(Date : 02/May/2424)

(Date : 02/May/2424)

श्रम दिवस पर डिप्स के बच्चों ने सहायक स्टाफ को कार्ड देकर किया धन्यावाद | ਕਿਸਾਨਾਂ ਨੂੰ ਸੀਜ਼ਨ ਦੇ ਅਖੀਰ ਤੱਕ ਇਸੇ ਤਰ੍ਹਾਂ ਪ੍ਰਭਾਵਸ਼ਾਲੀ ਸੇਵਾਵਾਂ ਦਿੱਤੀਆਂ ਜਾਣਗੀਆਂ- ਡੀ.ਸੀ | डीएवी कॉलेज जालंधर को द ट्रिब्यून गाइड टू बेस्ट कॉलेजेज के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा प्राप्त हुआ | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विद्यार्थियों ने पोर्ट्रेट,लैंडस्केप एवं पेंटिंग बनाने की तकनीक को जाना | के.एम.वी. द्वारा रिसर्च एथिक्स एंड प्लेजिरिज्म विषय पर रिसर्च फोरम आयोजित |

डीएवी कॉलेज में उद्योग मिलन के सहयोग से स्टार्टअप एंड एंटरप्रेन्योरशिप सेल का गठन हुआ






 

एसई सेल के माध्यम से स्टूडेंट्स इंडस्ट्री के साथ सीधा जुड़ इंडस्ट्री की बारीकियों को समझ कर शुरू कर सकेंगे अपना स्टार्टअप। पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार का विकल्प ना तलाश कर रोज़गार देने वाले बनेंगे।

                                          -    प्रिंसिपल डॉ राजेश कुमार

 आज का युवा बेहद ऊर्जा से भर हुआ है, क्रिएटिव है, मेहनती है और रचनात्मक है। हम मेंटर मेंटी के सिद्धांत पर चलेंगे और कॉलेज के स्टूडेंट्स को डायरेक्ट इंडस्ट्री में लाकर ट्रेनिंग देकर उन्हें जल्द से जल्द मार्केट में उतारेंगे।

                                     -आशुतोष (चेयरमैन, उद्योग मिलन)

 

जालंधर (अरोड़ा) :- डीएवी कॉलेज जालंधर में छात्रों के भीतर स्टार्टअप और एंटरप्रेन्योरशिप के जज़्बे को बढ़ावा देने के लिए उद्योग मिलन के सहयोग से स्टार्टअप एंड एंटरप्रेन्योरशिप सेल का गठन किया गया। उद्योग मिलन का एक डेलीगेशन कल डीएवी कॉलेज में पहुँचा जहां उन्होंने कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ राजेश कुमार के मुलाक़ात की। स्टार्टअप एंड एंटरप्रेन्योरशिप सेल की शुरुआत करने का उद्देश्य डी ए वी कॉलेज के छात्रों और छात्राओं को उनके उद्यमशीलता के विचारों को वास्तविकता में बदलने के सपने को साकार करने में मदद करना है। इसका मिशन सभी डीएवीऐनस के बीच उद्यमशीलता की भावना पैदा करके आत्मनिर्भरता की दृष्टि को फलीभूत करना है जिसमें उद्यमियों का समर्थन लेकर एक मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम बना कर नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनने का प्रयास करना है। कॉलेज के एसई सेल को उद्योग मिलन के सहयोग से अपने छात्रों को उद्यमिता में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने, कॉलेज में नवाचार संचालित गतिविधियों को बढ़ावा देने और स्टार्टअप पर सलाह, प्रशिक्षण कार्यक्रम, नेटवर्किंग और अन्य लाभों की एक सरणी सहित व्यापक और एकीकृत रेंज प्रदान करने में सक्षम बनाने के लिए शुरू किया है।

इस सेल का मुख्य उद्देश्य छात्र स्तर पर क्षमता को परिकलित और नियोजित जोखिम लेने और मौजूदा स्थितियों को नया करने में सक्षम बनाना है। प्रिंसिपल डॉ राजेश कुमार ने कहा, कॉलेज का यह नया सेल, समाज में उद्यमिता की धारणा को बदलना चाहता है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि उद्यमिता भारत में नवाचार को बढ़ावा देने की कुंजी है और उद्यमिता के आसपास के मूल्यों को बढ़ावा देने से युवाओं की योग्यता की पूरी क्षमता प्राप्त होगी। हम एक ऐसा भविष्य बनाने की उम्मीद करते हैं जहां युवा उद्यमियों को प्रेरणा की मूर्ति के रूप में और उद्यमिता को एक व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में देखेंगे। आगे प्रिंसिपल ने बताया, हमारा एसई सेल उद्योग मिलन के सहयोग से स्टूडेंट्स को उद्यमिता के लिए प्रेरित करेंगे ताकि वे डिग्री हासिल करने के बाद सिर्फ नौकरी पर आश्रित न रहें बल्कि अपनी रुचि और टैलेंट के अनुरूप उद्यमिता के क्षेत्र में आएं और दूसरों को रोजगार देने वाले बनें। एसई सेल के कॉर्डिनेटर प्रो मनीष खन्ना का कहना है कि इस सेल का मुख्य उद्देश्य कॉलेज के स्टूडेंट्स के बीच उद्यमिता के बारे में जागरूकता फैलाना है और एक मंच प्रदान करके उनकी छिपी क्षमता को पहचान कर, उन पर कार्य कर उन्हें बिज़नेस फील्ड में मौक़े प्रधान करना है। हमारा उद्देश्य स्टार्ट-अप्स को उनके प्रारंभिक चरण में अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करके क्रिएटिविटी और एक्ज़िक्यूशन के बीच तालमेल बिठाना है। उद्योग मिलन के चेयरमैन आशुतोष ने कहा की उन्हें ख़ुशी हो रही है की १०५ पुराने इस कॉलेज से जुड़ रहे है। उन्होंने कहा डीएवी कॉलेज से हमारा पुराना और गहरा रिश्ता है  हमे ख़ुशी गई कि कॉलेज उद्यमशीलता के विचारों को वास्तविकता में बदलने के सपने को साकार करने की तरफ़ कदम बढ़ा रहा है, हम कॉलेज के साथ कदम से कदम मिलकर चलेंगे और इस सपने को पूरा करेंगे। हम मेंटर मेंटी के सिद्धांत पर चलेंगे और कॉलेज के स्टूडेंट्स को डायरेक्ट इंडस्ट्री में लाकर ट्रेनिंग देकर उन्हें जल्द से जल्द मार्केट में उतारेंगे, जहां वह अपना स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे। इस मौक़े पर वाईस प्रिंसिपल प्रो अर्चना ओबरॉय,एनआईआरएफ़ के कॉर्डिनेटर डॉ संजीव धवन, एसई के इंचार्ज प्रो मनीष खन्ना, उद्योग मिलन से आशुतोष, अनिल महाजन, सलिल गुप्ता, गमन मोंगा, बब्बू भाटिया, राजेश आनंद और आदित्य धवन मौजूद थे।

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar