कार्यप्रणाली के बारे में समझाया और साथ ही छात्राओं के विभिन्न सवालों के जवाब भी बेहद सरल ढंग से दिए.

इसके अलावा छात्राओं ने प्लांट में आधुनिक तकनीकों के उपयोग के साथ विभिन्न डेयरी उत्पादों के रखरखाव के बारे में भी जानकारी हासिल की. इसके साथ ही उन्होंने ब्वॉयलर सेक्श, न रेफ्रिजरेशन सेक्शन, एच.टी.एस.टी. (हॉट टेंपरेचर फॉर शॉर्ट टाइम) ट्रीटमेंट सेक्शन आदि के बारे में भी जानकारी हासिल की. विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस इंडस्ट्रियल टूर के सफल आयोजन के लिए बायोटेक्नोलॉजी विभाग की फैकल्टी के द्वारा किए गए प्रयत्नों की प्रशंसा करते हुए को कहा कि ऐसे आयोजन छात्राओं को विषय की महत्वपूर्ण जानकारी सरल ढंग से मुहैया करवाने में सहायक साबित होते हैं।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar